1000 रुपया की सूची में चेक करें नाम नाम होगा तो मिलेगा पैसा | ई-श्रम कार्ड लिस्ट

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक ऐसी योजना है जिसने अपनी सफलता से ही अपनी पहचान बना ली है। आज के इस पोस्ट में हम सभी लोग ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियों का विस्तार पूर्वक विश्लेषण करने वाले हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार न केवल एक सुविधा प्रदान करती है। अपितु सुविधाओं की एक पूरी की पूरी श्रृंखला उपलब्ध करवाती है।

किंतु इसके तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं पर किन का अधिकार होगा? इस विषय में भी जान लेना आवश्यक है। अर्थात इस योजना से लाभ प्राप्त हेतु कौन कौन आवेदन कर सकते हैं? इस विषय में भी जानकारी होनी चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आपको इस विषय में जानकारी होनी चाहिए कि आखिर किन आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम को अपनाना होगा। यदि आप चाहे तो आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

किंतु यदि आप इस कार्य हेतु असक्षम है, तो फिर आप अपने नजदीकी किसी भी साइबर कैफे में जाकर के यह कार्य बेहद सरलता पूर्वक कर सकते हैं। लेकिन आपको निम्न दस्तावेजों को अपने साथ रखना होगा।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक में जरूरी है 
  6. आयु प्रमाण पत्र 
  7. आय प्रमाण पत्र 
  8. हाल फिलहाल का बिजली बिल

यह योजना क्या है?

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक अत्यंत लाभकारी योजना है। इस योजना की शुरुआत जब से की गई है, तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत देश के लाखों लोगों को लाभ की प्राप्ति हो चुकी है।

किंतु इस योजना की परिभाषा केवल यहीं पर समाप्त नहीं होती है। ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करने हेतु केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक योजना है।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाती है।

किंतु उसके साथ ही साथ सरकार और भी बहुत सारी सुविधाएं लाभार्थियों को उपलब्ध करवाती है।

जानें क्या है यूएएन नंबर?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले प्रत्येक लाभार्थी को एक दस्तावेज उपलब्ध करवाया जाता है।

इसे ई-श्रम कार्ड दस्तावेज कहा जाता है। इस दस्तावेज़ में लाभार्थी की बहुत सारी जानकारियां उल्लेखित होती है।

किंतु इसके साथ ही साथ इसमें एक यूएएन नंबर भी होता है। यह नंबर अर्थात यूनिवर्सल अकाउंट नंबर 12 डिजिट की एक संख्या होती है।

यह सदैव के लिए मान्य होती है और एक बार यदि किसी यूएन नंबर को जारी कर दिया जाए। तो यह किसी अन्य के लिए दोबारा से जारी नहीं की जा सकती है।

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के जरिए सरकार एक डेटाबेस तैयार करने हेतु सफल हो चुकी। इसका प्रयोग सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति अथवा महामारी की स्थिति में सहायता प्रदान हेतु किया जा सकता है।

इस योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाएं

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन कर लाभ की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो फिर हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत निम्न सुविधाएं मुख्य रूप से लाभार्थियों को प्राप्त होते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार निम्न सुविधाएं उपलब्ध करवाती है।

इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार हर महीने ₹1000 की धनराशि भरण-पोषण भत्ता हेतु उपलब्ध करवाती है।

यह योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के विकास में सहयोगी सिद्ध होती है।

इस बात की प्रबल संभावना है कि सभी ई-श्रम कार्ड धारकों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान की जाएगी।

यह योजना केवल उन्हें लाभान्वित करेगी, जो पहले से किसी पेंशन स्कीम से नहीं जुड़े हुए हैं।

यदि आवेदन कर्ता ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य है, तो ऐसी स्थिति में भी वह इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकता है।

इस योजना का लाभ केवल धारक को ही नहीं प्राप्त होता है, अर्थात उनकी संतानों को भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है।

उन्हें इस योजना के तहत सरकार से छात्रवृत्ति की सुविधा प्राप्त होती है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को नव रोजगार प्राप्ति हेतु रोजगार प्रशिक्षण भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।

प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारक को सरकार के द्वारा दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध करवाया जाता है।

अर्थात यदि किसी दुर्घटना में आवेदन कर्ता विकलांग हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में उसको सरकार ₹100000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

इसके अतिरिक्त यदि आवेदन कर्ता इस दुर्घटना में मारा जाता है, तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार जनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

कैसे पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने हेतु सर्वप्रथम तो आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना पड़ेगा।

अधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने के पश्चात आप सभी के स्क्रीन पर इसका मुख्य पृष्ठ खुल करके प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

अब आपको नीचे स्क्रोल करते हुए आना है, और आपको नीचे में ई-श्रम कार्ड भुगतान E Shram Card Status के विकल्प का चयन कर लेना है।

आपकी स्क्रीन पर एक अन्य नया पेज प्रदर्शित कर दिया जाएगा। जिस पर सभी जानकारियों को आपको दर्ज करते हुए अपने मोबाइल नंबर को भी डाल देना है।

अब पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी की रिक्त स्थान पर पुष्टि करते हुए सबमिट कर देना है।

इस प्रकार से आप के स्क्रीन पर ई-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति की जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। इस प्रकार से आप अपने पेमेंट स्टेटमेंट बेहद सरलता पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभकारी सुविधाओं के साथ-साथ इस योजना के तहत मांगे जाने वाले दस्तावेजों के विषय में सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है।

इसके साथ ही साथ हमने ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित सारी आवश्यक तथ्यों के विषय में भी आप सभी लोगों के साथ जानकारी साझा की है।

x