Ration Card: बड़ी खुशखबरी नया लिस्ट हुवा जारी, ऐसे देखें अपना नाम

Zeyaullah Anwar

प्रत्येक व्यक्ति जिसने राशनकार्ड लाभार्थी सूची में अपने परिवार के नए सदस्यों का नाम जुड़वाने हेतु आवेदन किया है, बेसब्री से इंतजार करता है कि कब राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी सूची को जारी कर दिया जाए?

यदि आपके भी परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हुआ है और आपने भी उनका नाम राशन कार्ड लाभार्थी सूची में जुड़वाने हेतु आवेदन किया है, तो फिर आपके लिए प्रसन्न होने की एक वजह आ चुकी है. अर्थात राशनकार्ड लाभार्थी सूची 2023 को जारी किया जा चुका है.

यदि आप भी इसमें स्वयं या फिर स्वयं के परिवार के नए सदस्यों का नाम चेक करना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि आप सर्वप्रथम इससे संबंधित छोटी से छोटी जानकारी एकत्रित कर ले. जिससे कि आपको कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

सरकार ने राशन कार्ड के नए नियम के मुताबिक कार्ड धारकों को सीधा 1107 रुपए का फायदा दे रही है जिसे आप दिए गए लिंक से चेक कर सकते हैं.

कितने लोगों का नाम आया है?

जैसा की हमने बताया कि नए साल के प्रारंभिक महीने अर्थात जनवरी 2023 में ही राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थी सूची को जारी किया जा चुका है. उन सभी व्यक्ति जिनके पास राशन कार्ड पहले उपलब्ध नहीं था, और उन्होंने भी आवेदन किया है तो उन्हें भी राशन कार्ड प्रदान किया जाएगा.

आपको हम इस बात से अवगत करवा दे कि लगभग 5 करोड़ से भी ज्यादा व्यक्तियों का नाम इस लिस्ट में आ चुका है. यदि आप भी चेक करना चाहते हैं कि इस लिस्ट में आपका नाम है या फिर नहीं? तो आवश्यक है कि आप चेक करने के लिए ऑफिशल पोर्टल में विजिट करें.

इस बात से बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है कि आप देश के किस राज्य से हैं. यदि आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं, तो बेहद ही सफलतापूर्वक यह कार्य कर सकते हैं. इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी स्टेप बाय स्टेप इसी पोस्ट में उपलब्ध करवाई गई है.

किसका प्रयोग किया जाएगा?

यदि आप सोच रहे हैं कि राशनकार्ड लाभार्थी सूची में स्वयं का नाम चेक करने हेतु आपको बड़े-बड़े कंप्यूटर या फिर लैपटॉप की आवश्यकता होगी. तो ऐसा नहीं है यदि आप चाहे तो अपने फोन या फिर यदि आपके पास लैपटॉप है तो लैपटॉप से ही इस लाभार्थी सूची को चेक कर सकते हैं.

इससे संबंधित दिशा-निर्देश आज हमने इसी में उपलब्ध करवाई हैं, जिसे आप को एकदम अच्छी तरह से पढ़ लेना है. जैसे जैसे हमने बताया है उसी प्रकार से आपको सारी गतिविधियों को करना है.

यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में आ जाएगा तो फिर आपको 8 दिनों से लेकर के 10 दिनों के भीतर ही राशन कार्ड कि प्राप्ति हो जाएगी. 

जरूरी कागजात

यदि आप भी राशनकार्ड लाभार्थी सूची में स्वयं का नाम चेक करना चाहते हैं,या फिर आवेदन कर रहे हैं तो फिर आप को कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. जिसका विवरण नीचे में उपलब्ध है.

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. बैंक से संबंधित जानकारियां 
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. मोबाइल नंबर 

राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी सम्मिलित किया गया है. अर्थात उन्हें भी इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाता है.

किंतु इनके मध्य में भेद करने के लिए राशन कार्ड कि वैरायटी उपलब्ध करवाई गई है. राशन कार्ड को व्यक्ति के आय के अनुरूप प्रदान किया जाता है. इस वजह से आपको इस बात का भी खास ख्याल रखना है.

एपीएल राशन कार्ड– एपीएल राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाता है, जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के ऊपर करते हैं और उनकी वार्षिक आय ₹10000 से अधिक की होती है.

किंतु उन्हें इस राशन कार्ड के जरिए केवल 15 किलो तक का अनाज प्राप्त करने की अनुमति होती है. प्रदान किए जाने वाले अनाज में गेहूं, चावल के साथ-साथ नमक चीनी तथा केरोसिन तेल होते हैं.

बीपीएल राशन कार्ड– बीपीएल राशन कार्ड उन्हें प्रदान किया जाता है. जो अपना जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे करते हैं. अर्थात जिनकी वार्षिक आय ₹1000 से अधिक नहीं होती है.

इस राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी को अवसर प्रदान किया जाता है कि वह 25 किलो तक का अनाज काम मूल्य दरों में प्राप्त कर सके.

अंत्योदय राशन कार्ड– अंतोदय राशन कार्ड राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला सबसे निचला राशन कार्ड है.

इस राशन कार्ड के जरिए लाभार्थी को 35 किलो तक के अनाज को प्राप्त करने की अनुमति होती है. यह राशनकार्ड उन्हें प्रदान किया जाता है जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं होता है.

अगर आपके पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है तो और बहुत आसानी से आधार कार्ड के जरिए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं जो कि बेहद आसान है.

लाभार्थी सूची में नाम देखें

राशन कार्ड योजना के तहत नई लाभार्थी सूची 2023 को जारी कर दिया गया है. यदि आप भी इस लाभार्थि सूची में स्वयं का नाम चेक करना चाहते हैं.

तो आपको नीचे बताए गए विधि का केवल अनुसरण करना है. उसके पश्चात आप बेहद सरलता पूर्वक लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

राशन कार्ड योजना के तहत अपना नाम चेक करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसके ऑफिशल पोर्टल में जाना होगा. जिस के लिए आप nfsa.gov.in का प्रयोग कर सकते हैं.

यहां पर आने के पश्चात आपको राशन कार्ड के विकल्प का चयन करना होगा. यह विकल्प आपको मैन्यू में प्राप्त होगा, जिस पर आप को क्लिक कर लेना है.

अपना राज्य का नाम आपको यहां पर सेलेक्ट कर लेना है. राज्य के नाम को सेलेक्ट करने के पश्चात आपको अपने जिले के नाम का यहां पर चयन कर लेना है.

जिले के नाम के चयन करने के पश्चात आप जिस ग्राम अथवा शहर में रहते हैं, जहां का आपका राशन कार्ड है वहां का नाम आपको यहां पर सेलेक्ट कर लेना है.

इतना सब करने के पश्चात आपको ब्लॉक का नाम यहां पर सेलेक्ट कर लेना है. ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात आप प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकते हैं.

अब आपको अपने गांव के नाम का चयन करना है, इतना सब करने के पश्चात आपके समक्ष राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची जारी कर दी जाएगी. जिसमें आप अपना नाम बेहद सरलता पूर्वक चेक कर सकते हैं.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों से राशन कार्ड नई लाभार्थी सूची में नाम चेक करने की विधि का उल्लेख प्रदान किया है. इसके साथ ही साथ राशन कार्ड योजना से जुड़ी सारी की सारी नई अपडेट भी प्रदान करी है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *