E Shram Card Payment Status 2023: ई-श्रम कार्ड पैसा आना शुरू, यहां से देखे अपना नाम

Sonu

E Shram Card Payment Status 2023 : ई-श्रम कार्ड पैसा आना शुरू, यहां से देखे अपना नाम

ई-श्रम कार्ड योजना सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक ऐसी योजना है जिसका लाभ हमारे देश में संगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को प्राप्त होता है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से ढेरों सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

किंतु दुर्भाग्यवश इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं पर प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार नहीं है। इस योजना के तहत केवल उन्हें ही लाभान्वित किया जाएगा। जो इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता मापदंड से मेल खाएंगे।

आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्य योजना से संबंधित प्रत्येक आवश्यक तथ्य पर विचार विमर्श करने वाले हैं। जिसके विषय में जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए काफी ज्यादा आवश्यक है।

जरूरी कागजात 

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करने की योजना में है तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि इस योजना के तहत आखिर कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता पड़ सकती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। किंतु आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र

इस योजना के विषय में भी जानें

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप आवेदन करने की योजना में है तो फिर आपको इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर यह योजना है क्या?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों में मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूर सम्मिलित है।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को एक दस्तावेज उपलब्ध कराया जाता है। यह दस्तावेज आधार कार्ड अथवा एटीएम कार्ड की शक्ल में होता है।

जाने क्या है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत जो दस्तावेज उपलब्ध कराया जाता है उस दस्तावेज में लाभार्थी की बहुत सारी जानकारियां उल्लेखित होती है।

इस दस्तावेज में लाभार्थी का नाम, लाभार्थी का पता, पिता अथवा पति का नाम, जन्मतिथि तिथि इत्यादि भी उल्लेखित होती है।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर प्रत्येक ई-श्रम कार्ड दस्तावेज में होता है और यह एक 12 अंक की संख्या होती है। जो सदैव के लिए मान्य होती है।

इस यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के माध्यम से ही सरकार एक डेटाबेस तैयार करने हेतु सफल हो चुकी है।

जिसके प्रयोग से सरकार जरूरतमंदों तक आपातकाल अथवा महामारी की स्थिति में सहायता पहुंचा सकेंगी।

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ क्यों नहीं मिलता है?

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ मिलने में कई कारण हो सकते हैं। नीचे दिए गए कुछ संभव कारण हैं:

अधिक डेमैंड: अधिक संख्या में आवेदनों के कारण, योजना के लाभ मिलने में देरी हो सकती है।

गलत जानकारी: अगर आवेदन करते समय आपने गलत जानकारी दी है, तो आपको लाभ नहीं मिल सकता है।

अकादमिक दस्तावेजों की गाइडलाइन और नियमों का पालन न करना: जिन असंगठित कार्यकर्ताओं को लाभ मिलने का अधिकार है, उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवश्यक दस्तावेजों को संबोधित गाइडलाइन और नियमों के अनुसार जमा करना होता है। इसलिए, अकादमिक दस्तावेजों को सही तरीके से प्रस्तुत न करने से लाभ मिलने में देरी हो सकती है।

त्रुटि: कुछ समय त्रुटियों के कारण योजना के लाभ मिलने में देरी हो सकती है।

तकनीकी समस्या: कुछ टेक्निकल समस्याएं, जैसे ई-श्रम कार्ड पोर्टल डाउन होना, या संबंधित सेवा अस्थायी रूप से अनुपलब्ध होने के कारण लाभ नही मिलता है।

जीवनकाल अवधि: ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ मिलने की अवधि को ध्यान में रखें। इस योजना के तहत लाभ केवल निश्चित समय अवधि तक ही मिलते हैं। यदि इस अवधि के बाद आप आवेदन देंगे तो आपको लाभ नहीं मिल सकता है।

अनुमति न होना: कुछ समय आवेदनों को अनुमति नहीं मिलती है। यदि आप योजना की शर्तों और नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो आपको लाभ नहीं मिलेगा।

इन सभी कारणों के अलावा, योजना के लाभ मिलने में देरी होने का कारण आपके राज्य के नियमों और प्रक्रियाओं में भी हो सकता है। इसलिए, यदि आपको लाभ नहीं मिलता है तो आपको अपने राज्य की ई-श्रम कार्ड पोर्टल और निकटतम ई-श्रम कार्ड कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।

कौन-कौन आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना के तहत केवल उन्हें ही लाभान्वित किया जाएगा जो निम्न पात्रताओं से मेल खाते हो। इस वजह से आवश्यक है कि आप निम्न बताई गई पात्रता पर भी गौर करें।

आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए तभी उसे इस योजना के तहत आवेदन करने का तथा लाभ प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन कर्ता की आयु 15 वर्ष से लेकर के 59 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है।

इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर्ता को इस बात की भी सुनिश्चितता प्रदान करनी होती है कि वह ईपीएफ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य नहीं है।

इस योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि इस योजना का लाभ केवल उन्हें प्राप्त होगा जो पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु केवल वे ही आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु वे लोग आवेदन नहीं कर सकते हैं जो पहले से ही किसी पेंशन योजना से जुड़े हुए हैं।

यदि आवेदन कर्ता पहले से किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है तो फिर इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकता है।

यह योजना गरीब असहाय मजदूरों के लिए लाई गई है। इस वजह से इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं।

सबको नहीं मिलेगा अब इसका लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि अब इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है।

इसके मुताबिक जो भी लाभार्थी स्वयं का ईकेवाईसी नहीं करवाएगा उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

इस वजह से यदि आपका ईकेवाईसी अपूर्ण है, तो ऐसी स्थिति में आपको अपने ईकेवाईसी को जल्द से जल्द पूर्ण कर लेना है।

आप अपने ईकेवाईसी को इस योजना की ओफिसिअल वेबसाइट में जाकर के भी चंद पलों में पूर्ण कर सकते हैं।

यदि आप अपना ईकेवाईसी अधूरा छोड़ देते हैं तो ऐसी स्थिति में भविष्य में प्रदान की जाने वाली सारी सुविधाओं से आप विमुख हो जाएंगे।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

वैसे तो इस योजना के तहत यदि आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट पाना चाहते हैं तो फिर आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता नहीं है। अर्थात आपको किसी दफ्तर या फिर काउंटर के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

आप इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर के कुछ प्रक्रियाओं के पश्चात स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

किंतु कई बार लाभार्थियों को इस माध्यम से भी स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने में काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

इस वजह से हमने नीचे में कुछ अन्य तरीकों के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई है। जिसके माध्यम से आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बैंक में जाकर के 
  2. पेमेंट एप्लीकेशन 
  3. टोल फ्री नंबर 
  4. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  5. नेट बैंकिंग 
  6. एटीएम मशीन 
  7. एस एम एस

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होंगी।