Ration Card: फिर से गरीबों के लिए एक नई खुशखरी, जानिए पूरी खुसखबरी

Zeyaullah Anwar

अब हर महीने गरीबों को 5 किलो फ्री राशन प्रदान करने वाली स्कीम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की आखिरी तारीख 31 दिसंबर हैं. परंतु यह स्कीम इसके बाद भी कुछ दिन और जारी रह सकती है.

यह योजना केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलजे (shobha karandlaje) के द्वारा यह जानकारी गुरुवार को दी गई की पर्याप्त मात्रा में सरकार के पास खाद्यानं भंडार उपस्थित है.

दिसंबर के बाद भी यह योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने PMGKAY योजना का वितरण करने का विचार करेंगे.

अगर आप पीएमजीकेएई योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसका उल्लेख हमारे इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक किया गया है.

तो यह निर्णय मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता के द्वारा गुरुवार को यह फैसला लिया जाएगा. पीएमजीकेएव्ई योजना की समय सीमा सरकार ने 3 महीने के यानी 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ले सकती है फैसला

कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदजले ने यह कहां की अब फिर से कोविड-19 के मामले देखने को सामने आ रहे हैं. यह एमजीकेएवाई योजना दिसंबर तक के लिए है.


और इस योजना को आगे बढ़ाने के बारे में नरेंद्रमोदी प्रधानमंत्री निर्णय लेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने पीएमजीकेएवाई योजना के तहत पिछले 28 महीनों में गरीबों को मुफ्त में राशन वितरण पर 1.80 लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं.

और उन्होंने यही कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून और अन्य बहुत से कल्याणकारी योजनाओं के तहत आवश्यकता को पूरा करने के लिए सरकार के पास प्रधानमंत्री के पास पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न भंडार उपस्थित है.

प्रधानमंत्री ने आगे यह भी कहा कि एमपीजीकेएवाई और पीडीएस जैसे अन्य कल्याणकारी योजनाओं के लिए खाद्यानं की खरीद को सुचारू रूप से चला रही है.

लेकिन यह धरना सही नहीं है, पश्चिम बंगाल और बिहार में फसल पर सूखे और जलवायु में परिवर्तन के कुछ प्रभाव के कारण गेहूं चावल के उत्पादन में गिरावट आने के आशंका आ रही हैं असम का आ रही है आशंका आ रही है. आशंका आ रही है.

गरीबों की मदद के लिए पीएमजीकेवाई योजना की शुरुआत अप्रैल, 2020 में की गइ थे, जीनाकी आजीविका का साधन कोरोनावायरस के दौरान हमारे पूरे देशवासी लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुआ था.

गरीबों को हर महीने फ्री में 5 किलो चावल और गेहूं पीएमजीकेएवाई योजना के तहत 80 करोड़ गरीबों को दिया जाता है.

राशन कार्ड देने वालों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर आई है, सरकारी राशन के लिए वसूलेगी पैसे, क्या आप भी उस लिस्ट में है शामिल?

Garib Kalyan Package Progress

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 32 करोड़ से अधिक गरीबों को 29,352 करोड़ रुपए का वितरण सहायता राशि प्राप्त हुई.

इस योजना के तहत प्रधानमंत्री ने गरीब कल्याण योजना के लिए 5.29 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त में खाद्यानं का वितरण किया गया.

लगभग 2.28 करोड़ वृद्धों, विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों को जो 1400 करोड़ रुपए बितरण कीया गया.

MGKAY ?

PMGKAY Garib Kalyan Ann Yojana क्या है?
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना एक निशुल्क राशन वितरण (Free Food distribution scheme) योजना है जिसे PM garib kalyan Yojana के तहत जारी किया गया है.

पीएम गरीब कल्याण Ann योजना के लिए कौन पात्र है

योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा गरीब कल्याण योजना के तहत पूरे भारत में जरूरतमंद गरीबों को मुफ्त में भोजन और सूखा राशन प्रदान किया जाएगा।

PM गरीब कल्याण योजना के तहत कितना राशन निशुल्क मिलता है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन बिल्कुल निशुल्क में हर महीने 5 किलो प्रधान की जाएगा।

PM गरीब कल्याण योजना के लिए राशन कार्ड होना क्या आवश्यक है?

फिलहाल के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ केवल राशन कार्ड धारकों को ही दिया जा रहा है परंतु योजना की गाइडलाइन में जल्द ही परिवर्तन किए जाएंगे और फिर इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार उठा पाएंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कब तक जारी रहेगी

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को कुछ और दिनों तक बढ़ा दिया गया है. अगर आप भी फ्री राशन योजना का लाभ उठाते हैं तो सरकार ने इसके नियमो में की है बदलाव जिससे आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

फिलहाल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए आपको कहीं भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.

इस योजना को ग्राउंड लेवल पर जारी किया गया है इसलिए सभी गरीबों को इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

निष्कर्ष

राशन कार्ड से जुड़ी हमने अपने इस लेख के जरिए आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश की है और हमने आपको यह बताया है कि आप राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, और आवेदन करने के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है.

अगर आपके मन में कोई अन्य सवाल हो जिसे हमने अपने इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके हो तो वह सवाल आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. पूछे गए प्रश्नों के जवाब हम जल्द से जल्द आपको देने की कोशिश करेंगे।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *