UPTET Exam Update 2023 Date: परीक्षा की तिथि जारी! इस दिन से शुरू होंगे आवेदन

Sonu

यदि आप भी UPTET की परीक्षा इस वर्ष देने की योजना में है, तो यकीन मानिए हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको इस संदर्भ में अधिक से अधिक जानकारी की प्राप्ति होगी। सभी छात्रों के लिए UPTET से संबंधित नई जानकारियां निकाल कर के आ रही है। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है, ताकि इस विषय में सभी जान सके कि यूपी टेट परीक्षा हर वर्ष आयोजित करवाई जाती है।

इस वर्ष अर्थात साल 2023 की UPTET परीक्षा का आयोजन अप्रैल में होगा। वहीँ जो भी छात्र इस परीक्षा को देने की इच्छुक है, तो फिर उनके पास अधिक समय शेष नहीं है। उन्हें जल्द से जल्द तैयारी में जुट जाना चाहिए।

क्या आपने चेक किया UPTET Exam Notification?

UPTET का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। यदि आपने अभी तक इस का नोटिफिकेशन चेक नहीं किया है। तो फिर आपको हम इस बारे में जानकारी प्रदान कर दें कि आखिर इस नोटिफिकेशन में क्या कहा गया है?

नोटिफिकेशन में लिखा गया था कि इस बार की UPTET परीक्षा अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक आयोजित की जाएगी। अब सभी छात्र अवश्य ही यह सोच रहे होंगे कि आखिर आवेदन करने की तिथि कब की निर्धारित की गई है?

तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। शीघ्र ही आवेदन करने की प्रक्रिया को भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

UPTET Exam 2023 से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

UPTET अर्थात Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test की परीक्षा यदि आप इस वर्ष देना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि आप इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों का भी ख्याल रखें।

यह परीक्षा उत्तर प्रदेश राज्य में ली जाती है और यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित करवाई जाती है। इस वर्ष भी यह परीक्षा अप्रैल के महीने में होने वाली है।

इस परीक्षा में केवल वही छात्र बैठ सकते हैं, जिन्होंने ग्रेजुएशन पूर्ण कर लिया है। ग्रेजुएशन की डिग्री परीक्षार्थी को B।Ed, D।lE।Ed, BTC अथवा D।Ed से प्राप्त करनी होगी।

इस परीक्षा के नोटिफिकेशन को इस वर्ष के पहले महीने की आखिरी तारीख अर्थात 31 जनवरी, 2023 को ही जारी कर दिया गया था।

किस दिन ली जाएगी परीक्षा?

अभी जो UPTET ने नोटिफिकेशन को जारी कर दिया है, उसके आधार पर हम आपको इस बात की जानकारी प्रदान करना चाहेंगे कि इस बार की परीक्षा अप्रैल के आखिरी सप्ताह तक आयोजित करवा दी जाएगी। किंतु अभी आयोग ने इसकी कंफर्म डिटेल प्रदान नहीं की है।

किंतु यह बता दिया है कि इस अप्रैल के महीने में इस बार परीक्षा को आयोजित कराया जाएगा। किंतु जो भी छात्र इस परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक है, तो वह बेहद सरलता पूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

किंतु स्मरण रहे कि यह परीक्षा केवल ग्रैजुएट स्टूडेंट्स ही दे सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से परीक्षार्थियों को शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होता है।

किस प्रकार करें आवेदन?

आवेदन करने के लिए आपको सर्वप्रथम तो UPTET की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा।

वेबसाइट में जैसे ही आप विजीत करेंगे। आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा। वहां पर आपको  “UPTET एक्जाम 2023 एप्लीकेशन फॉर्म” का एक विकल्प प्राप्त होगा।

उस विकल्प का चयन आपको कर लेना है, तत्पश्चात आपके समक्ष एप्लीकेशन फॉर्म प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

इस फॉम में आपसे जो जो जानकारियां मांगी जाएंगी आपको यहां पर दे देनी है।

तत्पश्चात नीचे में आपको सबमिट के बटन का चयन कर लेना है। इस प्रकार से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

UPTET की परीक्षा क्यों होती है?

