Sariya Cement Rate Today: घर बनाना हुआ आसान औंधे मुँह गिरा

Zeyaullah Anwar

पिछले काफी लंबे समय से यह देखने को प्राप्त हो रहा है, कि सरिया तथा सीमेंट के मूल्य में वृद्धि बनी हुई है. एक ही वर्ष में सीमेंट के मूल्यों में काफी ज्यादा परिवर्तन हो चुके हैं.

आपको बता दें कि पिछले वर्ष लगभग लगभग ₹275  में जो बाजारों में उपलब्ध करवाया जा रहा था, आज उसका मूल्य ₹320 के आसपास में जा पहुंचा है.

आप भी अपनी कल्पनाओं के अनुरूप स्वयं का घर बनाना चाहते हैं, तो आपको इस बात का अंदाजा अवश्य ही होना चाहिए कि यह कार्य बिल्कुल भी सरल नहीं होने वाला है.

किंतु कुछ विशेष परिस्थितियां आपके इस कार्य को सफल बनाने हेतु सहायक सिद्ध होगी. लेकिन इससे पूर्व आवश्यक है कि आप उससे संबंधित प्रत्येक विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी एकत्रित करें.

स्वयं का घर बनाना सरल नहीं है

यदि आप भी चाहते हैं कि आप अपने कल्पनाओं के अनुरूप गृह निर्माण कार्य को संपन्न करें, तो यह कार्य बिल्कुल भी सरल नहीं होने वाला है. क्योंकि घर बनाना अपने आप में ही एक चुनौती है.

जिसे करना प्रत्येक व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है, किंतु फिर भी यदि आपने इस कार्य का संकल्प लिया है तो फिर आवश्यक है कि आप इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी से रूबरू हो जाए.

घर बनाने हेतु सर्वप्रथम तो आपको बहुत सारी बातों का खास ख्याल रखना होता है. जैसे कि आप घर कहां बनाएंगे?

घर बनाने का कार्य किस मिस्त्री को देंगे? इसके अतिरिक्त घर बनाने में कितना खर्च आएगा? और आपके पास कितने धन मौजूद है? इत्यादि.

और भी बहुत सारी आवश्यक बातें होती है, जो कि घर बनाते समय ध्यान में रखनी होती है. किंतु यदि आप इस महंगाई भरे दौर में स्वयं का घर बनाने के विषय में सोच रहे हैं. तो आपको यह बात मनना होगा कि यह कार्य बिल्कुल भी सरल नहीं होने वाला है.

अचानक नए साल में सीमेंट सरिया के भाव गिर गए हैं उसके अलावा घर बनाने के अन्य मटेरियल के भाव में भी आए हैं बदलाव।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स

जब घर बनाने की बात आती है, तो उनके साथ ही साथ कंस्ट्रक्शन मैटेरियल जैसे कि रेत, ईंट, बार, सरिया, सीमेंट इत्यादि के विषय में भी लोग बातें किया करते हैं. क्योंकि इनके बगैर कंस्ट्रक्शन कार्य को कर पाना बिल्कुल संभव नहीं है.

ऐसे में इनके मूल्य इतने अधिक होते हैं जो कि आम व्यक्ति इसका वहन नहीं कर सकता है. इस वजह से यह काफी ज्यादा लंबे समय पूर्व से ही इस कार्य हेतु तैयारी करते हैं. जिससे कि उन्हें निर्माण कार्य में कोई भी दिक्कत ना हो.

हालांकि यह कंस्ट्रक्शन मैटेरियल्स के मूल्यों में गिरावट होती है तो फिर सीधा प्रभाव कंस्ट्रक्शन कार्य पर देखने को मिलता है, और लोगों के समक्ष एक अवसर उपलब्ध होता है कि वह कम मूल्य में स्वयं के घर को बना सकें.

होम लोन की सुविधा उपलब्ध है

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं, जिनके पास पर्याप्त धन नहीं होता है. जिससे कि वह स्वयं का गृह निर्माण कार्य कर सके, किंतु यदि आप भी ऐसे लोगों की गिनती में आते हैं. तो फिर आप को चिंतित होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

आप अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर के होम लोन प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं. बैंकों के द्वारा अक्सर होम लोन की सुविधा उनके ग्राहकों को प्रदान की जाती है. जिससे कि वे स्वयं का नया घर खरीदा अथवा बना सके.

होम लोन सुनिश्चित होने के पश्चात बैंक के द्वारा ईएमआई सुनिश्चित किया जाता है. जिसको लोन लेने वाले व्यक्ति को समय-समय पर देना होता है, इसी में ही इंटरेस्ट के पैसे भी जुड़े हुए होते हैं.

सरिया के गिरते मूल्य

अभी के समय में जहां पर प्रत्येक दिन महंगाई अपने चरम स्तर पर पहुंचती चली जा रही है. इस महंगाई वाले दौर में स्वयं का घर बनाना वह भी अपनी कल्पनाओं के अनुरूप, कोई सरल कार्य नहीं है. इसके साथ ही साथ यह बहुत ही ज्यादा महंगा कार्य भी होता है.

किंतु यदि आप यह कार्य अभी करते हैं तो फिर आपके पास अवसर उपलब्ध होगा कि आप स्वयं का घर खूबसूरती, मजबूती और अपने कल्पनाओं के अनुरूप बना सके. इसके साथ ही साथ कम पैसों में यह कार्य संपन्न कर सके.

काफी दिनों से सरिया के मूल्य में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. दीपावली के समय में सरिया के दाम अचानक से बढ़ चुके थे.

किंतु अक्टूबर का महीना समाप्त होने के पश्चात सरिया के मूल्यों में काफी ज्यादा गिरावट देखने को प्राप्त हुई है. जिसके परिणाम स्वरूप अब प्रत्येक व्यक्ति और कम खर्च के साथ अपना घर बना सकता है.

घर बनाने के लिए हमें बहुत से मटेरियल जल की आवश्यकता पड़ती है जिसमें से सीमेंट सरिया एक है और इनके कीमतों में आई है भारी गिरावट।

जाने कहां क्या मूल्य है?

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में अभी सरिया का मूल्य ₹51900 से लेकर के ₹57800 के मध्य में निर्धारित है. अर्थात 1 टन की खरीदारी हेतु इतने रुपयों का भुगतान करना होगा.

तेलंगना के हैदराबाद शहर में 1 टन सरिया का मूल्य ₹52000 से लेकर के ₹50500 के मध्य में निर्धारित किया गया है.

राजस्थान के जयपुर शहर में यदि आप एक टन सरिया की खरीदारी करते हैं, तो फिर इस स्थिति में आपको ₹53,100 से लेकर के ₹50000 के मध्य में पैसों का भुगतान करना होगा.

गुजरात के भावनगर में एक टन सरिया का मूल्य ₹54500 से लेकर के ₹52500 के मध्य में निर्धारित किया गया है.

यदि आप उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद शहर से हैं, तो फिर इस स्थिति में आपको 1 टन सरिया की खरीदारी हेतु ₹52200 से लेकर ₹49500 तक का भुगतान करना पड़ेगा.

यदि बात की जाए इंदौर की तो मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में 1 टन सरिया का मूल्य ₹54200 से लेकर के ₹52800 के मध्य में तय किया गया है.

क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य गोवा में 1 टन सरिया का मूल्य ₹53500 से लेकर के ₹51300 निर्धारित किया गया है.

दिल्ली में 1 टन सरिया की खरीदारी हेतु कंस्ट्रक्शन कार्य करने वाले लोगों को ₹53300 से लेकर के ₹52400 के मध्य में भुगतान करना पड़ता है.

देश के कमर्शियल कैपिटल कही जाने वाली मुंबई में 1 टन सरिया का मूल्य ₹55100 से लेकर के ₹52,800 तक निर्धारित किया गया है.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष सरिया और सीमेंट के मूल्य से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आपको लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *