Ration Card Village Wise list: राशन कार्ड की लिस्ट हुआ जारी यहां से करें चेक

Admin

आज हम आपको इस लेख के जरिए राशन कार्ड लिस्ट 2023 की सारी जानकारी बताएंगे, और यह भी बताएंगे कि आप अपना नाम राशन कार्ड लिस्ट 2023 में कैसे चेक कर सकते हैं.

अगर आप भी अपना नाम ऑनलाइन राशन कार्ड की लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो, इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें. 

राशन कार्ड सूची 2023 

भारत में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो भी परिवार की स्थिति को दर्शाता है. इसके अलावा इसका काम पहचान पत्र के रूप में काम आता है.

हाल ही में एक विभाग की ओर से राशन कार्ड की नई सूची जारी की गई है. आप इस लेख के माध्यम से भारत के किसी भी क्षेत्र में रहते हैं, तो आप राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देख सकते हैं.

इस वजह से, सरकार द्वारा दी जाने वाली अलग-अलग राशन कार्ड की आवश्यकता होती है. आपको यह भी पता होना चाहिए कि राशन कार्ड दो तरह के लोगों के लिए होता है.

पहला गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए और दूसरा गरीबी रेखा से ऊपर की श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए है।

आपके पास कौन सा राशन कार्ड है? और आज के इस लेख में लिखा गया है कि आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा, जिसके बाद आप घर बैठे अपना राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

सरकार राशन कार्ड के साथ साथ देगी गैस सिलेंडर जिसके लिए राशन कार्ड धारकों को देने होंगे सिर्फ इतने रुपए, जल्द करें आवेदन तभी मिलेगा गैस सिलेंडर.

राशन कार्ड 2023 

राशन कार्ड की नई लिस्ट में गांव और गांव के व्यक्ति का नाम रखा गया है. ताकि आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देख सकें। आपको बता दें कि राशन कार्ड मुख्य रूप से तीन तरह के होते हैं.

अंत्योदय राशन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड और एपीएल राशन कार्ड। अंत्योदय राशन कार्ड भारत के विभिन्न क्षेत्रों के आधार पर नीले गुलाबी या लाल रंग का होता है। बीपीएल श्रेणी के लोगों के लिए एक पीला राशन कार्ड है। वही एपीएल राशन कार्ड नारंगी रंग का होता है।

राशन कार्ड 2023 को कैसे चेक करें 

यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और नए राशन कार्ड की जांच करना चाहते हैं, तो आदेश के अनुसार नीचे दिए गए निर्देशक को फॉलो करें. 

सबसे पहले आप नेशनल फूड सिक्योरिटी की आधारिक वेबसाइट पर जाएं। 

खाद आपूर्ति के आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अलग-अलग राज्य के नाम दिखाई देंगे, उसमें आपको अपना राज्य चुनना है. 

इसके बाद आपके राज्य में कितने जिले हैं, उन सब का विकल्प आएगा उसमें से आपको अपने जिले का विकल्प चुनना है. 

इसके बाद आपके सामने गांव का विकल्प आएगा, जिसमें आपको अपना गांव चुना है और वहां आपको अपने गांव का सरपंच देखने को मिलेगा उस सरपंच का नाम पर क्लिक करना है. 

इसके बाद आपके गांव में जितने लोगों ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है, उन सबका नाम दिखने लगेगा उसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन देख सकते हैं.

किस राशन कार्ड में कितना अनाज मिलेगा? 

राशन कार्ड मुख्य रूप से खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए लागू किया जाता है। सरकार देश के गरीब लोगों को कम दर पर अनाज उपलब्ध कराती है।

यदि आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं, तो आपको बहुत सस्ता अनाज मिलता है। हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ्त चीनी प्रदान करने के लिए एक योजना भी शुरू की है. 

बिहार में भी बीपीएल राशन कार्ड धारकों को जल्द ही मुफ्त अनाज दिया जाएगा। इसके अलावा अगर आप एपीएल राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको थोड़ा कम दर पर अनाज मिलेगा।

सरकार उन लोगों को खाद्यान्न सहायता भी प्रदान करती है, जो गरीबी रेखा से थोड़ा ऊपर हैं, जिसके लिए एपीएल राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। इन सबके अलावा मध्यम वर्ग और गरीब परिवारों के लिए एक पहचान पत्र के लिए राशन कार्ड जरूरी है।

राशन कार्ड में नए मेंबर नए सदस्य को जोड़ना ( Add Name in Ration Card Online) 

किसी भी परिवार में यदि कोई नया मेंबर आ जाता है और उस सदस्य को राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं, तो इसकी भी सुविधा प्रदान की गई है।

नए सदस्य को जोड़ने के लिए आवेदक को निम्नलिखित प्रमाण पत्र जमा करवाने होते हैं।

यदि आवेदक की शादी हो गई है, तो उस आवेदक को मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करवानी होगी। जिसके पश्चात सदस्य को अपने राशन कार्ड में जोड़ सकते हैं।

यदि घर में बच्चे का जन्म हुआ है, तो उस बच्चे को राशन कार्ड में जोड़ने के लिए बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट की नकल जमा करवानी होगी। वेरिफिकेशन होने के पश्चात बच्चे के नाम को राशन कार्ड में जोड़ दिया जाएगा। 

राशन कार्ड से व्यक्ति का नाम हटवाना (Remove Name in Ration Card Online)

राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए भी सुविधा प्रदान की गई है, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।

यदि कोई व्यक्ति अपने राशन कार्ड से किसी व्यक्ति का नाम हटवाना चाहता है, तो उसे निम्नलिखित सर्टिफिकेट जमा करवाने होंगे।

यदि किसी परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो गई है, तो उस व्यक्ति का नाम हटाने के लिए डेथ सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करवानी होगी। वेरिफिकेशन के बाद उस व्यक्ति का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा।

यदि कोई व्यक्ति परिवार से दूर किसी दूसरे राज्य में चला गया है, तो उसका नाम हटाने के लिए आवेदक को ट्रांसफर सर्टिफिकेट कॉपी जमा करवानी होगी। अधिकारियों द्वारा वेरीफाई करने के पश्चात उस व्यक्ति का नाम परिवार के राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा।

यदि परिवार की किसी महिला सदस्य या लड़की की शादी हो गई है और उसका नाम राशन कार्ड से हटाना है, तो इसके लिए उस लड़की के मैरिज सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करवानी होगी। अधिकारियों द्वारा वेरिफिकेशन के बाद लड़की का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा.

निष्कर्ष 

जैसा कि हमने आपको इस लेख की मदद से सारी जानकारी अपनी इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है. और यह भी बताया है कि आप अपना नाम किस तरीके से चेक कर सकते हैं. अगर फिर भी इस लेख से जुड़ा कोई अन्य सवाल हो. जिसे हम इस लेख के जरिए पुरा ना कर सकें. तो आप हमें कमेंट के माध्यम से वह सवाल पूछ सकते हैं. आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब हम जरूर देंगे.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *