देखें अपना नाम लिस्ट में जिनका नाम है सिर्फ उनको मिलेगा 1000रु Shram Card New List

Sonu

Shram Card List: सरकार के द्वारा वैसे तो बहुत सारी योजनाएं प्रारंभ की जाती है। किंतु यह योजनाएं प्रत्येक व्यक्ति के लिए नहीं होती है। यदि आप असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं, तो इस स्थिति में आपके लिए ई-श्रम कार्ड योजना एक अत्यंत लाभकारी योजना सिद्ध होगी। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। किंतु इस योजना को मुख्य रूप से इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता के चलते ही जाना जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी उल्लेखित करने वाले हैं। जस वजह से इस विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। जिससे कि इस विषय में जानकारी प्राप्त की जा सके कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है? एवं कौन-कौन इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकते हैं?

श्रम कार्ड योजना की श्रमिक के नाम की लिस्ट कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड योजना की श्रमिक के नाम की लिस्ट को निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप तरीकों से चेक किया जा सकता है:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: श्रमिक लिस्ट को चेक करने के लिए, सबसे पहले श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://shramsuvidha.gov.in/home खोलें।
  • श्रमिक लिस्ट ऑप्शन चुनें: वेबसाइट पर जाने के बाद, “श्रमिक लिस्ट” ऑप्शन को चुनें।
  • राज्य और जिला चुनें: अब आपको अपने राज्य और जिले का नाम चुनना होगा। यदि आपका जिला नाम लिस्ट में नहीं है, तो आप अपने राज्य के जिले में से किसी एक का नाम चुन सकते हैं।
  • स्कीम चुनें: राज्य और जिला चुनने के बाद, आपको उस स्कीम का नाम चुनना होगा जिसकी श्रमिक लिस्ट आप देखना चाहते हैं।
  • लिस्ट देखें: अब आपको लिस्ट पर क्लिक करना होगा और श्रमिक लिस्ट देखें। आप श्रमिक के नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, श्रमिक कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, श्रमिक पंजीयन की तिथि आदि की जानकारी देख सकते हैं।
e shram payment list

आप ऊपर के स्क्रीनशॉट को देखकर जान सकते हैं की पेमेंट में शामिल किये गए श्रमिकों का नाम जिस लिस्ट में होता है वो लिस्ट इस तरह की दिखाई देती है।

अधिक सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आप नीचे के बॉक्स में अपना सकते हैं।

श्रम कार्ड योजना की श्रमिक के नाम की लिस्ट umang App में कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड योजना की श्रमिक के नाम की लिस्ट को UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) एप्लिकेशन के माध्यम से निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप तरीकों से चेक किया जा सकता है:

  1. UMANG एप्लिकेशन खोलें: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में UMANG एप्लिकेशन को खोलें।
  2. श्रम कार्ड योजना का विकल्प चुनें: UMANG एप्लिकेशन में जाने के बाद, “श्रम विभाग” के विकल्प को चुनें। इसके बाद, “श्रम कार्ड योजना” का विकल्प चुनें।
know your payment status umang app and website
  1. राज्य और जिला चुनें: अब आपको अपने राज्य और जिले का नाम चुनना होगा। आप अपने राज्य और जिले का नाम चुन सकते हैं जहां पर आप श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत शामिल हो।
  2. आवेदन स्थिति चुनें: राज्य और जिला चुनने के बाद, आपको आवेदन स्थिति चुननी होगी जैसे कि “समस्त आवेदन” या “आवेदन स्थिति विवरण”।
  3. श्रमिक लिस्ट देखें: अब आपको लिस्ट पर क्लिक करना होगा और श्रमिक लिस्ट देखें। आप श्रमिक के नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, आधार नंबर, श्रमिक कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर देख सकते हैं।

