E श्रमिक 1000 रुपया 2023 इन श्रमिक का आएगा अब पैसा देखे लिस्ट

Sonu

E श्रमिक 1000 रुपया 2023 इन श्रमिक का आएगा अब पैसा देखे लिस्ट

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसमें ई-श्रम कार्ड योजना का नाम ना सुन रखा हो। इस योजना ने अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के दम पर अपनी एक पहचान बना ली है। किंतु सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए एक अत्यंत आवश्यक और प्रसन्न कर देने वाली खबर निकल कर के आ रही है। जिसके मुताबिक सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के बैंक अकाउंट में अब ₹1000 की किस्त आ चुकी है।

ऐसे में यदि आप अभी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आवश्यक है कि आप हमारे इस पोस्ट के साथ आखिर तक जुड़े रहे हैं। आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों का ब्यौरा प्रदान किया है।

ई-श्रम कार्ड योजना की 1000 रूपये का लाभ?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करना है। जो अपना जीवन यापन विपरीत परिस्थितियों में करते हैं।

इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु प्रदान की जाती है।

किंतु इसके अतिरिक्त उन्हें और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, जो प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित करती है।

इसके अतिरिक्त ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार एक दस्तावेज भी प्रदान करती है, जिसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है।

इस दस्तावेज में लाभार्थी की बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होती है। इसके अतिरिक्त इसमें एक यूएएन नंबर भी होता है।

जाने क्या है यूएएन नंबर?

यूएएन नंबर अर्थात यूनिवर्सल अकाउंट नंबर 12 डिजिट की एक संख्या होती है। जो प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारकों को प्राप्त होती है। यह यूएएन संख्या सदैव के लिए मान्य होता है।

बतौर यूएएन नंबर की सहायता से सरकार एक डेटाबेस तैयार करने हेतु सफल हो चुकी है। जिसका प्रयोग सरकार आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में जरूरतमंद लोगों को सहायता प्रदान करने हेतु कर सकती है।

इस योजना के अंतर्गत जिस यूएएन नंबर को एक बार जारी कर दिया जाता है, उस यूएएन नंबर को किसी के लिए दोबारा से जारी नहीं किया जाता है।

इस प्रकार से हम यह समझ सकते हैं कि एक यूएएन नंबर एक से अधिक व्यक्तियों को प्रदान नहीं किया जा सकता हैं।

दी जाने वाली सुविधाएं

वैसे तो मुख्य रूप से ई-श्रम कार्ड योजना को इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के चलते ही जाना जाता है।

किंतु आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि इस योजना के तहत जो मुख्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। उसका संक्षिप्त उल्लेख हमने इसी पोस्ट में नीचे में प्रदान किया है।

ई-श्रम कार्ड योजना लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाई जाती हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना फिर वह योजना चाहे केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई हो या फिर राज्य सरकार के द्वारा लाई गई हो का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार के द्वारा संभवतः भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान कि जाएगी।

इन सब के अतिरिक्त ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से सस्ते होम लोन भी प्राप्त होते हैं।

जिससे कि वह आर्थिक तंगी होने के कारण भी स्वयं के घर बनाने के सपने को पूर्ण कर सकें।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ही केवल इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होता है। अर्थात उनकी संतानें भी इस योजना के तहत छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त कर सकती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्राप्त होता है। अर्थात यदि किसी दुर्घटना में आवेदन कर्ता विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको ₹100000 तक के आर्थिक सहायता सरकार दे देती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो इस स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

सब को नहीं मिलेगा लाभ

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। जिसके मुताबिक जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा, उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

अर्थात इस योजना के तहत यदि आप लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आप इस योजना के तहत स्वयं का ईकेवाईसी करवा लें।

जिससे कि आपको इस योजना के तहत प्राप्त होने वाली सुविधाएं मिलती रहे।

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है और आपका भी ईकेवाईसी अपूर्ण है, तो आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट मे जा करके यह कार्य बेहद सरलता पूर्वक पूर्ण कर सकते हैं।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

यदि आप इस विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि इस योजना के तहत आप को आर्थिक सहायता की प्राप्ति हुई है अथवा नहीं? तो हम आपको बता दें कि आपको स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना होगा।

इस कार्य हेतु यदि आप चाहे तो इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जा करके भी स्वयं का पेमेंट  स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

किंतु इस माध्यम से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना थोड़ा कठिन है। इस वजह से लोग अन्य विकल्पों की तलाश करते हैं।

अतः हमने पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने के कुछ अन्य विकल्पों की सूची तैयार की है, जो कि निम्नांकित है।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के संबंधित अधिकारी से संपर्क करके 
  2. नेट बैंकिंग के प्रयोग से 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन के द्वारा 
  4. टोल फ्री नंबर पर कॉल करके 
  5. बैलेंस इंक्वायरी नंबर पर मिस कॉल देकर के
  6. एटीएम मशीन के द्वारा, किंतु इसके लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना चाहिए
  7. s.m.s. के माध्यम से अर्थात यदि आपके बैंक अकाउंट में पैसे आएंगे, तो फिर आपको इसकी जानकारी एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है।

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए हितकारी सिद्ध होंगी।