Ration Card Yojana: बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने शुरू की नई योजना, होगा ₹1107 का फायदा

Admin

यह बात सर्वाधिक प्रचलित है, कि राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से कम मूल्य दरों में हर महीने राशन की प्राप्ति होती है. किंतु इस योजना से प्राप्त होने वाला लाभ यहीं तक सीमित नहीं है.

वैसे तो राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को चावल तथा गेहूं मुख्य रूप से प्रदान किया जाता है. लेकिन इसके अतिरिक्त और भी बहुत सी सामग्रियां उपलब्ध करवाई जाती है. जैसे कि चीनी, नमक, केरोसिन तेल इत्यादि.

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को और भी बहुत सारी सुविधाएं समय-समय पर प्रदान की जाती रहती है. उन्हीं सुविधाओं में से एक सुविधा के विषय में हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

मिलेगा ‘पोंगल ग‍िफ्ट हैम्‍पर’ (Pongal Gift Hampers)

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर आपके लिए एक आवश्यक जानकारी आ चुकी है. सरकार की ओर से प्रत्येक जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ प्राप्त होना प्रारंभ हो चुका है.

आपको बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से इस योजना को 9 जनवरी को प्रारंभ किया गया है. इसी दौरान पात्र परिवारों को ₹1107 के ‘पोंगल ग‍िफ्ट हैम्‍पर’ (Pongal Gift Hampers) का वितरण प्रारंभ कर दिया गया है.

इस महंगाई भरे दौर में इतनी बड़ी राहत प्रत्येक व्यक्ति के लिए आश्चर्यजनक है. ऊपर से पोंगल जैसे लोकप्रिय पर्व में जब इसका फायदा प्राप्त हो रहा है, तो यह इस पर्व के उत्साह और प्रशंसा में चार चांद लगा रहा है.

आपको भी मिल सकता है इसका लाभ

यदि आप भी राशन कार्ड धारक है, तो फिर आप सभी के लिए एक काम की खबर आज के हमारे इस पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है. केंद्र सरकार की ओर से प्रारंभ की गई राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी राशन कार्ड धारकों के लिए कई प्रकार की सुविधाएं आए दिन सरकार के द्वारा प्रारंभ की जाती रहती है.

इसके अतिरिक्त कई राज्य सरकारें भी राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर योजनाएं लाती रहती है. जिससे कि जरूरतमंद लोगों को फायदा प्राप्त हो सके, इसी दौरान तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों पोंगल गिफ्ट देने की घोषणा कर दी है.

इसके अंतर्गत राज्य के सीएम एमके स्टालिन ने पोंगल पर्व के शुभ अवसर पर राशन कार्ड धारकों के लिए ₹1000 प्रत्येक राशन कार्ड धारक को देने के निर्देश को भी दे दिया है.

क्या क्या प्राप्त होगा?

अब सरकार की ओर से जरूरतमंद लोगों को इतना बड़ा फायदा प्रदान किया जाना प्रारंभ हो चुका है. राज्य सरकार की ओर से इस योजना को 9 जनवरी को ही लांच कर दिया गया था. इसी दौरान पात्र परिवारों को ₹1107 के ‘पोंगल गिफ्ट हैंपर’ भी प्रदान किए जाने प्रारंभ हो चुके हैं.

सरकार की ओर से प्रदान की गई जानकारी के मुताबिक गिफ्ट हैंपर में ₹1000 नगद धनराशि के अतिरिक्त ₹35.20 की 1 किलो की चीनी, ₹39.27 की 1 किलो चीनी तथा ₹35 का पनीर करंम्‍बू (Panneer Karumbu) सम्मिलित किया गया है.

यदि आप भी तमिलनाडु राज्य से हैं तथा एक राशन कार्ड धारक भी हैं. तो फिर आपको ऊपर बताई गई सामग्रियों की प्राप्ति बेहद ही सरलता पूर्वक हो जाएगी. 

टोकन को भी वितरित किया गया

राज्य सरकार की तरफ से इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी दो करोड़ राशन कार्ड धारकों को ‘पोंगल ग‍िफ्ट हैम्‍पर’ प्रदान किया जाएगा. लगभग लगभग 1 सप्ताह पूर्व ही इस योजना को मुख्यमंत्री स्टालिन के द्वारा प्रारंभ किया गया था. 

इसके जरिए सरकार की ओर से टोकन को भी वितरित किया गया था. सरकार के इस निर्णय से सरकारी खजाने पर लगभग लगभग 2356.67 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ आएगा. इस त्यौहार को राज्य भर में 15 जनवरी को मनाया जाएगा.

शायद ज्यादा लोगों को पोंगल के विषय में जानकारी नहीं होगी, तो हम उन्हें बता दे कि पोंगल काफी ज्यादा लोकप्रिय पर्व है, जो कि तमिलनाडु राज्य में मनाया जाता है.

इससे पूर्व कब दिया गया था?

इससे पहले भी साल 2015 में तमिलनाडु सरकार ने गिफ्ट हैंपर को प्रदान किया था. साल 2019 में जरूरतमंद परिवारों को ₹1000 तक की धनराशि दी गई थी. वहीं साल 2020 में ₹2500 तथा साल 2021 में भी ₹2500 की नगद धनराशि लोगों को प्रदान की गई थी.

राज्य के सभी लोगों के द्वारा इस त्यौहार को बड़ी हंसी खुशी के साथ मनाया जा सके, इसके लिए ही सरकार की ओर से लोगों को यह सुविधा प्रदान की जाती रही है. इसके अलावा अधिक चावल, गन्ना, चीनी इत्यादि भी लोगों को प्रदान किया जाता है.

सर्वप्रथम इस योजना को साल 2014 में प्रारंभ किया गया था. तब से लेकर के अब तक इस योजना से संबंधित काफी सारी आकर्षक घोषणा की जाती रही है.

इसके अलावा सरकार ने राशन कार्ड धारकों को ₹500 लेखक गैस सिलेंडर देने का वादा किया है जिसके लिए आप यहां से आवेदन कर सकते हैं, और अगर आवेदन की है तो लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

राशन कार्ड योजना से मिलने वाली अन्य सुविधाएं

राशन कार्ड योजना को मुख्य रूप से प्रदान की जाने वाली कम मूल्य दरों वाली राशन के लिए ही जाना जाता है. लेकिन उसके अतिरिक्त इससे और भी बहुत सारे फायदे प्राप्त होते हैं.

राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले राशन कार्ड लोगों को सरकार के द्वारा लाए जाने वाले अन्य योजनाओं के लाभ प्राप्ति में काफी ज्यादा सहायता प्रदान करती है.

इन योजनाओं में सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना है. राशन कार्ड धारकों को इस योजना से लाभान्वित होने में काफी ज्यादा सहायता प्राप्त हुई है. इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार किफायती मूल्यों में पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करती है. 

इसके अतिरिक्त आयुष्मान भारत कार्ड योजना से लाभान्वित होने हेतु भी राशन कार्ड सदैव ही सहायक सिद्ध हुआ है. इस योजना के जरिए लाभार्थियों को हर साल ₹500000 तक का हेल्थ बीमा प्रदान किया जाता है.

इसके अतिरिक्त सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में भी काफी सारी योजनाएं आए दिन प्रारंभ की जाती रहती है. इसका लाभ सीधे प्राप्त होता है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले गिफ्ट हैंपर के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमने यह भी बताया है कि राशन कार्ड धारकों को और कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा सकता है?

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *