PM Mudra Loan Online Apply: बिना गारंटी के मिलेंगे 5 लाख रूपए का लोन

Admin

आज के समय में रोजगार किसे नहीं चाहिए होता है? ऐसे में रोजगार प्राप्ति हेतु जहां इतने सारे लोग तत्पर है तो जाहिर सी बात है कि नौकरी प्राप्त करना कोई सरल कार्य नहीं है. यही कारण है कि बहुत सारे लोग बेरोजगार ही रह जाते हैं.

हालाकी ऐसे लोग स्वयं के व्यापार को शुरू करने हेतु तैयारियां जोरों शोरों से प्रारंभ कर देते हैं. ऐसे में यदि आप भी इन्हीं लोगों में सम्मिलित है, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट के जरिए आपको इससे संबंधित बहुत ही आवश्यक जानकारियों की प्राप्ति हो जाएगी.

बेरोजगारी एक गंभीर समस्या

हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत ही ज्यादा गंभीर समस्या इन दिनों बन चुका है. यहां पर ज्यादातर लोग रोजगार प्राप्ति हेतु अथक प्रयत्न करते हैं, किंतु वैकेंसी कम होने के चलते रोजगार की प्राप्ति नहीं हो पाती है.

लेकिन नौकरी प्राप्त नहीं होने के चलते ही बहुत सारे लोग स्वयं का व्यवसाय शुरू करने में ध्यान केंद्रित करते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग नौकरी प्राप्ति को ही प्राथमिकता देते हैं.

किंतु यदि आप भी ऐसे लोगों में सम्मिलित है, जो स्वयं का बिजनेस स्वयं ही प्रारंभ करना चाहते हैं या फिर आपने पहले से ही कोई बिजनेस प्रारंभ कर रखा है. किंतु आप उसे और भी उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो फिर सभी के लिए सरकार की ओर से एक योजना प्रारंभ की गई है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना हमारे देश में सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी और प्रशंसनीय योजना है, और इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के जरिए हमारे देश के युवाओं को सरकार की ओर से स्वयं का बिजनेस शुरू करने हेतु आर्थिक सहायता की प्राप्ति होती है. यह आर्थिक सहायता ₹50000 से लेकर ₹1000000 के मध्य में होती है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के जरिए देश में बेरोजगारी की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है. यदि आप भी इस योजना से लाभान्वित होना चाहते हैं, तो कुछ विशेष बातों का आपको ख्याल रखना है.

सरकार ने पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत कई सारे व्यक्तियों को 10 लाख रुपए का लोन बिना गारंटी का रिलीज किया है, और उसके लिस्ट भी जारी हुई है अगर आप भी आवेदन किए हैं तो आप भी अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इन बातों का ख्याल रखें

यदि आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ विशेष बातों का खास ख्याल रखना है. जो कुछ इस प्रकार से है:-

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्ति हेतु बेहद ज्यादा आवश्यक है, कि आपके पास भारतीय मूल नागरिकता हो तभी आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए. तभी वह इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने के लिए पात्र माना जाएगा.

आवेदन कर्ता का किसी भी बैंक से डिफाल्टर होना पूर्णता निषेध है. अर्थात आपको इस बात का खास ख्याल रखना है.

यदि आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर रहे हैं, तो आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा की आपका सिबिल स्कोर बेहतर हो तभी आपको इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की प्राप्ति हो पाएगी.

यदि आपका सिबिल स्कोर सही नहीं होगा तो फिर संभवतः आपको लोन प्राप्ति हेतु काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

आवेदन कैसे किया जाए?

यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने के विषय में सोच रहे हैं. तो आपको इस विषय में अवश्य ही पता होना चाहिए कि केंद्र सरकार की ओर से कुछ बैंकों को सूचीबद्ध किया गया है.

आप इन बैंकों में से किसी भी बैंक के नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर के आसानी से आवेदन कर सकते हैं. किंतु इस विषय में भी जान लेना आवश्यक है कि ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है.

केंद्र सरकार के द्वारा जिन बैंकों को सूचीबद्ध किया गया है. उन बैंकों में से कई सारे बैंकों ने ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन प्राप्ति हेतु आवेदन करने की सुविधा भी अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा दी है. इन बैंकों में मुख्य रूप से बैंक ऑफ़ बड़ोदरा, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सम्मिलित है.

कितने प्रकार का लोन होगा?

यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आपको मुख्य रूप से तीन विकल्प प्रदान किए जाएंगे. जिससे कि आप लोन की प्राप्ति कर सकें.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तीन प्रकार के लोन मुख्य रूप से प्रदान किए जाते हैं. जिसका संक्षिप्त विवरण नीचे में उपलब्ध है.

शिशु लोन- यदि आप प्रधानमंत्री लोन योजना के तहत शिशु लोन प्राप्ति हेतु आवेदन करते हैं. तो फिर इस स्थिति में आप को सरकार की ओर से ₹50000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इसकी सर्वोत्तम विशेषता तो यह है कि आप यह लोन बिना किसी गारंटर के प्राप्त कर सकते हैं.

किशोर लोन- यदि आप किशोर लोन प्राप्ति हेतु आवेदन करते हैं. तो फिर आपको इस लोन में ₹50000 से लेकर के ₹500000 तक के आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान की जाएगी. जिससे कि आप अपने व्यवसाय को प्रारंभ कर सकें. 

तरुण लोन- यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत तरुण लोन प्राप्ति हेतु आवेदन करते हैं. तो फिर आपको ₹1000000 तक की आर्थिक सहायता लोन के तौर पर प्रदान की जाएगी. हालांकि इस लोन को पाने के लिए आपको थोड़ा सा पेपर प्रोसेस से भी गुजरना पड़ सकता है.

इंटरेस्ट रेट

अब यदि बात की जाए इंटरेस्ट रेट की तो लोन यदि लिया जाता है, तो उसके साथ-साथ ब्याज भी होता है ऐसे में यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन करते हैं. तो फिर आपको 9% से लेकर के 12% तक का ब्याज देना पड़ सकता है.

बाकी आप से कितना प्रतिशत तक का ब्याज लिया जाएगा? यह बात उस बैंक पर निर्भर करता है, जिस बैंक से आपने लोन प्राप्ति हेतु आवेदन किया है.

अलग-अलग बैंकों के द्वारा अलग-अलग ब्याज दर निर्धारित किए जाते हैं. किंतु यह ब्याज दर 9% से लेकर के 12% के मध्य में ही रहेंगे इससे कम या ज्यादा नहीं होगा.

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है, हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु पर्याप्त होंगी. 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *