UP Board Exam: 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड और इंटर-प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखें हुई घोषित

Admin

यदि आप भी उन सभी छात्रों से हैं, जो उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी है तथा 10वीं तथा 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तैयारियों में जी-जान से जुटे हैं, तो फिर आप सभी के लिए खुशखबरी आ चुकी है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा तथा वर्ष 2023 के लिए प्री बोर्ड परीक्षा की तिथियों के विषय में जानकारी प्रदान की जा चुकी है. इस वजह से आपको अब परीक्षा देने हेतु पूर्णता तैयार हो जाना चाहिए.

आपको बता दें कि इंटरमीडिएट प्रैक्टिकल परीक्षा हेतु वर्ष 2023 के लिए प्री बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों के विषय में आवश्यक जानकारी प्रदान की जा चुकी है, तथा प्रैक्टिकल परीक्षा को दो चरणों में आयोजित किया जाने वाला है.

कब आयोजित की जाएगी प्री-बोर्ड परीक्षा

जारी शेड्यूल के मुताबिक उत्तर प्रदेश प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन 16 जनवरी से लेकर के 20 जनवरी के मध्य में किया गया है. राज्य में उपस्थित प्रत्येक छात्र जो इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं, उन्हें 16 जनवरी से प्री बोर्ड परीक्षा में अपनी उपस्थिति प्रदान करनी होगी.

माध्यमिक शिक्षा सचिव दिव्य कांत शुक्ला ने प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए आदेश को भी जारी कर दिया है. बोर्ड के द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार दसवीं तथा बारहवीं की प्री बोर्ड लिखित परीक्षा 16 जनवरी से लेकर के 20 जनवरी के मध्य में आयोजित की जाएगी.

सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को भी आदेश दिया जा चुका है. इस वर्ष उत्तर प्रदेश में 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने के लिए लगभग 5800000 से भी अधिक उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

आपको बता दें कि कुल 58,67,329 छात्रों में दसवीं कक्षा में  31,16,458 तथा कक्षा 12वीं के 27,50,871 छात्र सम्मिलित है. इसके अतिरिक्त हम आपको बता दें कि डेटशीट को ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in में भी जारी किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है जिसका सीधा लिंक हमने दर्शाया है और जिसके जरिए आप आसानी से परीक्षा का टाइम टेबल जांच सकते हैं.

उत्तर प्रदेश 10वीं बोर्ड टाइम टेबल 2023

वैसे तो दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के लिए टाइम टेबल को ऑफिशल वेबसाइट में जारी किया जाएगा. यूपीएमएसपी हाईस्कूल परीक्षा 2023 का आयोजन दो पाली में किया जाएगा.

किंतु स्मरण रहे कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा किस तिथि में कौन सी परीक्षा ली जाएगी? इसकी सटीक जानकारी अभी प्रदान नहीं की गई है. मार्च 2023 में प्रथम पाली में हिंदी तथा प्राथमिक हिंदी की परीक्षा ली जाएगी.

मार्च 2023 में पहली पाली में पाली, अरबी तथा फारसी की परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में संगीत की परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित हुआ है. मार्च 2023 में पहली पाली में गृह विज्ञान का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में पहली पाली में ड्राइंग अथवा रंजन कला का आयोजन किया गया है. दूसरी पाली में संगणक की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में संस्कृत की परीक्षा आयोजित की गई है. वहीं दूसरी पाली में संगीत वाद्ययंत्र की परीक्षा का आयोजन तय किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में व्यापार की परीक्षा का आयोजन किया गया है, तथा दूसरी पाली में सिलाई की परीक्षा आयोजित की गई है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में कृषि की परीक्षा ली जाएगी. वहीं दूसरी पाली में मानव विज्ञान/ खुदरा व्यापार/ सुरक्षा/ ऑटोमोबाइल/आईटी/ आईटीईएस की परीक्षा आयोजित की गई है. मार्च 2023 में पहली पाली में विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी.

