UP Exam Date Sheet: यूपी बोर्ड कक्षा एक से आठवीं तक की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, इस दिन आएगा रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यूपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा 16 फरवरी 2023 को आयोजित की गई है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा हर विद्यार्थी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है क्योंकि इस परीक्षा के बाद किसी भी विद्यार्थी को आगे पढ़ाई करने के लिए उचित विषय और कॉलेज मिलता है।

किस कॉलेज में आपका दाखिला होगा और वहां से आपकी नौकरी किस फील्ड में लगेगी इसका चयन 12वीं के मार्क्स को देखकर किया जाता है।

यही कारण है कि इस साल हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के लिए 50 लाख से ज्यादा बच्चों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।

डिजिटल इंडिया को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी ऑनलाइन यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया है।

अगर आप यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले हैं तो आपके लिए टाइम टेबल एडमिट कार्ड और इस तरह के अन्य आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आज के लेख में दी गई है। 

UP Board Exam 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 को आयोजित की गई है।

यह विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो उनके भविष्य को निर्धारित करने वाला है। यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च तक चलने वाली है जिसमें पहले दिन हिंदी विषय की परीक्षा को रखा गया है। 

इसके अलावा विद्यार्थी को मालूम होना चाहिए की यूपी बोर्ड की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की गई है जिसमें पहला चरण सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरा चरण दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक आयोजित किया गया है।

इसके अलावा यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियों को ऑनलाइन अपनी वेबसाइट पर साझा कर रहा है।

UP Board 12th Time Table

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो टाइम टेबल डाउनलोड करने की पूर्ण प्रक्रिया को आज के लेख में बताया गया है।

आपको बता दें यूपी बोर्ड के द्वारा बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल अधिकारिक वेबसाइट पर साझा कर दिया गया है जिसे कोई भी व्यक्ति कभी भी अपनी सुविधा के अनुसार डाउनलोड कर सकता है।

यूपी बोर्ड के द्वारा साझा किए गए टाइमटेबल के मुताबिक 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा 16 फरवरी से शुरू होने वाली है और पहले दिन उन्हें हिंदी विषय की परीक्षा देनी है।

अगर आप इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें – 

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद यूपी बोर्ड की वेबसाइट को थोड़ा स्क्रॉल करने पर नीचे एक नोटिस का सेक्शन दिखेगा। 
  • नोटिस के सेक्शन में आपको अलग-अलग कक्षाओं के बारे में बताया गया होगा उसमें अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करें।
  • निर्धारित लिंक पर क्लिक करते ही आपका टाइम टेबल पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड हो जाएगा।

यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा यह घोषित किया गया है कि किसी भी विद्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

अगर आप यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं तो आपको अपना टाइम टेबल ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त करना होगा।

बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को यह मालूम होना चाहिए कि एडमिट कार्ड एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज होता है जो हर विद्यार्थी को परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा सेंटर की जानकारी देता है।

यह बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है जिसकी आवश्यकता परीक्षा के बाद भी पड़ती है इस वजह से हर विद्यार्थी को अपना एडमिट कार्ड अच्छे से रखना चाहिए।

अगर आप एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

  • सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद विद्यार्थी को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक सेक्शन दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उस पर क्लिक करने के पश्चात विद्यार्थी को अपना रोल नंबर जनपद परीक्षा प्रकार की जानकारी भरकर कैप्चा लिखना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।

अगर आप एडमिट कार्ड को ऑफलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने स्कूल या कॉलेज में जाना होगा और अपने शिक्षकों से बात करनी होगी।

उत्तर प्रदेश के बहुत सारे जिले में एडमिट कार्ड को केवल ऑफलाइन दिया जा रहा है जिसके लिए विद्यार्थियों को अपने स्कूल या कॉलेज के पुराने सभी पेमेंट को क्लियर करके एडमिट कार्ड लेना होगा।

आप अपने एडमिट कार्ड को अगर ऑनलाइन नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर पता करें क्योंकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है।

हर विद्यार्थी से यह अनुरोध किया जाता है कि एडमिट कार्ड को जल्द से जल्द डाउनलोड करके लेमिनेशन करवा कर अच्छे से रख लिया जाए।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा बोर्ड परीक्षा का आयोजन कब किया गया है और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल एडमिट कार्ड आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद एडमिट कार्ड अच्छे से प्राप्त कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ हि साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूलें।  

x