Ration Card Holders: अच्छी खबर! सिर्फ 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

यदि गैस सिलेंडर की बात की जाए तो हमारे पूरे देश भर में इस समय गैस सिलेंडर की कीमत ₹1000 के पार पहुंच गई है.

लेकिन, आप अब अपना राशन कार्ड दिखाकर आधे दामों पर ही सिलेंडर ले सकते हैं. और यह सभी राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है.

दिन प्रतिदिन गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है. आइए आपको जानकारी के लिए बता दें कि किन-किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस राज्य के लोगों के लिए शुरू हुए खास सुविधाएं 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह घोषणा कि थी की उनके राज्य में सभी उज्वला और बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को ₹500 में गैस सिलेंडर दिया जाएगा.

अलवर जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह कहा, की वर्तमान में महंगाई का मुद्दा काफी गंभीर है.

हम लोगों ने अगले एक  साल 1 अप्रैल के बाद सभी  बीपीएल परिवारों को 500 रुपए प्रति वर्ष की दर से बारो गैस सिलेंडर देंगे.

अब जितने भी राशन कार्ड धारकों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी वंचित ना रहे. अब ऐसे में राज्य के सभी लोगों को मात्र 500 रुपए में सिलेंडर मिलना इस साल शुरू हो जाएगा.

सरकार ने गरीबों के लिए राशन कार्ड को लेकर एक बहुत ही बड़ा अपडेट दिया है जिसके तहत लोगों को चावल गेहूं के अलावा अन्य खाने-पीने का सामान मिलेगा.

हर साल 12 सिलेंडर देने की बड़ी घोषणा 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह कहा, हमारी सरकार इस समय वितरण करने का अध्ययन कर रही है.

एलपीजी कनेक्शन और गैस चूल्हा देने के लिए उज्जवला योजना के नाम पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा एक नाटक किया गया था. जिसके कारण इनके सिलेंडर खाली पड़े हुए हैं.

और इसे अब कोई खरीद नहीं रहा है, क्योंकि रसोई गैस की कीमतें 400 रुपए से बढ़कर 1040 रुपए तक अब हो गई है. जो लोग बीपीएल में आते हैं.

या उज्जवल योजना से जुड़े हैं. हम उनका अध्ययन करेंगे और 1 अप्रैल से उन्हें 12 सिलेंडर प्रति सिलेंडर मिलेंगे. 1040 रुपए की मौजूदा कीमत के बजाएं प्रत्येक साल 500 रुपए पर हम सिलेंडर देंगे. 

Ration Card Update 

राशन कार्ड रखने (Ration Card holders) वाली लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपको सिर्फ 500 रुपए में गैस सिलेंडर(Gas Cylinder Price) ले पाएंगे.

प्रति दिन बढ़ती गैस की कीमतें में राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है. और इस समय गैस का कीमत है, 1040 रुपए को पार कर गया है.

इसी बीच आप राशन कार्ड दिखाकर सिर्फ आधे कीमत में सिलेंडर मिल जाएगा. आइए आपको जानकारी के लिए बताते हैं कि किन-किन लोगों स्कीम का फायदा मिलेगा।

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक दूसरी नियम लागू की है, ऐसा होने के बाद राशन लेने का नियम में बदलाव होगा.  

किन-किन लोगों को मिलेगा फायदा 

आपको बता दें कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आधी कीमतों में गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया है.

राज्य सरकार की ओर से लिया गया यह निर्णय अप्रैल 2023 से पूरे राज्य भर में अब लागू हो जाएगा. और बीपीएल कार्ड धारकों को इसका बड़ी फायदा मिलेगा. 

जल्द होने वाले हैं चुनाव 

इस साल विधानसभा चुनाव सभी राज्य में होने वाला है, जिसके कारण से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए पूरी उत्साहित के साथ तैयारियां कर रहे हैं.

इस योजना के तहत सरकार ने 12 सिलेंडर का वितरण करेगी। जिससे सभी राशन कार्ड धारकों को, गरीबों और जरूरतमंदों को बड़ा फायदा मिलने वाला है.

अगर आपका अभी तक राशन कार्ड नहीं बना है तो, ऑनलाइन आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और 10 मिनट में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया को खत्म कर सकते हैं.

1 जनवरी को भी बड़े सिलेंडर के कीमतें 

आपको बता दें कि 1 जनवरी 2023 से कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया है. वही रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें जस की तस बनी हुई है, यानी रसोई सिलेंडर के लिए आपको उतने ही रुपए खर्च करने होंगे, जितने आप ने पिछले महीने किए थे. 

घरेलू सिलेंडर की कीमतें 

शहर जनवरी 2023
नई दिल्ली ₹ 1,053.00
कोलकाता₹ 1,079.00
मुंबई₹ 1,052.50
चेन्नई₹ 1,068.50
गुडगाँव₹ 1,061.50
नोएडा₹ 1,050.50
बैंगलोर₹ 1,055.50
भुवनेश्वर₹ 1,079.00
चंडीगढ़₹ 1,062.50
हैदराबाद₹ 1,105.00
जयपुर₹ 1,056.50
लखनऊ₹ 1,090.50
पटना₹ 1,151.00

Leave a Comment

x