UP Board 10th And 12th Result: इस तारीख से पहले जारी किया जाएगा यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इंटर और मैट्रिक का परीक्षाफल 

UP Board 10th And 12th Result: इस तारीख से पहले जारी किया जाएगा यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा इंटर और मैट्रिक का परीक्षाफल 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी के लिए बहुत ही बड़ी खबर लेकर आया हूं। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्र जल्द ही देख पाएंगे अपना रिजल्ट। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी किया जाएगा उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर 

कक्षा 10वीं और 12वीं में भाग लेने वाले सभी उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि यह खबर आ रही है कि इस महीने में जारी किया जा सकता है रिजल्ट। 

अगर आपने भी कक्षा दसवीं या फिर 12वीं की परीक्षा में भाग लिया है तो फिर आप भी इस महीने चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट। 

कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को रिजल्ट का काफी बेसब्री से इंतजार है क्योंकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आगे एडमिशन कराना है। 

बहुत से कॉलेज और यूनिवर्सिटी जो है एडमिशन फॉर्म जारी कर दिए हैं इसलिए छात्र रिजल्ट का इंतजार और भी बेसब्री से कर रहे हैं। 

बहुत से छात्र जो हैं वे अपने पसंदीदा यूनिवर्सिटी और कॉलेज के एडमिशन फॉर्म लाकर रख लिए हैं और अब रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।  

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। इसमें हम आपको बताएंगे कि कब तक रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस दिन जारी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे छात्रों को बता दें कि जल्द जारी किया जाएगा रिजल्ट। 

यूपी बोर्ड के शिक्षा विभाग के द्वारा यह खबर सुनने को मिल रही है कि अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है रिजल्ट। 

दसवीं और बारहवीं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है अब बस रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। 

जैसे ही रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया पूरी होती है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

आप अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

अगर आप चाहें तो अपना रिजल्ट का मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं और एडमिशन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं। 

रिजल्ट जारी होने के 5 से 6 दिनों के बाद स्कूल और कॉलेज के द्वारा बच्चों को ओरिजिनल मार्कशीट दिया जाता है जिससे कि छात्रों को एडमिशन लेने में देरी होती है। 

इसलिए आप ऑनलाइन मार्कशीट निकालकर भी नए कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

5 अप्रैल को रिजल्ट जारी करने की तारीख है फर्जी 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्य कांत शुक्ला के द्वारा जारी किए गए सूचना के अनुसार यह पता चला है कि 5 अप्रैल को रिजल्ट जारी करने की जो खबर है वह फर्जी है। 

दिव्य कांत शुक्ला ने बताया है कि अभी तक कोई भी आधिकारिक सूचना के द्वारा रिजल्ट जारी करने की तिथि जारी नहीं की गई है। 

सोशल मीडिया पर यह जो खबर फैल रही है वह फर्जी है और जो इस तरह की खबर फैला रहे हैं उन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। 

दिव्य कांत शुक्ला ने बच्चों के लिए कहा है कि इस तरह की खबर से छात्र दूर रहें और कोई भी अपडेट रिजल्ट को लेकर प्राप्त करने के लिए उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 

10वीं के बाद क्या करें? 

बहुत से छात्रों को यह कंफ्यूजन होता है कि 10वीं के बाद क्या करें, तो उन सभी को आज मैं कुछ अच्छे विषयों के बारे में बताने वाला हूँ जिसे लेकर आप दसवीं के बाद इंटर कर सकते हैं। 

बहुत से छात्र जो हैं दसवीं के बाद जो डिप्लोमा कोर्स होता है उसे करना चाहते हैं। लेकिन उन सभी छात्रों को बता दें कि आज के डेट में डिप्लोमा जैसे कोर्सेस की कोई मोल नहीं है। 

दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद आप इंटर विज्ञान या फिर वाणिज्य शास्त्र जैसे विषय लेकर इंटर कर सकते हैं। 

अगर आप विज्ञान विषय लेकर इंटर करते हैं तो आपके लिए भविष्य में बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे, जिसमें से किसी एक पर आप सफलता हासिल कर सकते हैं। 

विज्ञान में भी आपको दो तरह के ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से आप गणित या फिर बायोलॉजी का चयन कर सकते हैं। 

अगर आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आप गणित का चयन कर सकते हैं और आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो बायोलॉजी का चयन कर सकते हैं। 

इसके अलावा आप वाणिज्य शास्त्र लेकर भी इंटर कर सकते हैं और आगे भविष्य में सफलता हासिल कर सकते हैं। 

10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें? 

यदि आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा। 
  • यदि आप अभी दसवीं कक्षा में है तो फिर दसवीं का रिजल्ट चेक करने के लिंक पर क्लिक करेंगे और यदि आप 12वीं कक्षा में है तो 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिंक पर क्लिक करेंगे। 
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा। 
  • रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा। 
  • अब आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने अपनी 10वीं या फिर 12वीं की कक्षा में कितने अंक अर्जित किए हैं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को यह बताया है कि 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा। 

मिली जानकारी के मुताबिक यह पता चला है कि 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अप्रैल महीने के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है। 

अभी तक कब तक रिजल्ट जारी किया जाएगा इसे लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है।

x