उत्तर प्रदेश में यह परीक्षा हर वर्ष आयोजित की जाती है। लेकिन आखिर इस परीक्षा के माध्यम से सरकार को कौन सा फायदा प्राप्त होता है? हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में जो भी छात्र शिक्षक बनने का स्वप्न देखते हैं।

उन्हें UPTET की परीक्षा हर हाल में पास करनी होगी। तभी वह सरकारी अध्यापक बन सकते हैं। अन्यथा उनको अपने सपनों को पूर्ण करने में असफलता भी हासिल हो सकती है।

यूपी टेट की परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश में हर साल शिक्षकों की नियुक्ति विभिन्न सरकारी स्कूलों में होती है। इस परीक्षा में कुल 2 पेपर होते हैं। पहला पेपर उन उम्मीदवारों को देना होता है, जो कक्षा 1 से लेकर के कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाने हेतु शिक्षक बनना चाहते हैं।

तथा दूसरा पेपर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जो कक्षा 5 से लेकर के कक्षा 8 तक के छात्राओं को पढ़ाना चाहते हैं। अर्थात आप अपनी इच्छा अनुसार इन दोनों पेपर में से किसी एक की अथवा दोनों ही की परीक्षा दे सकते हैं।

UPTET परीक्षा के लिए पात्रता

यदि आप भी इस परीक्षा को देना चाहते हैं, तो आवश्यक है कि आपको इस विषय में भी जानकारी हो कि आखिर कौन कौन यह परिक्षा दें सकते हैं।

न्यूनतम आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए। तथा अधिकतम आयु की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

हमने प्राथमिक शिक्षक तथा उच्च प्राथमिक शिक्षक जो क्रमशः कक्षा 1 से 5 तक तथा 6 से 8 तक पढ़ाएंगे, के लिए पात्रता मापदंड बताया है।

प्राथमिक शिक्षक-

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए सभी उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंक के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री तथा एनसीटीई अथवा भारतीय पुनर्वास परिषद (आरसीआई) से 2 साल का डिप्लोमा (डी।एड) चाहिए।

अथवा

ग्रेजुएशन की डिग्री तथा 2 वर्ष की बीटीसी,  CT (नर्सरी) अथवा नर्सरी टीचर ट्रेनिंग (एनटीटी) या फिर विशेष बीटीसी प्रशिक्षण,  स्नातक की डिग्री या फिर उत्तर प्रदेश में 2 साल तथा बीसीटी उर्दू विशेष प्रशिक्षण के साथ स्नातक की डिग्री होना बेहद आवश्यक है।

वरना उम्मीदवार को इस परीक्षा में सम्मिलित होने के योग्य माना ही नहीं जाएगा।

उच्च प्राथमिक शिक्षक –

उच्च प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए उम्मीदवार के पास नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन से मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री तथा बीटीसी।

अथवा

भारतीय पुनर्वास परिषद से कम से कम 50% अंक के साथ रिजर्वेशन की डिग्री एवं b।ed अथवा d।el।ed विशेष शिक्षा 

अथवा

कम से कम 50% अंक के साथ इंटरमीडिएट एवं एनसीटीई अथवा यूजीसी से मान्यता प्राप्त संस्थान से 4 वर्षीय बीए/बीएससीईडी/बीएएड।

या फिर 

कम से कम 50% अंक के साथ इंटरमीडिएट प्राथमिक शिक्षा में 4 साल की डिग्री (बी।एल।एड)।

अथवा

कम से कम 45% अंक के साथ ग्रेजुएशन डिग्री होनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपीटेट एग्जाम से जुड़ी काफी सारी जरूरी जानकारी उल्लेखित की है। हमने कौन-कौन सी आवश्यक डिग्री होनी चाहिए? इसके विषय में भी संक्षिप्त रूप से बताया है।