Aadhar Card Se New Ration Card: घर बैठे बनाएं अपना नया राशन कार्ड ऑनलाइन  

Zeyaullah Anwar

नमस्कार दोस्तों आप सभी के लिए राशन कार्ड की तरफ से बहुत ही बड़ी खुशखबरी सुनने को आ रहे हैं. यदि आप भी इन सारे बातों को जानने के लिए उत्साहित रहते हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें.

यदि आप भी अपना राशन कार्ड बनाना चाहते हैं. यदि आप भी अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए ब्लॉक के चक्कर काट काट कर थक गए हैं, तो यहां बताए गए बातों को ध्यान पूर्वक जरूर सुने, क्योंकि आर्टिकल के द्वारा हम जो तरीका आपको बताने वाले हैं.

यहां हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को अपनाकर अपने राशन कार्ड के लिए बिना किसी ऑफिस जाए और ब्लॉक का चक्कर बिना कांटे आप अपने घर बैठे ही, आप अपना नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

और हम आपको हमारे द्वारा लिखा गया इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक बताएंगे, की आधार कार्ड से न्यू राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें.

जिसकी सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में उपलब्ध कराएंगे. आपको जानकारी के लिए बता दें, कि आधार कार्ड से न्यू राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई (Aadhar Card Se New Ration Card Online Apply) करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी.

जिससे आप अपना राशन कार्ड बनाने हेतु स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं. इस आर्टिकल के अंत में सभी महत्वपूर्ण लिंक उपलब्ध कराई जाएगी. जहां से आप अपने न्यू राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई (New Ration Card Online Apply)कर सकते हैं.

Aadhar Card Se New Ration Card Online Apply- एक नजर में 

पोस्ट का नामAadhar Card Se New Ration Card Online Apply
पोस्ट का प्रकार Sarkari  Yojana 
आवेदन का प्रकार     Online 
आवेदन कर सकता है  भारत के सभी नागरिक 
  आवेदन करने का शुल्क0/- 
ऑफिशियल वेबसाइट  nfsa.gov.in

घर बैठे बनाएं अपना नया राशन कार्ड ऑनलाइन भी सभी राज्यों का

हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने वाले सभी मेरे प्यारे देशवासियों को एवं परिवारों का हार्दिक-हार्दिक अभिनंदन करते हैं. जो लोग भी अपना नया राशन कार्ड बनाने हेतु नया राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं.

उन्हें हमारे इस आर्टिकल में इस योजना का पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. कि वह कैसे आधार कार्ड से नया राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई (Aadhar Card Se New Ration Card Online Apply) कर सकता है. 

आपको हम जानकारी के लिए बता दें, कि कि अपना नया राशन कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाकर आवेदन प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं.

और साथ ही साथ इस आर्टिकल में सभी महत्वपूर्ण लिंक आप लोगों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी. जहां से आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं 

नया राशन कार्ड बनाने हेतु योग्यता 

तो मेरे प्यारे दोस्तों आप भी अपना राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो तू नीचे बताई गई सभी योग्यताओं का होना अति आवश्यक है, जोकि निम्नलिखित है:- 

यदि आप अपना राशन कार्ड बनाना आवेदन करना चाहते हैं, तो भारत के स्थानीय निवासी होनी अति आवश्यक है.  आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष से अधिक होना अनिवार्य है. आपके परिवार में कोई भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए. 

आपके परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होनी चाहिए. आपकी परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर होनी चाहिए . आपके घर में 4 या 4 से वाला वाहन नहीं होनी चाहिए. 

आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति प्रति महीना ₹10000 से अधिक ना कमाता हो. आपके घर में चार से अधिक कमरे का पक्का का मकान नहीं होना चाहिए. ऊपर बताए गए सभी योजनाओं के पूर्ति करने वाले आवेदक नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

दोस्तों राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक के दस्तावेज 

  • आवेदक करता का आधार कार्ड 
  • आवेदक करता का बैंक खाता पासबुक 
  • परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र परिवार के सभी सदस्यों का मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • फोटो ऊपर बनाए गए सभी दस्तावेजों की पूर्ति करके आप नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं 

राशन कार्ड के लाभ 

पूरे भारत के मेरे प्यारे भाइयों और बहनों राशन कार्ड के अनेकों लाभ उठाना चाहते हैं. राशन कार्ड के जरिए आपको हर महीने सरकार के द्वारा सरकारी मूल्य पर राशन उपलब्ध कराई जाती है.

राशन कार्ड धारकों को सरकार विभिन्न विभिन्न प्रकार का बहुत सारी योजनाओं का लाभ पहुंचाती है. राशन कार्ड का उपयोग आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं.

ऐसे विभिन्न प्रकार के फायदे राशन कार्ड के सभी धारकों को समय-समय पर उपलब्ध कराया जाता है। अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड है तो इस कार्ड के तहत आपको कई सारे योजनाओं का लाभ मिलेगा और सरकार के तरफ से ₹500 में गैस सिलेंडर किया जाएगा.

How to Apply New Ration Card Online  

यदि आप नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सभी आवेदकों को नीचे बताए गए सभी स्टाफ को ध्यान पूर्वक फॉलो करना होगा. और आप अपने नए राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

  • आधार कार्ड से राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि इस प्रकार होगा। 
  • क्लिक करने के बाद public login का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपको आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा। 
  • अब आपको न्यू यूजर साइन ऑफ वाले विकल्प पर क्लिक करना है. 
  • करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • अब आपको इस फोन को ध्यान पूर्वक भरनी होगी। और अंत में समेट के विकल्प पर क्लिक करना है. 
  • अब आपको लॉगइन आईडी एवं पासपोर्ट दे दिया जाएगा जिस की मदद से आपको पोर्टल में लॉगिन करना होगा। 
  • जहां पर कॉम रजिस्ट्रेशन फैसिलिटी का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है.
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म को बड़े ही बारीकी से भरना होगा। 
  • मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 
  • और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

निष्कर्षण 

मेरे प्यारे सभी दोस्तों को आज इस हमारे आर्टिकल में हमने आधार कार्ड से नए राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया को आसानी और सरल भाषा में बताने की कोशिश किया। मुझे आशा है कि यह हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *