e-Shram Card Payment Check Online: ई-श्रम कार्ड धारकों का आया पैसा, यँहा करें चेक

ई श्रम कार्ड 2023 के बारे में आज हम आप लोगों के साथ कुछ जानकारी साझा करेंगे। यदि आपने अभी श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था और आपको अभी तक इसका लाभ एक बार भी प्राप्त नहीं हुआ है। तो आप लोगों को इस लेख की मदद से यह पता चल जाएगा कि आपका पैसा कब आएगा।

यदि श्रम कार्ड का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ गया होगा, और आपको नहीं पता चला है।

तो आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़े आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी यहां मिल जाएगी।

वैसे तो बहुत सारे लोगों को इस योजना के तहत लाभ मिल चुका है, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहमति से यह योजना की शुरुआत की गई थी.

इस योजना का मकसद यह था कि हमारे देश के अंदर जितने भी असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति हैं. उन्हें रोजगार मुहैया कराएं और आर्थिक मदद के तौर पर उन्हें श्रम भत्ता राशि प्रदान किया जाए.

क्योंकि आप लोगों को पता ही होगा कि हमारे देश की आबादी कितनी ज्यादा है और ऐसे में यदि किसी भी प्रकार की विडंबना हमारे देश में अचानक से आ जाती है।

तो सबसे ज्यादा असर असंगठित क्षेत्र के एवं गरीबी रेखा के नीचे आने वाले व्यक्तियों को ही झेलनी पड़ती है।

बीते वर्ष कोरोना वायरस के कारण बहुत सारे हैं असंगठित क्षेत्र के लोग और गरीब लोग घर से बेघर हो गए थे. उनकी नौकरियां चली गई थी।

उन्हें कामों से निकाल दिया गया था. इसी प्रकार के दिक्कतों की सामना और हल निकालने के लिए ही मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी।

ई श्रम कार्ड धारकों का पैसा आना हुआ शुरू

श्रम कार्ड होल्डर ओं के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है, जिन श्रमिकों का पैसा आने वाला था उनके बैंक ₹1000 की धनराशि सरकार भेज चुकी है और इस चीज की पुष्टि सरकार की ओर से ही की गई है।

दोस्तों आप लोगों को यह बता दे कि सरकार ने जिन लोगों को पैसे दिया है उनका एक पेमेंट लिस्ट जारी किया है.

यदि आपने भी योजना से लाभ लेने के लिए आवेदन किया था तो आप अवश्य ही इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें क्योंकि जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में होगा।

उन्हीं के खाते में श्रम भत्ता राशि का ₹1000 सरकार भेजेगी।

लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी अभी आपके बैंक अकाउंट में पैसा नहीं आया है तो आप बिल्कुल ही चिंता ना करें आपका पैसा कुछ दिनों के भीतर ही आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

यदि आप इस योजना से और पेमेंट स्टेटस चेक करने से संबंधित पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप इस को अंत तक जरूर पढ़े और समझे।

जिन्होंने श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया था उन लोगों का श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो गया है, श्रम कार्ड धारक अपने लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं कि मेरे पास आएगा या नहीं।

इस योजना का उद्देश्य

ई श्रम कार्ड योजना की शुरुआत लॉकडाउन के कारण हुई परेशानियों को देखते हुए सरकार ने शुरू किया है जिससे कि सरकार को यह पता चल जाएगी इस योजना के तहत किन लोगों को आर्थिक मदद की आवश्यकता है।

क्योंकि ऐसे मौकों का अक्सर अच्छे लोग भी फायदा उठा लेते हैं और जिन लोगों को सरकार की ओर से लाभ मिलनी चाहिए उन्हें लाभ नहीं मिल पाती है।

इस योजना से हमारे देश के अंदर पूरे असंगठित क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों का एक डाटा तैयार किया जाएगा। जिससे उन्हें लाभ प्राप्त हो सके और उनकी आर्थिक स्थिति सुधर सके।

इस योजना के क्या-क्या लाभ हैं

श्रम कार्ड के अंतर्गत आने वाले श्रमिकों को सरकार की ओर से कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं।

खास तौर पर उन्हें हर महीने इस योजना के अंतर्गत आने वाले भरण-पोषण भत्ता के अंतर्गत उन्हें ₹1000 दिया जाता है।

श्रमिकों के बच्चों के लिए सरकार इस योजना के तहत स्कॉलरशिप की सहायता भी प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले किसी व्यक्ति की काम करने के दौरान दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।

तो उसे सरकार की ओर से ₹200000 तक की मुआवजा दिया जाता है और यदि व्यक्ति केवल घायल होता है तो उसे ₹100000 बीमा के तौर पर दिया जाएगा।

श्रमिकों को घर बनाने के लिए इस योजना के तहत कम ब्याज दर पर सरकार लोन भी उपलब्ध कराती है.

जिन्होंने श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है और कुछ गलती होने के कारण इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. तो आप अपनी गलतियों को सुधार कर श्रम कार्ड का पैसा पा सकते हैं.

असंगठित क्षेत्र क्या होता है?

असंगठित क्षेत्र उसे कहते हैं जिसके अंतर्गत करने वाले व्यक्तियों का किसी भी प्रकार की जानकारी सरकार के पास नहीं होती है और उनके काम भी लिमिटेड होते हैं।

आम शब्दों में हमारे देश में ऐसे काम करने वाले व्यक्तियों को प्राइवेट सेक्टर के अंतर्गत गिना जाता है। उनकी नौकरी और उनका काम सब उनके निजी मालिकों के अधीन होती है।

यह सरकार के साथ किसी भी तरह से शामिल नहीं होता।

असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत कौन-कौन आते हैं?

आपको बता दें कि असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत काम करने वाले व्यक्तियों को कई प्रकार की मुसीबतों और चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, इसीलिए इसे संगठित क्षेत्र कहते हैं।

असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत खेतों में काम करने वाले मजदूर, निजी तौर पर घरों में काम करनी वाले मजदूर, कृषि से जुड़े कामगार, घरों में काम करने वाले मजदूर, छोटे और बड़े किसान, बंधुआ मजदूर, छोटे बड़े व्यापारी, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने मजदूर, रेवड़ी चलाने वाले लोग, दस्तकार, महिला एवं बाल श्रमिक और वृद्ध मजदूर इसके अंतर्गत शामिल होते हैं.

ई श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस ऐसे करें चेक

दोस्तों यदि आप ही श्रम कार्ड का पेमेंट लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। जिसे हम होमपेज कहेंगे।

होम पेज में आने के बाद आपको श्रमिकों की एक सूची चेक करने की एक ऑप्शन मिलेगी। जिसको आप को सेलेक्ट करना है।

यहां जाने के बाद आपको अपने जिले वाले विकल्प में प्रवेश करना है, जिला चुनने के बाद आपको अपना गांव या शहर का नाम आएगा जिसे सिलेक्ट कर लेना है.

इतना करने के बाद आपको नगर निकाय और विकासखंड के अफसरों के नीचे एक और ऑप्शन दिखाई देगा।

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, तो ऐसे में आपको विकास अनुभव के विकल्प को सिलेक्ट कर लेना है।

विभिन्न प्रकार के जानकारियों को भरने के बाद आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जिससे आपकी पूरी जानकारी इस पोर्टल में सम्मिट हो जाएगा।

जिसके बाद आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल के स्क्रीन पर श्रम कार्ड पेमेंट लिस्ट में अपना नाम दिखाई देगा।

सरकार ने श्रम कार्ड धारकों को पिछले सप्ताह सभी के खातों में पैसा भेजा है. आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस लेख में आप लोगों को ई श्रम कार्ड पेमेंट 2023 से जुड़ी सभी प्रकार जानकारी साझा की है, यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर जरूरत के लोगों के साथ शेयर करें, और किसी भी प्रकार की ओर जानकारी चाहिए या फिर देनी हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment

x