इस योजना के विषय में जानें

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है। जो अपना जीवन यापन गुमनामी में करते हैं। वे अपना अधिकतर जीवन आर्थिक तंगीओं के साथ-साथ अपार संघर्ष में ही गुजार देते हैं। इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारी परेशानियों का सामना उन्हें करना होता है। सरकार इन के हित के लिए काफी सारी योजनाएं प्रारंभ करती रहती है, इन योजनाओं में से एक योजना ई-श्रम कार्ड योजना है।

वैसे तो इस योजना के तहत लाभार्थियों को जो आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है उसके चलते ही लोगों के द्वारा इस योजना को जाना जाता है। किंतु इस योजना का लाभ यहीं तक सीमित नहीं है। अर्थात इस योजना के तहत और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

जरूरी कागजात

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने की योजना में है, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता आपको आवेदन करते समय होगी।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने की योजना में है, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु दी जाती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से एक निश्चित धनराशि संभवतः भविष्य में पेंशन के तौर में प्रदान की जाएगी।

सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो, लाभ सबसे पहले ई-श्रम कार्ड धारकों को प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को रोजगार प्राप्ति हेतु प्रशिक्षण भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है। जिससे कि वह स्वयं के हित के लिए भविष्य में रोजगार प्राप्त कर सकें।

इस योजना के तहत केवल धारक को ही लाभान्वित नहीं किया जाता है अपितु उनकी संतानों को भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

उन्हें छात्रवृत्ति की सुविधा इस योजना के तहत प्राप्त होती है।

यदि आवेदन कर्ता किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको सरकार ₹100000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

यदि दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

सबको नहीं मिलेगा इसका लाभ

यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आप के लिए इससे संबंधित प्रत्येक जानकारी से रूबरू होना काफी ज्यादा जरूरी है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत अब प्रत्येक व्यक्ति को लाभ की प्राप्ति नहीं होगी, क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

इसके मुताबिक जिन लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा उन्हें इस योजना के तहत लाभ की प्राप्त नहीं होगी।

इस वजह से अगर आपका ईकेवाईसी अपूर्ण है, तो फिर आप को शीघ्र अति शीघ्र अपने ईकेवाईसी को पूर्ण कर लेना है।

इस कार्य हेतु आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

वैसे तो इस योजना के तहत यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर आप को इस योजना के तहत निर्धारित मापदंड का ख्याल रखना होगा।

किंतु यदि आप निम्न पेशे से संबंधित है, तो फिर आपको लाभान्वित होने से कोई भी बाधित नहीं कर सकता है।

  1. सिलाई करने वाले 
  2. मछली पकड़ने वाले 
  3. श्रमिक 
  4. कंस्ट्रक्शन साइड में काम करने वाले श्रमिक
  5. मनरेगा मजदूर 
  6. खेतों में काम करने वाले मजदूर 
  7. नाई 
  8. चपरासी 
  9. वॉचमैन 
  10. लकड़ी का काम करने वाले लोग 
  11. लोहे का काम करने वाले लोग 
  12. रिक्शा चालक 
  13. ठेला चलाने वाले 
  14. फल दुकान वाले 
  15. सब्जी दुकान वाले 
  16. छोटी मोटी दुकान चलाने वाले लोग 
  17. फैक्ट्री में काम करने वाले श्रमिक 

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

वैसे तो यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस कार्य हेतु इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा और यहां से आप अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। 

किंतु ऑनलाइन माध्यम से इस प्रकार से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना थोड़ा कठिन होता है। इस वजह से यदि आप किसी अन्य माध्यम की तलाश में है, तो फिर आपकी यह तलाश भी इस पोस्ट में पूर्ण हो जाएगी।

आप निम्न प्रकार से भी अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. एटीएम 
  5. s.m.s. 
  6. टोल फ्री नंबर 
  7. बैलेंस इंक्वायरी नंबर

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमने यह भी बताया है कि इस योजना के तहत कौन आवेदन कर सकते हैं? तथा कौन-कौन सी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है?