Smart Ration Card Yojana: भारत सरकार के द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड देशभर मे हुआ जारी

Zeyaullah Anwar

देश में सरकार के द्वारा राशन कार्ड योजना की शुरुआत काफी समय पूर्व ही कर दी गई थी. किंतु आज भी यह लोगों को लाभान्वित करने हेतु पूर्ण सक्षम है.

आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के समक्ष स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2023 के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित करने वाले हैं.

राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को हर महीने कम मूल्यों में राशन प्राप्ति हेतु अनुमति सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है. इस योजना के तहत हमारे देश में लाखों लोगों को लाभान्वित किया जा चुका है और वर्तमान में किया भी जा रहा है.

राशन कार्ड योजना क्या है?

राशन कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार बाजार में उपस्थित मूल्य दरों की तुलना में काफी ज्यादा कम मूल्य दरों में राशन हर महीने उपलब्ध करवाती है.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत लाभार्थी को हर महीने 5 किलो तक का अनाज दिया जाता है. जिसमें 2 किलो चावल तथा 3 किलो गेहूं होता है, इसमें ₹1 प्रति 1 किलो चावल के लिए भुगतान करना होता है, तथा ₹2 प्रति 1 किलो गेहूं के लिए भुगतान करना पड़ता है.

इसके अतिरिक्त अन्य आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है. जैसे कि चीनी इसका मूल्य ₹13.15  प्रति किलो के हिसाब से निर्धारित किया होता है, और केरोसिन तेल, खाने का तेल इत्यादि भी समय-समय पर लोगों को प्रदान किया जाता है.

इस योजना की आवश्यकता क्यों ?

जाहिर सी बात है हमारे देश में जब भी कोई योजना शुरू की जाती है, तो उसके पीछे एक काफी ज्यादा महत्वपूर्ण उद्देश्य होता है. इस योजना के पीछे भी एक काफी ज्यादा जरूरी उद्देश्य है.

हमारे देश ने भले ही आज सफलता की बुलंदियों को छू लिया है. किंतु यदि एक नजर पीछे की और देखे तो फिर आज भी हमारे देश में ऐसे गरीब असहाय लोग मौजूद हैं. जिनके पास स्वयं का भोजन जुटाने इतना भी धन उपलब्ध नहीं है.

क्योंकि हम सभी लोग एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं. इस वजह से यहां पर प्रत्येक तबके के हित के विषय में सोचना सरकार का कर्तव्य है. इसी वजह से इन आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को कम मूल्य में राशन की प्राप्ति हो, इस वजह से इस योजना की शुरूआत की गई थी.

इसके अतिरिक्त राशन कार्ड योजना के तहत प्रदान किया जाने वाला राशन कार्ड इन दिनों एक अत्यंत आवश्यक दस्तावेज भी बन चुका है. जो कि बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है.

लाभार्थी क्षेत्र

राशन कार्ड योजना के तहत वैसे तो बहुत सारे लोगों को लाभान्वित किया जाता है. किंतु इस विषय पर भी गौर किया जाना चाहिए। कि आखिर देश में उपस्थित किन लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होता है?

आपको बता दें कि राशन कार्ड योजना के तहत हमारे देश में रहने वाले निम्न वर्गीय परिवारों के साथ-साथ मध्यवर्गीय परिवारों को भी लाभान्वित किया जाता है. इस बात से हम इस चीज का अनुमान लगा सकते हैं कि इस योजना का लाभार्थि क्षेत्र आखिर कितना अधिक विस्तृत है.

राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड दस्तावेज प्रदान किया जाता है. यह आवेदन कर्ता के आय के अनुरूप उसे प्रदान किया जाता है. अर्थात राशन कार्ड योजना के तहत विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाते हैं.

सरकार अब स्मार्ट राशन कार्ड पूरे देश भर में बांटने का ऐलान किया है और कुछ कुछ शहरों में इसे बांटा भी जा रहा है अगर आपका भी लिस्ट में नाम है तो जरूर आप स्मार्ट राशन कार्ड प्राप्त कर ले.

मुफ्त में दी जाने वाली सहायता

यदि आप एक राशन कार्ड धारक है तो फिर आपको इस विषय में भी अवश्य ही जानकारी होगी कि इस योजना के तहत कुछ माह पूर्व 3, 4 बार मुफ्त में राशन प्रदान किया गया था.

इसके परिणाम स्वरूप लोगों को काफी ज्यादा सहायता की प्राप्ति हुई थी. हालांकि अभी तो ऐसा कुछ भी नहीं है, लेकिन यदि सरकार की माने तो ऐसा सुखमय दौर पुनः से आने वाला है.

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा स्मार्ट राशन कार्ड योजना 2023 की शुरूआत की गई है. जिसके अंतर्गत अब हमारे देश में रहने वाले राशन कार्ड धारकों को एक या दो बार महिने मुफ्त राशन की प्राप्ति नहीं होगी. अपितु संपूर्ण साल बिल्कुल मुफ्त में राशन उपलब्ध करवाया जाएगा.

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है ?

स्मार्ट राशन कार्ड हमारे देश में उन लोगों को प्रदान किया जाएगा, जो राशन कार्ड योजना के तहत लाभान्वित होते आए हैं. आपको बता दें कि स्मार्ट राशन कार्ड एक प्रकार का कार्ड होता है. जो दिखने में एटीएम कार्ड के जैसा होता है.

राशन कार्ड में राशन कार्ड नंबर तथा एड्रेस दोनों ही उल्लेखित होता है. यदि आप इस स्मार्ट राशन कार्ड की प्राप्ति हेतु सफल हो जाते हैं, तो फिर आपको इसकी सहायता से अनाज लेने में सफलता प्राप्त होगी, तथा इसे एड्रेस प्रूफ की भांति भी आप प्रयोग आसानी से कर सकते हैं.

यदि आप स्मार्ट राशन कार्ड योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाते हैं. तो फिर आप वहां से बेहद सरलता पूर्वक इसको डाउनलोड कर सकते हैं.

मुफ्त में राशन क्यों?

अब एक अत्यंत आवश्यक प्रश्न यह भी है कि आखिर राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त में राशन क्यों प्रदान किया जा रहा है? तो हम आपको इसका उत्तर प्रदान करते हुए यह कहना चाहेंगे कि अभी-अभी करोना महामारी का भयावह दौर समाप्त हुआ है.

जिसके परिणाम स्वरूप बहुत सारे लोगों को पुनः से स्थिर होने में काफी ज्यादा समय लग रहा है. हालांकि कुछ लोगों ने अपनी पुरानी स्थिति को प्राप्त कर लिया है. लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर लोग अभी भी स्थिर होने हेतु असक्षम है.

इन्हीं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त में राशन का वितरण किया जा रहा था. अभी इस सहायता को और भी ऊंचे स्तर पर ले जाने हेतु स्मार्ट राशन कार्ड योजना की शुरुआत की गई है.

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष स्मार्ट राशन कार्ड योजना से जुड़ी काफी सारी बातें बताई है. इसके साथ ही साथ हमने इस विषय में भी बहुत सारी जानकारी आप सभी लोगों के समक्ष प्रस्तुत की है कि आखिर इस योजना के तहत मुफ्त में राशन क्यों प्रदान किया जा रहा था?

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *