अभी अभी की गयी UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट तिथि घोषित!

Sonu

अभी अभी की गयी UP Board 10वीं 12वीं 2023 की रिजल्ट तिथि घोषित!

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जल्द ही यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। अलग-अलग सूत्रों के तरफ से यूपी बोर्ड के रिजल्ट के जारी होने की तिथि के बारे में जानकारी दी जा रही है।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड सचिव के द्वारा सोशल मीडिया से मिली हुई सारी जानकारी फर्जी है।

अब तक यूपी बोर्ड के तरफ से केवल इतना ऐलान किया गया है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा।

अगर आपने इस साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दी है तो आप किस प्रकार ऑनलाइन अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यूपी बोर्ड के तरफ से 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर नया अपडेट क्या दिया गया है इसकी जानकारी आज के लेख में बताई गई है।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी से मार्च के बीच में आयोजित करवाई गई थी।

यह परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है। इसके लिए यूपी के अलग-अलग जिला के वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई थी।

यूपी बोर्ड के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों की टीम ने अलग-अलग जगह पर छापामारी करके इस साल चीटिंग और पेपर लीक की वारदात को कम भी किया है।

हर विद्यार्थी अपने निष्पक्ष रिजल्ट की उम्मीद कर रहा है। बता दूं कि पेपर चेक की प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू की गई थी जो निर्धारित अवधि से 1 दिन पहले 31 मार्च को समाप्त हुई है।

पेपर चेक करने की प्रक्रिया को एक नोटिस के रूप में सभी शिक्षकों के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर साझा किया गया था।

उस नोटिस में बताया गया था कि किस पेपर को कैसे चेक करना है। इसके अलावा शिक्षकों को किसी दूसरे जिला के स्कूल के कॉपी को चेक करने की अनुमति दी गई थी।

हालांकि आप पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो गई है और रिजल्ट जारी करने से जुड़े सभी कार्यों को तीव्र कर दिया गया है। यूपी बोर्ड कभी भी ऑनलाइन रिजल्ट जारी कर सकता है।

यूपी बोर्ड रिजल्ट तिथि 2023

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है।

मगर आपको बता दें कि यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट को लेकर किसी भी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

इस वजह से वर्तमान समय में केवल इतनी जानकारी विद्यार्थियों को दी गई है कि यूपी बोर्ड का रिजल्ट कभी ही भी जारी किया जा सकता है।

बता दें कि पिछले 10 साल से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में जारी किया जा रहा है।

पिछले साल भी यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी किया गया था। इस वजह से अभी सभी विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में यूपी बोर्ड का रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

विद्यार्थी अपनी सुविधा के अनुसार बोर्ड रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज करके अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकता है।

इस वजह से अभी विद्यार्थी को थोड़ा संयम से काम लेना होगा अगर आप रिजल्ट से जुड़ी किसी नई जानकारी को सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जारी किए गए 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

इस लेख में हमने आपको यह समझाने का प्रयास किया है कि कोई भी विद्यार्थी किस प्रकार की बोर्ड का रिजल्ट प्राप्त कर सकता है। अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें।