Ration Card: कार्डधारकों की बल्ले-बल्ले, होगा ₹1107 का फायदा 

Zeyaullah Anwar

केंद्र सरकार के तरफ से सभी गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों को इसका फायदा दिया जाना शुरू हो गया है. इस राशन कार्ड योजना को राज सरकार के द्वारा 9 जनवरी को लॉन्च किया गया है.

इस योजना के दौरान जितने भी परिवार इसका पात्र हैं. उन सभी परिवारों को  ₹1107 के पोंगल गिफ्ट हैंम्पर (Pongal GirtHarpers) का वितरण प्रारंभ हो गया है. 

राशन कार्ड लैटेस्ट न्यूज़ 

अगर आप भी एक राशन कार्ड धारक है. और इन सभी बातों को जानने के लिए उत्साहित रहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है.

योजना में केंद्र सरकार की तरफ से सभी राशन कार्ड धारकों के लिए भिन्न भिन्न प्रकार के सुविधाएं कि शुरुआत की गई है. और इसके अलावा अनेक प्रकार के राज्य सरकारें भी सभी राशन कार्ड धारकों के लिए समय-समय पर लोगों के कल्याण के लिए नए-नए योजनाएं का उपलब्ध कराते रहती है.

इसी क्रम में तमिलनाडु सरकार (Tamil Nadu Government) पिछले कुछ दिनों में पोंगल गिफ्ट देने का ऐलान किया था. इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने एमके स्टालिन ने पोंगल पर्व के शुभ अवसर पर सभी राशन कार्ड धारकों के लिए 1,000-1,000 रुपए देने का निर्देश दिया था. 

जरूरतमंद लोगों को फायदा दिया जाना शुरू 

अब केंद्र सरकार की तरफ से सभी गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों को इसका बेनिफिट दीया जाना प्रारंभ हो गई है. और राज सरकार की तरफ से भी 9 जनवरी को इस योजना को लॉन्च कर दिया गया है.

इस योजना के दौरान जितने भी परिवार इसका पात्र हैं. उन सभी परिवारों को 1107 रुपए के पोंगल गिफ्ट हैंम्पर का वितरण शुरू कर किया गया है.

केंद्र सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार गिफ्ट हैम्पर में 1000 रुपए नगद रुपए के अलावा 35.20 रुपए की 1 किलो चीनी,39.27 रुपए की 1 किलो चीनी और 33 रुपए का पनीर कर्ंम्बू (Panneer Karumbu) हैं.

 अब नए साल 2023 के शुभ अवसर पर सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, राशन वितरण कैबिनेट के द्वारा यह बताया जा रहा है की रुपए कि लाभ अब सभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड पर मिलेगा।

इस राशन कार्ड पर आप सभी को इसमें चावल गेहूं के राशन के साथ और भी कुछ चीजों कि लाभ उठा पाएंगे. और आप सभी को सब कुछ मिल जाएगा। 

सरकार की तरफ से टोकन वितरित किया गया 

उत्तर प्रदेश के सभी दो करोड़ राशन कार्ड धारकों को पोंगल गिफ्ट हैंम्पर, इस योजना को राज्य सरकार के द्वारा दिया जाएगा।

इस योजना को करीब 1 सप्ताह पहले मुख्यमंत्री स्टालिन ने इस योजना को शुरू किया, और सरकार की तरफ से कोटन वितरित किए गए हैं.

राज सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 2356.67 रुपए का भोझ जाएगा। झारखंड राज्य भर में चारों तरफ 15 जनवरी को मनाया जाएगा। 

इससे बहुत पहले भी 2015 में तमिलनाडु के सरकार यह गिफ्ट हैंम्पर दिया था. 2019 में सभी जरूरतमंद परिवारों को 1000 रूपये नगर, 2020 में 2500 रूपये और 2021 में भी 2500 रुपये की ट्रांसफर की गई थी.

राज्य के सभी लोगों को इस त्यौहार को धूमधाम से मना सके, इसके लिए सरकार की तरफ से सभी लोगों को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

इन सारी सुविधाओं के अलावा, चावल और गन्ना और इन सारी सामग्री ओं के साथ-साथ जीने भी उपलब्ध कराई जाती है. इस योजना को पहली बार 2014 में प्रारंभ किया गया था.

तमिलनाडु: 1107 -1107 रुपए खाते में देने का ऐलान 

तमिलनाडु सरकार द्वारा अपने राशन कार्ड विधियो को ₹1107-₹11 07 उनके खाते में देने का ऐलान किया गया है की तमिलनाडु सरकार ने राज्य के लोगों को पोंगल पर्व के मौके पर राशि देने की घोषणा की गई है.

हर साल पोंगल पर्व के मौके पर सभी गरीबों तथा जरूरतमंद लोगों को कुछ सहायता राशि प्रदान की जाती है. उपहार के तौर पर  चावल, चीनी और साथी ही साथ और भी अन्य सारी राशन भी वितरित किए जाएंगे।

सभी गरीबो तथा जरूरतमंद लोगों के लिए ऐसे में मुख्यमंत्री PMK स्टालिन ने जनवरी महीने में मनाए जाने वाले पोंगल पर्व के मकान प्रदर्शन कार्यों को हजार रुपए के खाते में ट्रांसफर करने का निर्देश दिया है.

9 जनवरी से इसकी शुरुआत कर दी गई है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि 15 जनवरी को पोंगल पर्व का त्यौहार मनाया जाता है. सरकार ने राशन कार्ड के नए नियम के मुताबिक कार्ड धारकों को ₹500 लेकर गैस सिलेंडर देने का वादा किया है.

निष्कर्ष-राशन कार्ड न्यूज़ (Ration Card News) 

प्रकार से आप अपना राशन कार्ड न्यूज़ 2023 में आप आवेदन कर सकते हैं, अगर आपको इससे संबंधित और किसी भी प्रकार का जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं. 

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी यह थी आज की राशन कार्ड न्यूज 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको राशन कार्ड न्यूज 2023, इसकी संपूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गई है.

ताकि आपके राशन कार्ड न्यूज़ 2022 से जुड़ी जितने भी सारे सवाल हैं. उन सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके.

तो दोस्तों कैसी लगी आज किया यह संपूर्ण जानकारी, आप हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी भी प्रकार का सुझाव हो सके तो हमें जरूर बताएं.

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया सीट्स जैसे- फेसबुक ट्विटर (Facebook, twitter) में  जरूर शेयर करे.

ताकि उन लोगों तक यह संपूर्ण जानकारी पहुंच सके, जिन्हें राशन कार्ड न्यूज़ 2023 की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *