UP Board Result 2023: UPMSP to Announce Classes 10, 12 Results Soon at upmsp.edu.in

UP Board Result 2023: UPMSP to Announce Classes 10, 12 Results Soon at upmsp.edu.in

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा जल्द ही दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रिजल्ट जारी करने के अलग अलग तिथि को डिस्कस किया जा रहा है।

अगर आपने इस साल यूपी बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी है तो आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 के बारे में विस्तारपूर्वक समझना चाहिए जिसके लिए आज का लेख लिखा गया है। 

हाल ही में यूपी के लाखों बच्चों के द्वारा मैट्रिक और इंटर की बोर्ड परीक्षा दी गई थी। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के सभी विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्र बैठे हैं।

बता दे कि यूपी बोर्ड का पेपर चेक प्रक्रिया समाप्त हो चुका है और जल्द ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर बोर्ड रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023

हर साल उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा फरवरी से मार्च के बीच में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

इस साल भी 16 फरवरी से 3 मार्च के बीच यूपी बोर्ड परीक्षा का ऐलान किया गया था। वर्तमान समय में क्या परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है।

10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को साथ में परीक्षा देना पड़ा था इस वजह से एक साथ कम समय में सभी विद्यार्थियों के परीक्षा समाप्त हो गई।

पिछले साल से सबक लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने परीक्षा को निष्पक्ष रूप से आयोजित करवाया और अलग-अलग जगह छापामारी करके पेपर लीक पर चीटिंग जैसी वारदात को बहुत हद तक कम किया।

इस साल लगभग 5800000 बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था और कुछ सूत्रों के मुताबिक 50 लाख से अधिक बच्चे यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित थे।

वर्तमान समय में परीक्षा सफलतापूर्वक समाप्त हो चुकी है और हर विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

यूपी बोर्ड के आयोजन को देखते हुए यह उम्मीद की जा रही है कि परीक्षा का रिजल्ट पूरी निष्पक्ष रुप से ऐलान किया जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा दसवीं की मैट्रिक और 12वीं के इंटर बोर्ड रिजल्ट को जल्द ही यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ऐलान किया जा सकता है।

अब तक यूपी बोर्ड के तरफ से किसी भी सटीक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अप्रैल महीने के अलग-अलग तारीखों को रिजल्ट की तिथि बता कर दर्शाया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव से हुई बातचीत में यह स्पष्ट हुआ है कि अब तक यूपी बोर्ड ने किसी भी तारीख का ऐलान नहीं किया है इस वजह से सोशल मीडिया पर दी गई किसी भी जानकारी पर भरोसा ना करें। 

यूपी बोर्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा।

इसके बाद हमारी वेबसाइट पर इस तरह की खबरें आपको मिल सकती है। पिछले कई सालों से यूपी बोर्ड का रिजल्ट अप्रैल के आखिरी हफ्ते में आ रहा है।

इस वजह से कुछ विश्वास नहीं है सूत्रों से यह उम्मीद की जा रही है कि 25 अप्रैल के बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट आ सकता है।

मगर वर्तमान समय में विद्यार्थियों को थोड़ा इंतजार करना होगा और इस वक्त किसी भी तारीख पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कैसे देखें

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज किया जाएगा।

विद्यार्थी को अपना रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद निम्न निर्देशों का पालन करना होगा –:

  1. सबसे पहले विद्यार्थी को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट के दिए गए विकल्प पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके समक्ष एक बॉक्स खुलेगा जहां आपको अपना स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर भरकर सबमिट करना है।
  4. इसके बाद आपके समक्ष आपका रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

Note – जिस दिन रिजल्ट जारी किया जाएगा उस दिन वेबसाइट थोड़ा स्लो हो सकता है इस वजह से विद्यार्थी को संयम से काम लेना होगा।

रिजल्ट जारी होने के कुछ देर बाद आराम से अपना रिजल्ट देखें तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। 

 निष्कर्ष

आज उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है।

आज इस लेख में हमने आपको यूपी बोर्ड रिजल्ट के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है। अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी को पढ़ने के बाद आप यूपी बोर्ड रिजल्ट और परीक्षा के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अपने विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

x