New Ration Card List: नई लिस्ट के हिसाब से सिर्फ इन्हे मिलेगा फ्री राशन

Admin

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है, जो कि राशन कार्ड योजना को केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाती है. इस राशन कार्ड योजना के माध्यम से जितने भी गरीब रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करने वाले भारत के तमाम नागरिकों को राशन कार्ड दस्तावेज उपलब्ध कराए जाते हैं.

और यह भारत के प्रत्यक्ष व्यक्तियों के लिए वरदान साबित भी हो सकता है. क्योंकि राशन कार्ड दस्तावेज वह दस्तावेज है. जिसकी सहायता से सभी भारत के तमाम गरीबों एवं आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए खाद्य सामग्री बहुत कम दाम पर उपलब्ध कराई जाती है.

जैसे की जिन सभी उम्मीदवारों के पास राशन कार्ड का संपूर्ण दस्तावेज है. उन सभी राशन कार्ड धारकों के लिए खाद एवं रसद विभाग के द्वारा संचालित राशन दुकानों से प्रत्येक महीने राशन कार्ड धारकों को चावल, गेहूं, नमक और इनके साथ-साथ किरण क्रोसिन इत्यादि जैसे सभी वस्तुओं मात्र ₹1 और ₹2 में उपलब्ध कराई जाती है.

यदि आप भी इस राशन कार्ड योजना का सफलतापूर्वक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

आपको इस राशन कार्ड योजना को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर लिस्ट जारी की जाती है.

उसी प्रकार से इस नए साल के शुभ उपलक्ष में भी सभी आवेदन कर्ताओं के लिए जनवरी राशन कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया गया है.

January Ration Card List 2023

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो कि पूरे भारत के सभी लोगों एवं मूल निवासियों को इस योजना को प्रदान किया जाता है. राशन कार्ड दस्तावेज के लिए हर वर्ष हमारे देश के लाखों उम्मीदवारों इसका आवेदन करते हैं.

और आवेदन करने के तुरंत बाद भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना का न्यू लिस्ट जारी की जाती है. उसी प्रकार से इस बार भी भारत सरकार के द्वारा और है. राज्यवार एवं जिलेवार जनवरी राशन कार्ड लिस्ट को जारी किया गया है.

राशन कार्ड के लिए सरकार की तरफ से आज बड़ी खबर, राशन कार्ड धारक को इसी महीने से मिलेगा अन्य लाभ बस करना होगा ये काम.

January Ration Card List वितरण

अधिनियमराष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए)
विभाग का नामखाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (यूपी फूड एवं सिल्वर सप्लाई डिपार्टमेंट)
लाभार्थीमाध्यम तथा निम्न वर्गीय परिवार
स्थानभारत देश
प्रकारबीपीएल, एपीएल, एवं एएबाय राशन कार्ड
उपलब्धताऑफिसियल वेबसाइट
टोल फ्री नंबर1800-1800-150
हेल्पलाइन नंबर1967 /14645

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य?

इस योजना राशन कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य आवेदन सभी कर्ताओं के नाम दर्ज कराना होता है. जितने भी सभी उम्मीदवार राशन कार्ड योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं. उन सभी उम्मीदवारों के नाम राशन कार्ड योजना लिस्ट में दर्ज किया जाता है.

साथ ही साथ राशन कार्ड लिस्ट के नाम से उसके योग्य उम्मीदवारों के लिए समय-समय पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है. और और जितने भी उम्मीदवार राशन कार्ड लेने योग्य नहीं होते हैं.

उन सभी उम्मीदवारों के नाम राशन कार्ड योजना का लिस्ट से हटा दिया जाता है. यह राशन कार्ड योजना को केंद्र सरकार के द्वारा राशन कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन के माध्यम से जारी कर दिया गया है.

जिसके माध्यम से अब किसी भी उम्मीदवारों को राशन कार्ड लिस्ट हेतु नाम चेक करने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने की कोई भी आवश्यकता नहीं है.

एनएफएसए के तहत राशन की कीमत

खाद एवं रसद रसद विभाग के द्वारा इस राशन कार्ड योजना की लिस्ट के तहत नाम दर्ज सभी नागरिकों के लिए खाद्य सामग्री बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध कराई जाती है. जिसकी जानकारी नीचे इस प्रकार प्रदान की गई है:-

  • गेहूं- ₹2 प्रति किलो
  • चावल- ₹3 प्रति किलो
  • चीनी- ₹13.50 प्रति किलो

राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर, सरकार सिर्फ ₹500 लेकर धारकों को देगी इतने सारे अनाज और अन्य सामान.

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट हेतु पात्रता

जनवरी राशन कार्ड योजना लिस्ट के तहत नाम दर्ज कराने वाले सभी व्यक्तियों को भारत का मूलनिवासी होना अति आवश्यक है.

जितने भी उम्मीदवार गरीब रेखा के नीचे अपने जीवन यापन कर रहे हैं सिर्फ भाई राशन कार्ड लिस्ट के तहत नाम दर्ज करवाया जा सकते हैं.

राशन कार्ड लिस्ट हेतु आवेदन करने वाले समस्त विद्वानों के पास एक पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

खादी एवं शरद विभाग के तहत जारी की जाने वाली जनवरी राशन कार्ड लिस्ट में सिर्फ 4 सदस्यों वाले समग्र आईडी के तहत नाम व्यक्तियों के नाम जोड़े जा सकते हैं.

राशन कार्ड आवेदकों के परिवारों के सभी सदस्यों के पास आधार कार्ड होना अति आवश्यक है.

राशन कार्ड दस्तावेज के मुख्य प्रकार

केंद्र सरकार के द्वारा उपलब्ध किए जाने वाले राशन कार्ड मुख्य रूप ये हैं. तीन प्रकार के हैं, जो कि इस प्रकार निम्नलिखित है. बीपीएल राशन कार्ड, एपीएल राशन कार्ड, और साथ ही साथ अन्नपूर्णा राशन कार्ड:-

बीपीएल राशन कार्ड- केंद्र सरकार के द्वारा या राशन कार्ड योजना सिर्फ उन सभी उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराया जाता है. जो सभी उम्मीदवार गरीब रेखा के ऊपर अपनी जीवन यापन कर रहे हैं. राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक महीना 15 किलो राशन प्रदान किया जाता है.

बीपीएल राशन कार्ड- यह राशन कार्ड उम्मीदवारों को दिया जाता है, जो गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों होते हैं. राशन कार्ड की सहायता से खाद एवं रसद विभाग के द्वारा हर महीने 25 किलो राशन उपलब्ध करवाया जाता है.

अन्नपूर्णा राशन कार्ड- भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड सभी गरीब से गरीब उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराया जाता है. उन सभी उम्मीदवारों के पास किसी भी प्रकार का आय का कोई सुविधा नहीं होती है.

उन सभी उम्मीदवारों को अनंपूर्णा राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं इस राशन कार्ड की सहायता से सभी उम्मीदवारों के लिए प्रत्यक्ष महीना पढ़ो राशन प्रधान किया जाता है.

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

राशन कार्ड के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास राशन कार्ड नई लिस्ट चेक करने हेतु नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अनिवार्य है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पिछला बिजली बिल
  • गैस कनेक्शन

फ्री में राशन लेने वालों को सरकार ने दिया 440 वोल्ट का झटका, अब नहीं मिल सकेगा फ्री में राशन, ऐसे अपना नाम लिस्ट में चेक करें.

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट कैसे चेक करें?

जनवरी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको खाद एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

अधिकारी वेबसाइट पर विजिट करने के पश्चात सभी राशन कार्ड धारकों के लिए होम पेज पर एक लिंक प्रदर्शित होगी उस पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने नहीं पेज खुल जाएगा जिस पर आपको अपना पत्रता के अनुसार राशन कार्ड कजन करना होगा।

राशन कार्ड का चयन करने के बाद आप सभी के सामने राज्य वर एवं जिला वर सूची ओपन हो जाएगी।

इन सूचियों में से सभी उम्मीदवारों के लिए होम पेज पर ओपन राज एवं जिले का चयन करना होगा।

आप सभी उम्मीदवार अपने-अपने ब्लॉक चयन करना होगा और उसके बाद राशन दुकान का चयन करें।

अंतिम चरण में ग्रामीण या शहरी क्षेत्र का चयन करने के बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देंगे।

इस प्रकार से आप सभी उम्मीदवारों की स्क्रीन पर जनवरी राशन कार्ड लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी।

अगर आपने भी राशन कार्ड के तहत आवेदन किया था तो आपको राशन कार्ड लिस्ट के तहत जानकारी अवश्य प्राप्त करनी चाहिए।

क्योंकि जिन सभी उम्मीदवारों का नाम राशन कार्ड लिस्ट में दर्ज होगा सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किए जाएंगे।

राशन कार्ड लिस्ट में नाम दर्ज व्यक्तियों के लिए राशन खाद्य एवं सदर विभाग के द्वारा हर महीने पत्रता के अनुसार राशन प्रदान किया जाता है.

इसलिए सभी उम्मीदवार आज इस लेख में प्रदान किए गए लिंग की सहायता से सफलतापूर्वक जनवरी नई राशन कार्ड लिस्ट के तहत चेक कर सकते हैं.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *