मज़दूर अपना नाम लिस्ट में चेक करें जिसका नाम आया है उनका आएगा 1000 रूपया Shram Card List 

E Shram Card List : स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द आएगा पैसा, यहां से चेक करें लिस्ट में अपना नाम। सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए यह बहुत ही खुशी की खबर है। क्योंकि श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है और जल्द ही सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं और आप सभी अगली किस्त की इंतजार कर रहे हैं तो फिर शीघ्र ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी पात्र श्रम कार्ड धारकों की लिस्ट जारी कर दी गई है और इस लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम है उन सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को ही दिया जाता है। इस योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों की उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच होनी चाहिए।

आप सभी को बता दें कि श्रम कार्ड धारकों को 60 साल के बाद 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। इसके अलावा यदि किसी श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा भी दी जाएगी। 

श्रम कार्ड नई लिस्ट चेक 2023 

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को ₹500 की भत्ता-राशि हर महीने दी जाती है। अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप एक पात्र श्रमिक हैं तो फिर आपको भी अगले महीने ₹500 की भत्ता-राशि मिलेगी। 

केंद्र सरकार के द्वारा सभी पात्र श्रमिकों की लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें जिन लोगों का नाम है सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। ऐसा बताया जा रहा है कि श्रम कार्ड की नई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम शामिल है और उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। 

आप सभी को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं। लेकिन सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का नाम लिस्ट में शामिल किया गया है।

e shram list

ऐसा बताया जा रहा है कि इस नई लिस्ट में जिन लोगों का नाम है सिर्फ वही इस योजना के पात्र हैं। इसका मतलब है कि सिर्फ 10 करोड़ श्रमिक ही इस योजना के पात्र हैं अन्य सभी अपात्र हैं। इन 10 करोड़ लोगों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको आगे इस लेख में बताई है। 

अगर आपको अपने किसी सवाल का जवाब चाहिए तो नीचे के सर्च बॉक्स में अपना सवाल लिखें।

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

भारत के जितने भी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिक हैं उन सभी को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को इस योजना के अंतर्गत हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

आप सभी को बता दें कि यह पैसा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 दी जाती है। 

श्रमिकों के बच्चों को इस योजना के माध्यम से अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल हो सके।

इसके अलावा जिन श्रमिकों के पास घर नहीं है उन्हें घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दी जाती है। 

इस योजना के अंतर्गत यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें उसकी मृत्यु या फिर वह विकलांग हो जाता है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल के बाद ₹3000 पेंशन के तौर पर हर महीने दिया जाएगा। 

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला है कि श्रम कार्ड धारकों के खाते में मार्च महीने में पैसा जमा किया जाएगा। जिन श्रमिकों को श्रम कार्ड का पैसा मिलने वाला है उन सभी का नाम श्रम कार्ड की नई लिस्ट में जारी कर दिया गया है। 

अगर आप श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  1. श्रम कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. मोबाइल नंबर 
  4. बैंक पासबुक 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें। 

यदि आप श्रम कार्ड की इस नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। वहां आपको श्रम कार्ड की नई लिस्ट देखने को मिलेगी। 
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको अगले महीने श्रम कार्ड का पैसा मिलेगा या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है और जल्द ही सभी के खाते में अगली किस्त जमा कर दी जाएगी। श्रम कार्ड धारकों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

यदि आप श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर आप हमारे द्वारा ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

x