UP Board Result 2023: अप्रैल में कब आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट? जानिए क्या है अपडेट?

UP Board Result 2023: अप्रैल में कब आएगा यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट? जानिए क्या है अपडेट?

यूपी बोर्ड के सभी छात्र छात्राओं को अब प्रतीक्षा है, तो केवल और केवल परीक्षा परिणामों के जारी होने की। यदि आप भी ऐसे ही छात्रों में सम्मिलित है, तो फिर अब आपको अधिक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है।

यूपी बोर्ड के द्वारा शीघ्र ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा। इससे संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में उल्लेखित की गई है। इसके विषय में भी हमने विस्तारपूर्वक चर्चा की है।

उत्तर प्रदेश राज्य में इस बार की बोर्ड परीक्षा का आयोजन काफी ज्यादा बेहतरीन तरीके से करवाया गया था।

यदि इस बार की परीक्षा की पिछले कुछ वर्षों की परीक्षाओं से तुलना की जाए, तो फिर हम यह पाएंगे कि इस बार की परीक्षा में किसी भी छात्र को बुरे आचरण के चलते बेदखल नहीं किया गया था।

इस बार की परीक्षा क्यों रही खास?

यदि आप भी एक सोशल मीडिया स्कॉलर है, तो फिर आपको भी यह बात अवश्य ही पता होगी कि उत्तर प्रदेश बोर्ड से संबंधित खबरें इन दिनों काफी ज्यादा फैल रही है क्योंकि इस बार की बोर्ड परीक्षा अन्य बोर्ड परीक्षाओं की तुलना में काफी ज्यादा भिन्न रही है।

इस बार की बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो, इस वजह से प्रदेश में पर्याप्त केंद्रों की नियुक्ति की गई थी।

इसके अतिरिक्त परीक्षा में नकलची छात्र छात्राओं को नकल करने का अवसर प्राप्त न हो इसका भी विशेष ख्याल रखा गया था।

इसके अतिरिक्त एक अन्य बात जो इस बार की बोर्ड परीक्षा को और भी अधिक खास बना देती है। वह यह है कि इस बार की बोर्ड परीक्षा एक बदले हुए परीक्षा पैटर्न में आयोजित करवाई गई थी।

बदले पैटर्न में हुई परीक्षा

इस बार की बोर्ड परीक्षा नए पैटर्न में आयोजित करवाई गई थी। जिसमें 20 अंक के बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे गए थे।

इसके अतिरिक्त अन्य अंकों को अर्जित करने हेतु परीक्षार्थी को थ्योरी पेपर में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता थी।

इस 20 अंक को प्राप्त करना सरल कार्य नहीं था। अर्थात इस 20 अंक को प्राप्त करने हेतु परीक्षार्थियों को काफी ज्यादा सतर्क तथा सावधान रहने की आवश्यकता थी।

इन 20 अंकों की प्राप्ति हेतु छात्रों को ओएमआर शीट में त्रुटि करने से बचना था क्यों की इसमें यदि हल्की सी भी गलती हो गई, तो फिर परीक्षार्थी के हाथ से 20 अंक जा सकते थे।

प्रशिक्षण कार्य हो चुका है

उत्तर प्रदेश राज्य में बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से आयोजित करवाई गई थी। जो कि 4 मार्च 2023 तक जारी रही। किंतु इसके पश्चात शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य भी जारी रहा था।

यह प्रशिक्षण कार्य 12 मार्च 2023 को प्रारंभ हुआ तथा 17 मार्च 2023 को समाप्त हो गया। तत्पश्चात 18 मार्च 2023 को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य प्रारंभ किया गया। जो कि 31 मार्च तक संपन्न करवाया जा चुका था।

किंतु इसका यह अर्थ नहीं निकलता है कि अब अगले ही दिन अर्थात 1 अप्रैल 2023 को ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाए।

हालांकि यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि अप्रैल महीने के भीतर ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

कब आते हैं रिजल्ट?

वैसे तो सामान्यतः जब उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा परीक्षा ली जाती है, तो 40 दिनों के भीतर परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाता है।

हालांकि इस रफ्तार को देखकर के काफी सारे छात्र चिंतित हो जाते हैं कि कहीं उनकी उत्तर पुस्तिकाएं सही ढंग से जांची तो जा रही है!

तो यदि आपके भी मन मस्तिष्क में यह बात है, तो फिर आपके इस चिंता के निवारण हेतु हम उपस्थित हुए हैं।

किंतु हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि अभी 1 या 2 दिन में ही परीक्षा परिणामों को जारी कर दिया जाएगा।

जैसे ही परीक्षा परिणामों को जारी किया जाएगा। परीक्षार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करके रोल नंबर, रोल कोड की सहायता से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

किस प्रकार से चेक करें रिजल्ट?

सर्वप्रथम तो आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करने की आवश्यकता है।

अधिकारिक वेबसाइट में जाने हेतु आप upmsp.edu.in का प्रयोग कर सकते हैं।

जैसे ही आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करेंगे। आपके समक्ष इसका होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

होम पेज पर आपको ‘बोर्ड रिजल्ट’ के विकल्प का चयन कर लेना है।

तत्पश्चात यहां पर ‘यूपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2023’ अथवा ‘यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2023’ का विकल्प प्रस्तुत कर दिया जाएगा। 

जिसका भी आप रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, आपको उसका चयन कर लेना है।

तत्पश्चात आपको रोल नंबर तथा रोल कोड यहां पर डालकर सबमिट कर देना है।

इतना सब करने के पश्चात आपके समक्ष आपके परीक्षा परिणामों को प्रस्तुत कर दिया जाएगा। यदि आप चाहे तो आप इस को सेव अथवा डाउनलोड करके रख सकते हैं।

क्या आपको भी आए हैं कॉल?

अभी हाल फिलहाल में काफी सारी ऐसी खबरें सुनने में आ रही थी, कि यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों को फोन कॉल आ रहे हैं।

जिनमें यह बातें कहीं जा रही थी कि वह फेल को पास तथा नंबर को बढ़ा सकते हैं। इसके बदले में लोगों से वे पैसे भी मांग रहे थे।

जब से यह खबर लोगों के समक्ष आई तब से सभी लोग काफी ज्यादा चिंतित है। ऐसे में बोर्ड के द्वारा एक अधिकारी घोषणा की गई जिसमें कहा गया कि ऐसे फोन कॉल्स पर ध्यान ना दें।

छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके अभिभावकों को सावधान तथा सतर्क रहने की सलाह दी है और यह भी कहा है कि यदि ऐसी फोन कॉल आती है,

तो फिर जिला निरीक्षक केंद्र में इस से संबंधित शिकायत शीघ्र ही कर दें। जिससे कि इन ठगों को सजा दी जा सके।

निष्कर्ष 

आज के इस में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है। इसके साथ ही साथ हमने यह भी बताया है कि आप किस प्रकार से परीक्षा परिणाम जांच सकते हैं?

हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सारी जानकारियां आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

x