मार्च 2023 में पहली पाली में अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी. इसमें अंग्रेजी नया पाठ्यक्रम तथा अंग्रेजी पुराना पाठ्यक्रम भी सम्मिलित किया गया है. मार्च 2023 में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में पहली पाली में गुजराती/ उर्दू/ पंजाबी/ बंगाली/ मराठी/ असमिया/ उड़िया/ कन्नड़/ कश्मीरी/ सिंधी/ तेलुगु/ तमिल/मलयालम/ नेपाली परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. मार्च 2023 में प्रथम पाली में गणित की परीक्षा ली जाएगी. वहीं दूसरी पाली में कोई भी परीक्षा नहीं है.

कक्षा 12वीं की डेटशीट

मार्च 2023 में पहली पाली में सैन्य विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी. वहीं दूसरी पाली में हिंदी तथा सामान्य हिंदी की परीक्षा ली जाएगी.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में संगीत तथा नृत्य की परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में कृषि विज्ञान की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में उर्दू, गुजराती, पंजाबी, बांग्ला, मराठी, असमिया, उड़िया, कन्नड़, सिंधी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, नेपाली परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. वहीं यदि बात की जाए दूसरी पाली की तो दूसरी पाली में लेखा, बहीखाता पद्धति और लेखा परीक्षाओं का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में भूगोल की परीक्षा का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में व्यवसाय अध्ययन, गृह विज्ञान, व्यवसाय संगठन और पत्राचार की परीक्षाएं आयोजित की गई है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में रेखाचित्र (लेखन), रेखाचित्र (तकनीकी), रंजनकला परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. वहीं यदि बात कि जाए दूसरी पाली की तो इस दिन अर्थशास्त्र तथा वाणिज्यिक भूगोल की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में पाली, अरबी, फारसी की परीक्षाओं का आयोजन किया गया तथा अंतिम पाली में अंग्रेजी की परीक्षा को आयोजित किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी की परीक्षा आयोजित की गई है, तथा दूसरी पाली में इतिहास की परीक्षा का आयोजन किया गया है. 

मार्च 2023 में प्रथम पाली में औद्योगिक संगठन की परीक्षा का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में मनुष्य जाति के विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी.

मार्च 2023 प्रथम पाली में मनोविज्ञान, शिक्षाशास्त्र, तर्क की परीक्षा का आयोजन किया गया है. यदि बात की जाए दूसरी पाली की तो दूसरी पाली में जीव विज्ञान तथा गणित की परीक्षाएं आयोजित की गई है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में व्यावसायिक विषय की परीक्षा ली जाएगी. वहीं दूसरी पाली में कंप्यूटर, कृषि वनस्पति विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. 

मार्च 2023 में प्रथम पाली में बीमा सिद्धांत और व्यवहार (वाणिज्य अनुभाग के लिए) परीक्षा का आयोजन किया गया है. वही दूसरी पाली में अर्थशास्त्र तथा भौतिकी परीक्षाओं का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में व्यावसायिक विषय (दूसरा प्रश्न पत्र) की परीक्षाओं का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में अतिश्योक्तिपूर्ण तत्व की परीक्षा का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में व्यावसायिक विषय (तीसरा प्रश्न पत्र) की परीक्षा का आयोजन किया गया है. वहीं दूसरी पाली में संस्कृत, कृषि गणित और प्रारंभिक सांख्यिकी, कृषि रसायन की परीक्षाओं का आयोजन किया गया है.

मार्च 2023 में प्रथम पाली में व्यावसायिक विषय (चौथा प्रश्न पत्र) की परीक्षा तय की गई है. वहीं दूसरी पाली में रसायन विज्ञान तथा समाजशास्त्र की परीक्षाएं ली जाएगी.

मार्च 2023 प्रथम पाली में व्यावसायिक विषय (पांचवां प्रश्न पत्र) की परीक्षा का आयोजन किया गया है. दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान की परीक्षा का आयोजन किया गया है. मार्च 2023 में अंग्रेजी की परीक्षा ली जाएगी.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तिथि से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारियां उल्लिखित कि हैं.