e-Shram Card Payment List: श्रम कार्ड का पैसा आना हुआ शुरू

Zeyaullah Anwar

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सभी लाभार्थियों का पैसा आना प्रारंभ हो चुका है, किंतु किन-किन लोगों को इसका लाभ प्राप्त होगा? इस विषय में भी जानकारी प्राप्त कर लेना बेहद आवश्यक है.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को नियमित रूप से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. यदि आप भी ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के माध्यम से आपको इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आप किस प्रकार से अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की जाने वाली अत्यंत लाभकारी योजनाओं में से एक है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है.

वैसे तो इस योजना के तहत अब तक बहुत सारे लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है. किंतु पांचवी किस्त इस बार प्रत्येक व्यक्ति को नहीं प्रदान की जाएगी.

ई-श्रम कार्ड योजना में असंगठित क्षेत्रों में रहने वाली कामकाजी मजदूरों का डेटाबेस होता है. जिसे सरकार आपातकाल की स्थिति या फिर किसी महामारी के समय में प्रयोग में ला सकती है.

सरकार ने श्रम कार्ड धारको को ₹1000 की किस्त दिसंबर के अंतिम सप्ताह में भेजे हैं जिन्हें आप जिसके जरिए जा सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने हेतु बहुत सारी पात्रता मापदंड में खरा उतरना होता है. उसके पश्चात कुछ जरूरी कागजात भी चाहिए होते हैं, तब जाकर के कहीं पर ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने का सौभाग्य प्राप्त होता है.

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने के विषय में सोच रहे हैं, तो फिर आपके पास निम्नांकित दस्तावेज होने बहुत ही ज्यादा जरूरी है.

  1. आधार कार्ड
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. बैंक पासबुक प्रिंट आउट
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है.

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना से जोड़ने हेतु कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं. इसके अनुरूप ही लाभार्थियों का चयन किया जाता है, उस पात्रता मापदंड का उल्लेख हमने नीचे में प्रदान किया है:-

ई-श्रम कार्ड योजना से लाभान्वित होने हेतु आवश्यक है कि आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु सर्वप्रथम आवेदन करें, और केवल वे ही आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास भारतीय नागरिकता है.

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के लिए आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है. केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष तक के लोग ही इस योजना से लाभान्वित होने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यदि पहले से ही आवेदन कर्ता को किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तो फिर इस स्थिति में भी आवेदन कर्ता ई-श्रम कार्ड का लाभ प्राप्ति हेतु पात्र नहीं माना जाएगा.

यह योजना देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है. इस वजह से यदि आप असंगठित क्षेत्र में कार्यरत नहीं है, तो फिर इस योजना के लिए आपको पात्र नहीं माना जाएगा.

ई-श्रम कार्ड योजना से लाभान्वित होने हेतु आपको इस बात की सुनिश्चितता भी प्रदान करनी होगी, कि आप ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य नहीं है.

किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत व्यक्ति या फिर रिटायर हो चुका पेंशनभोगी पदाधिकारी भी इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा.

ई-श्रम कार्ड योजना से लाभान्वित होने हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं. क्योंकि यह योजना असंगठित मजदूरों के लिए है, और छात्रों का इस योजना से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं है.

श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी में सामने आई है जिसे जानने के बाद सभी मजदूर और काम करने वाले व्यक्ति खुशी से झूम उठेंगे.

मिलने वाले फायदे

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करते हैं, तो फिर आपको निम्नांकित लाभ प्राप्त होंगे:-

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े सभी लोगों को सरकार की ओर से सस्ते होमलोन प्रदान किए जाते हैं. जिससे कि वह स्वयं का घर बनाने का सपना पूर्ण कर सके.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सभी लोगों को हर महीने ₹1000 तक की नियमित आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. अब तक इस योजना के तहत कुल चार किस्तों का भुगतान सफलतापूर्वक किया जा चुका है.

सरकार के द्वारा प्रारंभ किए जाने वाले प्रत्येक लाभकारी और कल्याणकारी योजना का लाभ सर्वप्रथम ई-श्रम कार्ड धारकों तक पहुंचाया जाता है.

इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार भविष्य में संभवतः एक नियमित आर्थिक सहायता हर महीने पेंशन के तौर पर प्रदान करेंगी. जिससे कि वृद्धावस्था में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं मिलता है, अपितु उसकी संतान को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है. अर्थात इस योजना से जुड़े लाभार्थियों के बच्चों को सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. जिससे कि वह स्वयं की पढ़ाई को पूर्ण कर सकें.

इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान करती है. जिससे कि उन्हें आपातकालीन स्थिति पर सहायता की प्राप्ति हो सके.

उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति किसी दुर्घटना में  विकलांग हो जाता है. तो ऐसी स्थिति में सरकार उसे ₹100000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है.

यदि इस दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. तो फिर ऐसी स्थिति में उसके परिवारजनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है.

किस को नहीं मिलेगा लाभ?

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है. जिसके मुताबिक जिन लाभार्थियों का ईकेवाईसी पूर्ण होगा केवल उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

अर्थात यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है और आपने भी स्वयं का ईकेवाईसी करवाया नहीं है. तो फिर आपको शीघ्रता शीघ्र ही यह कार्य पूर्ण कर लेना चाहिए, जिससे कि आपको इस योजना के तहत मिलने वाले फायदे प्राप्त होते रहे.

आप अपना एक ईकेवाईसी ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशल पोर्टल में जा करके आसानी से कर सकते हैं.

अगर आपने इ-श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपके पास श्रम कार्ड है जिसके बावजूद भी आपके खाते में सरकार द्वारा पैसा नहीं आ रहे हैं तो आपको यह महत्वपूर्ण काम करना पड़ेगा.

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

एक आवश्यक प्रश्न यह है कि किस प्रकार से इस विषय में जानकारी प्राप्त की जाएगी इस योजना के तहत आर्थिक सहायता प्रदान की गई है या फिर नहीं?

वैसे तो आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कि आप को आर्थिक सहायता दी गई है या नहीं. किंतु फिर भी हमें नीचे में कुछ अन्य विकल्प प्रदान किए हैं, जिसके जरिए आप अपना पेमेंट सेकंड प्राप्त कर सकते हैं.

  1. बैंक पासबुक प्रिंट आउट
  2. बैंक ब्रांच में जाकर
  3. पेमेंट एप्लीकेशन
  4. नेट बैंकिंग
  5. एटीएम मशीन
  6. टोल फ्री नंबर
  7. एसएमएस
  8.  बैलेंस इंक्वायरी नंबर

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *