Ration Card: राशन कार्ड नियम में हुआ बड़ा बदलाव, सरकार ने घटाया चावल का कोटा 

Zeyaullah Anwar

केंद्र सरकार ने राशन कार्ड योजना में यह काफी बड़ा बदलाव, सरकार पहले सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में राशन मिलने की योजना के नियमों में अब बदलाव कर दिया है. जिसके चलते अब सभी राशन कार्ड धारकों को 1 किलो चावल कम मिलेगा। 

केंद्र सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के लिए एक बहुत ही बड़ा झटका दिया है. केंद्र सरकार ने पहले योजनाओं के नियमों में बड़ा बदलाव किया.

आपको जानकारी के लिए बता दें, की केंद्र सरकार ने अब राशन कार्ड योजना के तहत मिलने वाले चावल के कोटे को कम करने का फैसला लिया है.

यह फैसला तेलंगाना सरकार के द्वारा लिया गया है. जिसके चलते अब राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को 1 किलो चावल कम मिलेगा राज्य सरकार ने कहा, कि बुधवार से तेलंगाना में सभी राशन कार्ड रखने वाले लगभग 91.1 लाख परिवारों को अब फ्री चावल का वितरण करना शुरू कर दिया गया है.

राशन कार्ड धारकों के परिवार के प्रत्येक सदस्य को इस वर्ष मार्च तक यानि की अगले 3 महीने तक 5 किलो चावल दिया जाएगा। 

आपको हम जानकारी के लिए बता दें, कि राशन कार्ड नियमों में बदलाव करते हुए सरकार ने कहा कि अब से राशन कार्ड धारकों को फ्री में चावल वितरण करने का मात्रा को कम कर दिया है. यह फैसला तेलंगाना सरकार ने राज्य के सभी नागरिकों के लिए लिया गया है. 

जानिए क्यों किया गया चावल का कोटा कम 

नागरिक आपूर्ति मंत्र गंगूला कमलाकर एक बयान सुनने को आ रहा है, कि उसने कहा, कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) कि तहत आपूर्ति किए गए चावल में सॉफ्टवेयर अपडेट के कारण मार्च 2021 से दिसंबर 2022 के बीच की अवधि के दौरान 200 किलोग्राम के बजाए 203 किलोग्राम चावल दिया गया.

यानी कि 3 किलो चावल ज्यादा दिया गया. जिसके कारण से अब राज्य सरकार ने इस साल जनवरी से मार्च के बीच में अगले 3 महीनों कें लिए किलोग्राम काम करने का निर्णय लिया है.

केंद्र सरकार के द्वारा गरीब कल्याण योजना फ्री राशन स्कीम से करोड़ों गरीबों लोगों को इसका लाभ उठाते हैं. परंतु राशन कार्ड नियमों में राज्य सरकार बीच-बीच में बदलाव करते रहती है.

सरकार की नई व्यवस्था के तहत सभी राशन कार्ड धारकों के लिए हर कार्ड धारकों को अगले 3 महीने 9 जनवरी से मार्च तक राशन कार्ड का लाभ उठा पाएंगे केंद्र सरकार ने सभी राशन कार्ड धारकों के राशन में हर महीने 1 किलो चावल की कटौती की है.

अप्रैल से मिलेगा 6 किलो चावल 

और उन्होंने यह भी कहा कि अप्रैल से 6 किलो चावल का हम सभी राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को प्रत्येक व्यक्ति में फिर से वितरण करने का प्रक्रिया को शुरू करने का फैसला लिया है.

एमजीकेवाई के तहत से 54.48 लाख परिवारों को राशन कार्ड का लाभ उठा पा रहे हैं. इन सब चीजों के अलावा राज्य सरकार ने अपने खर्च पर 92 लाख राशन कार्ड धारकों को चावल देने के कार्य कर रही है, जिस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते है.

