Ration Card New Rules: राशन कार्ड के नए नियम लागू, अब सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री राशन

Zeyaullah Anwar

आज हम आपको राशन कार्ड 2023 की बदली गई सभी नियम से आपको रूबरू कराएंगे और किन-किन लोगो को राशन मिलेगा उन सब का इस लिस्ट में नाम बताएँगे. तो आप हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें. 

सरकार द्वारा देशभर के 80 करोड़ गरीबी रेखा से जूझने वाले जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को राशन उपलब्ध कराया जाता है, जिसके लिए हर महीने राशन प्राप्त होता रहा है और अब नए साल से आपके लिए एक नए नियम लागू कर दिए गए हैं. जिसकी जानकारी आप सभी राशन कार्ड धारकों को होना आवश्यक जरूरी है. 

राशन कार्ड के नए नियम 2023 

सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य शिक्षा कानून के अंतर्गत 81 तरुण व्यक्तियों को राशन उपलब्ध कराया जाता है. जिनमें आप सभी राशन कार्ड धारकों के लिए नए साल हेतु नई सूचना जारी कर दी गई है.

जिसके तहत यह बताया जा रहा है कि आप के लिए नए साल के अवसर पर 1 साल के लिए राशन उपलब्ध कराया जाएगा। जिनमें गेहूं चावल शक्कर और तेल इत्यादि शामिल होगा. जो कि बिना किसी राशि के प्राप्त कर पाएंगे. 

लेखक का नामराशन कार्ड नई सूचना 2023 
डिपार्टमेंटखाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश 
उद्देश्यकम दाम में रागनी उपलब्ध कराना 
श्रेणीलेटेस्ट अपडेट 
लाभसबके लिए राशन का प्रबंध 
आवेदन की शुरुआतहर वर्ष 
अंतिम तिथिकोई अपडेट नहीं
आधारिक वेबसाइटnfsa.gov.in

राशन कार्ड क्या है? 

भारत के खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा एक कार्ड सभी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को उपलब्ध कराया गया है, आप सभी व्यक्ति जो भी राशन कार्ड हेतु पात्र हैं. वे सभी ऑनलाइन आवेदन के आधार पर यह सुविधा प्राप्त कर चुके होंगे।

राशन कार्ड की सहायता से देशभर के गरीब नागरिकों के लिए प्रतिमाह राशन उपलब्ध कराया जाता है. साथ ही उनके लिए सरकारी योजनाओं के लाभ प्रदान किए जाते हैं, जो कि आप राशन कार्ड के माध्यम से प्रतिमाह लेते हैं.

राशन कार्ड न्यू रूल 2023 

राशन कार्ड हर गरीब नागरिक का हक है और उसे भारत सरकार द्वारा प्रदान भी किया जा रहा है. आपके लिए भी यह राशन कार्ड प्राप्त होता रहा है, तो आपके लिए इसके लिए राशि भी देनी पड़ती है, जो कि न्यूनतम चाल के सरकार आपके द्वारा प्राप्त कर पाती है।

लेकिन नए वर्ष से नए नियम लागू होने वाले हैं, जिसके तहत आपके लिए प्रतिमाह गेहूं चावल शक्कर तेल इत्यादि उचित मात्रा में प्राप्त होगा और आपके लिए राशन प्राप्त करने हेतु कोई भी राशि नहीं देनी होगी आप एक साल तक फ्री राशन प्राप्त कर पाएंगे।

राशन कार्ड की बड़ी अपडेट 2023 

हमारे देश में लगभग आधे से अधिक आबादी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करती है. जिसमें आप सभी व्यक्ति जो कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं.

उनके लिए राशन कार्ड की सहायता से प्रतिमाह गेहूं चावल शक्कर तेल इत्यादि उपलब्ध कराया जाता है. यह सब खरीदने के लिए आपको खाद्य विभाग जाना होता है.

जहां पर आप न्यूनतम शुल्क जमा करते हुए यह सब प्राप्त कर पाते हैं, और अपने महीने भर का भरण पोषण कर पाते हैं।

Ration Card की जांच के बाद होगी कानूनी कार्रवाई 

ऐसे में अपात्र लोगों को अधिकारियों के माध्यम से तत्काल राशन कार्ड ( Ration Card ) सरेंडर करने को कहा जा रहा है. अगर कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) नहीं करता है तो उसके खिलाफ जांच के बाद कानूनी कारयवाई की जाएगी।

इस बदलाव से लोगों को मिलेगा फायदा 

इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि मानकों में बदलाव को लेकर राज्यों के साथ बैठक की जा रही है. राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं।

नए मानक के लागू होने के बाद पात्र व्यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोगों को राशन कार्ड ( Ration Card ) का लाभ नहीं मिल पाएगा। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। 

लोगों से अपील 

राशन कार्ड ( Ration Card ) कार्ड नहीं बन रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से लोगों से अपील की गई है, कि अपात्र लोग राशन कार्ड सरेंडर कर दें.

इससे गरीब परिवारों के कार्ड बनाए जा सकते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) नहीं करने पर कार्रवाई की जा सकती है।

ये लोग हैं सरकारी राशन के लिए अपात्र 

जिन परिवारों के पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, 5 केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर प्लॉट या घर, पांच एकड़ से अधिक भूमि, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकर दाता, ग्रामीण क्षेत्र में पारिवारिक आय 2 लाख 3 लाख रुपये प्रति वर्ष और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए पात्र नहीं हैं।

अपात्र होने पर यदि राशन कार्ड रद्द नहीं कराया तो देना होगा जुर्माना 

सरकार ने राशन कार्ड के लिए Ration Card New Rules जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि- जो राशन कार्ड धारक अपात्र होने पर भी राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं.

वह स्वयं ही अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें अन्यथा जांच के पश्चात उनका राशन कार्ड खाद्य विभाग की टीम द्वारा रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है.

इसके अलावा वह परिवार जब से राशन ले रहा है, उस परिवार से तब तक के राशन की वसूली भी की जाएगी. आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना के तहत गेहूं, चावल और चना आदि चीजें मुफ्त में प्रदान की जा रही है. ऐसे में उस परिवार को इन सभी खाद्य पदार्थों के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है.

निष्कर्ष 

जैसा कि दोस्तों हमने आपको इस लेख से जुड़ा सभी जानकारी अपने इस लेख के जरिए आपको बताने की कोशिश की है, अभी बताया है कि आप कैसे पात्र हो सकते हैं. अगर फिर भी इससे जुड़ा कोई सवाल हो. जिसे हम इस लेख के जरिए पूरा ना कर सके तो  आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. आपके पूछे गए प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे. 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *