UP Board Result Live Update: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा, देखें लेटेस्ट अपडेट 

UP Board Result Live Update: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा, देखें लेटेस्ट अपडेट 

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा इसके बारे में बताने वाला हूं। 

उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को बता दें कि जल्द जारी किया जाएगा रिजल्ट।

आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश के दसवीं और बारहवीं कक्षा के सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तय किए गए समय से पहले पूरा हो चुका है। 

इस बार यूपी बोर्ड एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रही है, जैसे ही रिजल्ट तैयार हो जाता है यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। 

सभी विद्यार्थी अपने 10वीं या 12वीं के रिजल्ट यूपी बोर्ड के शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट कैसे चेक करें, इसके बारे में हमने आप सभी को आगे बताया है। 

यदि आप उत्तर प्रदेश के छात्र हैं और 10वीं या 12वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। इसमें हम आप सभी को रिजल्ट से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

इस दिन जारी किया जा सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट 

जैसा की आप सभी को पता है कि इस बार यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं के सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन तय किए गए समय से पहले पूरा हो चुका है। 

इस बार यूपी बोर्ड तय किए गए समय से पहले उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा करके एक नया रिकॉर्ड बनाया है और अब तय किए गए समय से पहले रिजल्ट जारी करके एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी कर रही है। 

आप सभी को बता दें कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हर साल 25 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल के बीच जारी किया जाता है। 

जैसा कि हमने आप सभी को बताया कि इस बार तय किए गए समय से पहले रिजल्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। 

इसलिए यदि यूपी बोर्ड तय किए गए समय से पहले 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी करती है तो एक नया रिकॉर्ड बना सकती है। 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट ऐसा माना जा रहा है कि 20 अप्रैल तक जारी किया जा सकता है और एक नया रिकॉर्ड बनाया जा सकता है। 

खबर सुनने को मिल रही है कि जल्द ही यूपी बोर्ड अपने सभी छात्रों को खुशखबरी देने वाली है। ऐसा बताया जा रहा है कि अगले 10 दिनों के अंदर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। 

सभी छात्र अपने परीक्षा के परिणाम यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक अर्जित करने होंगे? 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थियों को बता दें कि पास होने के लिए आपको कम से कम प्रत्येक विषय में 33% अंक अर्जित करने होंगे। 

यदि आप प्रत्येक विषय में 33% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो आप यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास कर दिए जाएंगे। 

अगर किसी भी विषय में आपका 33% से कम अंक आता है तो फिर आपको फेल कर दिया जाएगा और आपको पास होने के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठना पड़ेगा। 

यदि आप 1 या दो विषय में फेल होते हैं तो आप कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। 

अगर आप ज्यादातर विषय में 33% से कम अंक प्राप्त करते हैं तो फिर आप कंपार्टमेंट परीक्षा में भी नहीं बैठ सकते हैं और आपका पूरा 1 साल बर्बाद हो जाएगा। 

कंपार्टमेंट परीक्षा रिजल्ट घोषित होने के 30 दिनों के बाद आयोजित की जाती है। रिजल्ट घोषित होने के 15 दिनों बाद कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म जारी किया जाता है। 

रिजल्ट घोषित होने के 15 दिनों बाद आप कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में आपको आप जिस विषय में फेल हुए हैं उसके बारे में जानकारी भरनी होगी। 

कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद 1 महीने का समय तैयारी करने के लिए विद्यार्थियों को दिया जाता है। 

10वीं और 12वीं के रिजल्ट कैसे चेक करें? 

अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए प्रक्रिया को ध्यान से फॉलो करें। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको दसवीं या फिर 12वीं का रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करना होगा। 

रोल कोड और रोल नंबर दर्ज करने के बाद आगे आपको दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करना होगा और फिर गेट रिजल्ट विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

जैसे ही आप गेट रिजल्ट विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

अब आप अपने कक्षानुसार अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपने अपने परीक्षा में क्या अंक अर्जित किए हैं। 

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को बताया है कि यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है, क्योंकि जल्द ही जारी किया जा सकता है रिजल्ट। 

विद्यार्थी अपने परीक्षा के परिणाम यूपी बोर्ड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कैसे चेक करें, इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

x