लॉकडाउन के दौरान सरकार ने दिया 1500 रुपए 

केंद्र सरकार ने कोविड-19 लॉकडाउन के समय के दौरान राशन कार्ड के सभी धारकों को फ्री में चावल प्रदान करने की प्रक्रिया की थी.

वहीं राज्य सरकार ने अधिक से अधिक रूप से 2 महीनों के लिए राज्य के सभी परिवारों को 1,500 रुपए और सभी प्रवासि श्रमिकों के लिए सभी परिवारों में प्रत्येक सदस्यों को 500 रुपए उनके खातों में भेजे गए थे. 

नियमों में हो रहा है बदलाव

सरकार ने जानकारी दी, कि सरकारी राशन दुकानों से राशन लेने वाले उसके जितने भी लोग पात्र हैं. उनके लिए कहां जा रहा है कि नई मानवकों को तय कर लिया गया है.

इस संबंध में केंद्र सरकार ने इन सभी के लिए राज्य सरकार से भी बातचीत की है. आइए हम आपको इसके बारे में जानकारी के लिए बताते हैं.  

क्यों हो रहे हैं नियमों में बदलाव? 

आपको बता दें कि खाद एवं सार्वजनिक वितरण विभाग से यह सभी बातें सुनने को आ रही है, कि उन्होंने कहा, कि आर्थिक रूप से संपन्न लोग भी फ्री इस राशन सुविधा का फायदा उठा रहे हैं.

इन्हीं सब चीजों को देखते हुए वितरण मंत्रालय ने मानवकों में बड़ा बदलाव करने का फैसला लेने का तरीका कर लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद भी नियमों में पारदर्शिता देखने को मिल रही है.

सरकार राशन कार्ड के साथ साथ ₹500 लेकर राशन कार्ड धारक को गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है जिसके लिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए।

6 महीनों से हो रहे हैं बदलाव को लेकर चर्चा 

अब कुछ जानकारी के लिए बता दें, कि पिछले 6 महीनों से राशन कार्ड नियमों में बदलाव को लेकर काफी बात चीत की जा रही है. 

इन सभी चीजों को लेकर सरकार के साथ बैठक भी की गई हैं. बता दे, राज्य सरकार के द्वारा दिए गए सुझाव को भी इसमें जोड़ा गया है, जिससे कि सभी का ध्यान रखा जाए. 

जल लागू होंगे नए नियम 

इन सब चीजों के अलावा सरकार ने इस योजना का जितने सभी भी पात्र हैं. उनके लिए नए मानक तैयार कर रही है. जल्द ही उनको फाइनल करके लागू कर दिए जाएंगे.

जिससे कि अपात्र लोगों को इसका फायदा नहीं दिए जाएंगे, सिर्फ जरूरतमंद ही इसका लाभ उठा पाएंगे आर्थिक रूप से संपन्न लोग इसका फायदा ना ले पाएंगे।

इसी महीने से राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा कई सारे लाभ मिल रहे हैं जिसमें से एक लाभ यह है कि लोगों को 2500 रुपए दिए जा रहे हैं.

निष्कर्ष-

इस प्रकार से आप राशन कार्ड न्यूज़ 2023 में हैं, अगर आपको इससे संबंधित और किसी भी प्रकार का जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं. 

तो दोस्तों हमारे द्वारा बताई गई जानकारी यह थी आज की राशन कार्ड न्यूज 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको राशन कार्ड न्यूज 2023, इसकी संपूर्ण जानकारी बताने की कोशिश की गई है. 

ताकि आपके राशन कार्ड न्यूज़ 2022 से जुड़ी जितने भी सारे सवालों हैं. उन सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके. 

तो दोस्तों कैसी लगी आज किया यह संपूर्ण जानकारी, आप हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी भी प्रकार का सुझाव हो सके तो हमें जरूर बताएं। 

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया सीट्स जैसे- फेसबुक ट्विटर जरूर शेयर करें।

ताकि उन लोगों तक यह संपूर्ण जानकारी पहुंच सके जिन्हें राशन कार्ड न्यूज़ 2023 होटल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके. 

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *