₹1000 आया अभी चेक करें केवल अपने मोबाईल फोन से ई-श्रम कार्ड का पैसा

ई-श्रम कार्ड योजन सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के बैंक खाते में ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की जा चुकी है। ऐसे में यदि आप भी चाहते हैं कि आप को भी इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाएं प्राप्त होती रहें। तो आवश्यक है कि आज के हमारे इस पोस्ट के साथ आप आखिर तक जुड़े रहे।

इस योजना ने देश के लाखों लोगों को लाभ प्रदान किया है। इसी कारणवश इस योजना का इतना अधिक बोलबाला है। यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करने हेतु ही सर्वाधिक प्रसिद्ध है।

ई-श्रम कार्ड योजना का पेमेंट स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले, ई-श्रम पोर्टल (https://www.esic.in/) पर जाएं और “ई-श्रम पोर्टल” बटन पर क्लिक करें।
  2. आपके सामने लॉगिन पेज खुलेगा, जहां आपको अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  3. लॉगिन करने के बाद, “कार्ड स्टेटस” के लिए जाएं और “पेमेंट स्टेटमेंट” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अब, आपके सामने एक पेमेंट स्टेटमेंट फॉर्म खुलेगा। इसमें आपको आवश्यक जानकारी देनी होगी, जैसे कि आपका कार्ड नंबर, महीना, वर्ष आदि।
  5. जब आप सभी जानकारी देंगे, तो आपके पेमेंट स्टेटमेंट का विवरण दिखाई देगा।
  6. आप इस फॉर्म को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं या इसे अपने ईमेल आईडी पर भी भेज सकते हैं।

इस तरह से, आप ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि इस योजना के तहत अगली किस्त को जारी किया जा चुका है। अर्थात सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में ₹1000 की धनराशि आ चुकी है।

यदि आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको निम्न तरीकों को अपनाना होगा।

e shram list

किंतु इसके अतिरिक्त यदि आप चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से आप ई-श्रम कार्ड योजना के ऑफिसियल पोर्टल में भी जाकर के पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के 
  2. टोल फ्री नंबर 
  3. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  4. एस एम एस 
  5. नेट बैंकिंग 
  6. पेमेंट एप्लीकेशन 
  7. एटीएम मशीन

अगर आपको अपने किसी दूसरे प्रश्न का उत्तर चाहिए तो नीचे के सर्च बॉक्स में अपना सवाल लिखें।

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी कागजात

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। 

क्योंकि इस योजना के तहत आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा और ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने हेतु आपके पास निम्न दस्तावेज होने बहुत ज्यादा जरूरी है।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. आयु प्रमाण पत्र

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत कौन-कौन लाभान्वित होने के उद्देश्य से आवेदन कर सकते हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए।

इस योजना के तहत आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। अर्थात केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष तक के लोग ही इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु पात्र माने जाएंगे।

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही किसी सरकारी योजना के तहत लाभ की प्राप्ति हो रही है, तो ऐसी स्थिति में उसे इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति नहीं हो सकेगी।

यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु किसी अन्य क्षेत्र के श्रमिक आवेदन नहीं कर सकते हैं।

यदि आवेदन कर्ता पहले से किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है, तो ऐसी स्थिति में भी वह इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

यह योजना उन लोगों को लाभान्वित नहीं करेगी जो किसी पेंशन योजना से जुड़े हुए हैं।

इस योजना के तहत छात्रों को भी लाभ की प्राप्ति नहीं होगी क्योंकि यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है।

इस वजह से इस से लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते है।

ई-श्रम कार्ड के लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना नेशनल श्रम योजना का हिस्सा है, जो श्रमिकों को सुरक्षा और लाभ प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं जैसे कि:

यह योजना मेडिकल बीमा प्रदान करती है जिसमें श्रमिकों को चिकित्सा और दवाओं का खर्च पूरा किया जाता है।

योजना में शामिल होने वाले श्रमिकों को उनकी अवस्था के अनुसार पेंशन प्रदान की जाती है।

श्रमिकों के बच्चों के लिए शिक्षा अधिभार और विवाह उत्तरदायित्व की सुविधा भी योजना के तहत उपलब्ध है।

योजना में शामिल होने वाले श्रमिकों को अस्थाई विकलांगता भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

जिन श्रमिकों को योजना के अंतर्गत सेवानिवृत्ति दिया जाता है, उन्हें सेवानिवृत्ति भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा अधिभार को सुनिश्चित करने के लिए योजना में एक भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

श्रमिकों को काम करते समय होने वाली दुर्घटनाओं के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए श्रम सुरक्षा योजना भी है।

योजना में शामिल होने वाले उद्यमियों को उद्यमी कार्ड भी प्रदान किया जाता है।

विस्तार कार्ड: जिन श्रमिकों को योजना के अंतर्गत विस्तार कार्ड दिया जाता है, उन्हें विस्तार कार्ड भी प्रदान किया जाता है जिससे वे अपनी योजना संबंधी जानकारी अपडेट रख सकते हैं।

इस तरह, ई-श्रम कार्ड योजना श्रमिकों के लिए बहुत से लाभ प्रदान करती है जो उन्हें उनके भविष्य की सुरक्षा के साथ-साथ समृद्ध जीवन जीने में मदद करते हैं।

योजना का विवरण क्या है?

यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई है। इस योजना के तहत हमारे देश में असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है।

संगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को इस योजना के तहत नियमित आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस के साथ ही साथ उन्हें और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार एक दस्तावेज भी उपलब्ध कराती है। इस दस्तावेज में एक यूएएन नंबर होता है। 

सब को नहीं मिलेगा इसका लाभ

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक अत्यंत आवश्यक अपडेट निकल कर के आ रही है और वह यह है कि अब इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक‌ जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा।

उन्हें इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाएं भविष्य में नहीं उपलब्ध कराई जाएगी।

ऐसे में यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आप को भी इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आपको स्वयं का ईकेवाईसी जल्द से जल्द करवा लेना है।

दी जाने वाली सुविधाएं

ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई है। किंतु इस योजना के तहत लाभार्थियों को ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

उन सभी सुविधाओं का संक्षिप्त उल्लेख हमने इस पोस्ट में नीचे प्रदान कर रखा है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार के द्वारा हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध कराई जाती है।

इस‌ योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार सस्ते होम लोन उपलब्ध कराती है। जिससे कि वह आर्थिक तंगी होने के कारण भी स्वयं के घर बनाने के सपने को पूरा कर सकें।

ई-श्रम कार्ड धारकों तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना, फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही केवल यह योजना लाभान्वित नहीं करती है। अर्थात उनकी संतानें भी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर सकती है।

इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार भविष्य में सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान करेगी। 

इस योजना के तहत यदि गर्भवती महिलाएं भी सम्मिलित होती है, तो फिर उन्हें इस योजना के तहत विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना नेशनल श्रम योजना का हिस्सा है जो श्रमिकों को सुरक्षा और लाभ प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं जैसे कि मेडिकल बीमा, पेंशन, अस्थाई विकलांगता भत्ता, विवाह उत्तरदायित्व, शिक्षा अधिभार भत्ता आदि।

श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले श्रमिकों को अपने भुगतान स्थिति और अन्य विवरणों का आसानी से पता लगा सकते हैं जैसे कि उनकी भुगतान स्थिति अपने मोबाइल नंबर से SMS के माध्यम से चेक कर सकते हैं। इस योजना से श्रमिकों को उनके भविष्य के लिए सुरक्षा और समृद्ध जीवन के लिए समर्पित लाभ प्रदान किए जाते हैं।

x