Ration Card New List: राशन कार्ड का नया लिस्ट हुआ जारी देखें अपना नाम

Admin

राशन कार्ड धारकों के लिए बहुत सारी सेवाएं आए दिन सरकार लाती रहती है. किंतु यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर निकाल कर के आ रही है. आपको हम बता दें कि राशन कार्ड की नई लिस्ट को जारी किया जा चुका है.

यदि आप इस नई सूची में अपना नाम खोजना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि सर्वप्रथम आप इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी प्राप्त कर लें. यदि आपने भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया था, तो फिर आपको अपना नाम संभवतः इस लिस्ट में देखने को मिल जाएगा.

यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में होगा तो फिर आपको कुछ ही दिनों के भीतर में आपका राशन कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा. किंतु इससे पूर्व आवश्यक है कि आप स्वयं का नाम लाभार्थी सूची में चेक कर ले.

किस महीने जारी की गई यह लिस्ट?

आपकी जानकारी के लिए हम आप को इस बात से अवगत करवा दे कि राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची को इसी महीने अर्थात जनवरी 2023 में ही जारी कर दिया गया है.

यहां पर जा करके आप बेहद सरलता पूर्वक अपना नाम चेक कर सकते हैं. जैसे ही इस लाभार्थी सूची में आवेदन कर्ता का नाम आ जाता है, तो कुछ दिवस के पश्चात ही उनके घरों में राशन कार्ड को पहुंचा दिया जाता है. 

राशन कार्ड योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

राशन कार्ड योजना के विषय में तो लगभग सभी लोगों ने सुन रखा है और इस विषय में सभी लोग कुछ ना कुछ जानते भी हैं. राशन कार्ड योजना के तहत जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार काफी ज्यादा कम मूल्यों में अनाज हर महीने उपलब्ध करवाती है.

राशन कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है. वहीं यदि बात की जाए नई लाभार्थी सूची की तो नई लाभार्थी सूची को जनवरी 2023 में जारी किया जा चुका है.

एक आवश्यक प्रश्न यह भी है कि आखिर इस नई सूची को कौन-कौन और कहां-कहां से देख सकते हैं? तो जैसा कि हमने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा ही राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है.

अर्थात इस योजना के तहत देश के सभी राज्यों को कवर किया गया है. इस वजह से प्रत्येक राज्य से इसको ऑपरेट किया जा सकता है.

राशन कार्ड, एक आवश्यक दस्तावेज

जैसा कि इस बारे में सभी जानते ही हैं कि राशन कार्ड इन दिनों एक अत्यंत आवश्यक दस्तावेज बन चुका है. जिसे सरकार के द्वारा लोगों को प्रदान किया जाता है राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में रहने वाले मध्यवर्गीय परिवारों के साथ निम्न वर्गीय परिवारों को भी कवर किया जाता है.

इस प्रकार से आप इस बात का अनुमान लगा सकते हैं, कि राशन कार्ड योजना का लाभार्थि क्षेत्र कितना अधिक विस्तृत है? इस योजना के तहत लगभग लगभग संपूर्ण देश में 30 करोड़ से भी ज्यादा लोग लाभान्वित हो चुके हैं.

यदि राशन कार्ड की बात की जाए तो यह एक परिवार में केवल एक ही प्रदान किया जाता है. यदि किसी परिवार का एक सदस्य चाहे कि केवल उसे ही राशन कार्ड की प्राप्ति हो तो ऐसा संभव नहीं है. एक परिवार में जितने भी सदस्य होंगे उनके लिए केवल एक ही राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा.

जरूरी दस्तावेज

यदि आप राशन कार्ड योजना के तहत लाभान्वित होने के उद्देश्य से आवेदन करने वाले हैं, तो फिर आप को इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है?

परिवार के मुखिया सदस्य के आधार कार्ड की आवश्यकता है.

घर के मुखिया के आय प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी.

इसके साथ ही साथ परिवार के मुखिया सदस्य का जाति प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र भी लगेगा.

परिवार के मुख्य सदस्य के बैंक पासबुक की डिटेल्स भी चाहिए होंगी.

परिवार के हर सदस्यों का आधार कार्ड भी आवश्यक है.

आवेदन कर्ता अर्थात परिवार के मुखिया के पास श्रमिक कार्ड अथवा जॉब कार्ड भी होना आवश्यक है.

ग्राम पंचायत या फिर नगर पंचायत से अनुमोदन भी चाहिए होगा, बीपीएल सर्वे क्रमांक आवश्यक है.

इसके साथ ही साथ एक चालू मोबाइल नंबर भी देना होगा.

संपूर्ण परिवार का एक संयुक्त पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक होगा.

अगर आपके पास राशन कार्ड बनाने के लिए दस्तावेज की कमी हो रही है तो आप राशन कार्ड दूसरे प्रकार से आवेदन कर सकते हैं जो कि बेहद आसान है.

इस प्रकार चेक करें अपना नाम

लाभार्थी सूची में स्वयं का नाम चेक करने के लिए पहले लोगों को दफ्तर का काफी ज्यादा चक्कर लगाना पड़ता था. किंतु अब घर बैठे बैठे ही लोग स्वयं के मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर के जरिए स्वयं का नाम लाभार्थी सूची में चेक कर सकते हैं.

यदि आप भी स्वयं का नाम घर बैठे बैठे ही राशनकार्ड लाभार्थी सूची 2023 में चेक करना चाहते हैं. तो इसके लिए हमने नीचे में एक विधि का उल्लेख प्रदान किया है. जिसके केवल अनुसरण मात्र से ही आप लाभार्थी सूची चेक कर सकते हैं –

सर्वप्रथम तो आवेदन कर्ता को अपने राज्य के ऑफिशल पोर्टल में जाना पड़ेगा.

जैसे ही आवेदन कर्ता अपने राज्य के ऑफिशल पोर्टल में जाएगा, तो उसके समक्ष खाद्य पोर्टल के होम पेज पर राशन कार्ड विवरण के विकल्प प्राप्त होने लगेंगे.

उसके पश्चात आवेदन कर्ता को स्वयं का जिला सेलेक्ट करना होगा, जिले के चयन करने के पश्चात ग्राम अथवा शहर के क्षेत्र का चुनाव करना पड़ेगा.

इतना सब करने के पश्चात आवेदन कर्ता को स्वयं के ब्लॉक या फिर टाउन का भी चयन करना पड़ेगा.

इतना सब करने के पश्चात आवेदन कर्ता को अपने नगर या फिर ग्राम पंचायत का चुनाव करना होगा.

गांव अथवा नगर के चुनाव के पश्चात अपने दुकानदार के नाम का यहां पर चयन करना होगा. जहां से राशन प्राप्त किया जाता है.

एफपीएस डीलर को सेलेक्ट करने के पश्चात आवेदन कर्ता को अपने राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा.

राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करने के पश्चात आवेदन कर्ता को स्वयं का राशन कार्ड यहां से चेक कर लेना है.

इस तरह से बेहद सरलता पूर्वक किसी भी राज्य का नागरिक स्वयं का नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में चेक कर सकता है.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड नई लिस्ट 2023 चेक करने की विधि का उल्लेख प्रदान किया है. इसके साथ ही साथ इससे संबंधित सारी जानकारियां भी प्रदान की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारियां आपको लाभान्वित करने हेतु सक्षम होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *