Ration Card: बड़ी खुशखबरी, इन लोगो को मिलेगा मुफ्त में दोगुना राशन

Zeyaullah Anwar

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है तो फिर आपको यह अवसर मिल सकता है. जिसमें आप मुफ्त में 2 गुना तक राशन प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र सरकार की ओर से एक काफी ज्यादा आवश्यक सूचना दी गई है.

राशन कार्ड धारकों के लिए काफी सारी आवश्यक जानकारियां इन दिनों निकल कर के आ रही है. किंतु इससे पुर्व आवश्यक है, कि आप इस विषय में जाने कि राशन कार्ड होल्डर्स को 1 महीने में दो बार मुफ्त में राशन प्राप्त हो रहा है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की तिथि बढ़ाई गई

यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक है, तो फिर आप को भी इस विषय में अवश्य ही जानकारी होगी कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मार्च 2023 तक मुफ्त में राशन वितरण अभियान को बढ़ा दिया गया था.

इसके पश्चात हमारे देश के अन्य राज्यों उत्तर प्रदेश में 15 करोड से भी ज्यादा राशन कार्ड धारकों को बिल्कुल मुफ्त में दोगुना राशन प्राप्त होना प्रारंभ हो गया. वास्तविकता में उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव के परिणाम स्वरूप सरकार की घोषणाएं आए दिन आती रही है.

इन घोषणाओं के कारण चाहे कुछ भी रहे हो किंतु इसका लाभ राज्य में रहने वाले राशन कार्ड धारकों को प्राप्त होगा. ऐसे में यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि सर्वप्रथम इससे संबंधित जानकारियां एकत्रित कर ले.

महीने में मिलेंगा फ्री में दोगुना राशन

केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई गरीब कल्याण योजना की समयावधि को बढ़ा दिया गया है. अब उत्तर प्रदेश के पास राशन कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो तक का राशन प्राप्त होना प्रारंभ हो चुका है.

वास्तविकता में अब लाभार्थियों को महीने में दो बार मुफ्त में गेहूं तथा चावल का लाभ उठाने का अवसर प्राप्त होगा. इसके साथ ही साथ फ्री में दाल, खाने वाला तेल तथा नमक इत्यादि भी प्रदान किया जाएंगे.

इस महंगाई भरे दौर में ऐसी सहायता आम नागरिकों को काफी ज्यादा राहत प्रदान कर रही है. ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं, कि आपको भी इसका फायदा प्राप्त हो तो आवश्यक है कि आपके पास राशन कार्ड उपलब्ध हो.

किन्हें मिलेगा इसका लाभ? 

कोरोनावायरस के भयावह दौर के पश्चात आर्थिक रूप से कमजोर गरीब मजदूरों को सरकार गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत सहायता प्रदान कर रहे हैं. जिससे कि उन्हें पुनः से आत्मनिर्भर होने में सहायता की प्राप्ति हो सके.

पीएमजीकेवाई कि अवधि नवंबर में खत्म होने ही वाली थी. किंतु प्रदेश की योगी आदित्य नाथ सरकार ने इसे होली तक बढ़ाने और मुफ्त में राशन को वितरित करने की घोषणा कर दी है.

अब अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को तथा पात्र परिवारों को दिसंबर से दोगुना राशन प्रदान किया जा रहा है. इस योजना के तहत करीब-करीब प्रत्येक राशन कार्ड धारक को लाभान्वित किया जा रहा है.

जाने पीयूष गोयल ने क्या कहा?

केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल ने राशन दुकान के दायरे में नहीं आने वाले जरूरतमंदों के लिए सरल तथा पारदर्शी सामुदायिक रसोई स्थापित करने की योजना की रूपरेखा पर विचार करने को लेकर के राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह के गठन की घोषणा कर दी है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राज्य के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान ही इससे संबंधित निर्णय पर विचार विमर्श किया गया था. तब जाकर के इस निर्णय को लिया गया था.

इस निर्णय के पीछे मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करना रहा है. हालांकि अभी केवल योजना की रूपरेखा ही तैयार की गई है, इसे कब तक क्रियाशील किया जाएगा इस विषय में अभी कुछ कह पाना काफी कठिन है.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए आदेशानुसार एक सामुदायिक रसोई योजना को तैयार करने की आवश्यकता है. जो सरल पारदर्शी और लोगों के लिए लाभकारी हो.

यह बैठक उच्चतम न्यायालय की ओर से दिए गए निर्देशों के पश्चात बुलाई गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस विषय में भी जानकारी प्रदान की थी, राज्यों की सहमति के आधार पर सामुदायिक रसोई योजना का मॉडल तैयार कर लिया जाएगा.

गोयल ने राज्य की रूपरेखा पर विचार विमर्श करने के लिए राज्य के खाद्य सचिवों के एक समूह की भी स्थापना करने की घोषणा कर दी है, और कहा है कि ‘एक सामुदायिक रसोई योजना तैयार करने की आवश्यकता है – जो सरल पारदर्शी तथा लोगों के लाभ में हो.

राशन कार्ड धारकों को सरकार राशन के साथ-साथ ₹500 में गैस सिलेंडर फ्री दे रही है जिसके लिए आप ऐसे आवेदन कर सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि “अब कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा और इस विषय में भी ख्याल रखा जाएगा, कि सेवा की भावना के चार स्तंभों पर एक सामूहिक रसोई बनाने की जरूरत है.

यह हमें, कोई भी भूखा नहीं सोने के लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा.” एक सरकारी बयान के मुताबिक, “बैठक में मंत्रियों के हवाले से यह कहा गया है कि सामूहिक रसोई समूह द्वारा संचालित तथा समुदाय के कल्याण के लिए और भी समुदाय होगी.”

हालांकि सरकार के द्वारा प्रदान किया गया यह बयान काफी लोगों को आश्वस्त कर रहा है. किंतु वास्तविकता में प्रत्येक जरूरतमंद को इससे सहायता प्राप्त होगी या नहीं? इसके विषय में हमें आने वाले दिनों में जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

राशन कार्ड योजना आखिर है क्या?

राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक लाभकारी योजना है. जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम मूल्य दरों में राशन उपलब्ध करवाना है.

राशन कार्ड योजना के तहत केवल मुफ्त में राशन या फिर कम मूल्य में ही राशन उपलब्ध नहीं करवाया जाता है. अपितु यह अन्य सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्ति में भी सहायता प्रदान करती है.

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला राशन कार्ड इन दिनों एक अत्यंत आवश्यक सरकारी दस्तावेज भी बन चुका है. इसका महत्व काफी ज्यादा अधिक हो चुका है.

राशन कार्ड धारकों को मिली बड़ी खुशखबरी सरकार ने नए लिस्ट जारी की है जिसमें राशन कार्ड धारकों को 1100 रुपए का फायदा होगा.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष राशन कार्ड योजना से जुड़ी काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको पसंद आई होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *