CBSE Result 2023: CBSE Result For Class 10th, Class 12th Likely in May on cbseresults.nic.in

Sonu

CBSE Result 2023: CBSE Result For Class 10th, Class 12th Likely in May on cbseresults.nic.in

सीबीएसई के द्वारा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच मैट्रिक और इंटर के परीक्षा का आयोजन किया गया था। लगभग 4000000 विद्यार्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था और वर्तमान समय में सभी विद्यार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

अलग-अलग सोशल मीडिया पर सीबीएसई मैट्रिक रिजल्ट की अलग-अलग तिथि साझा की जा रही है।

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर साझा की जा रही सारी खबरें पूरी तरह से झूठी है। अब तक सीबीएसई की तरफ से किसी भी प्रकार के रिजल्ट तिथि तय नहीं किया गया है।

मगर जल्द ही सीबीएसई का रिजल्ट का ऐलान किया जाएगा। सीबीएसई मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कब आने वाला है इसकी जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गई है।

सीबीएसई परीक्षा 2023

सीबीएसई भारत का एक प्रचलित शिक्षा संस्था है जो लाखों की तादाद में हर साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन करता है।

इस साल सीबीएसई के द्वारा 15 फरवरी से 21 मार्च के बीच मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का किया गया था।

उम्मीद की जा रही है कि अप्रैल के महीने में पेपर चेक की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थी को मई के महीने में रिजल्ट देखने को मिलेगा।

आमतौर पर सीबीएसई मई से जुलाई के बीच में रिजल्ट जारी करती है और सीबीएसई ने इस बार बताया है कि जल्द रिजल्ट जारी किया जाएगा।

इसके बाद सोशल मीडिया पर अलग-अलग जानकारी साझा की जा रही थी कि 10 मई को रिजल्ट जारी किया जा सकता है जो पूरी तरह से गलत है।

इसके बाद अब 15 मई को रिजल्ट जारी किया जा सकता है इस तरह की जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल की जा रही है। यह सारी खबरें पूरी तरह से झूठी है और बेबुनियाद अटकले लगाई जा रही है।

सीबीएसई का रिजल्ट मई में जारी किया जा सकता है कुछ विश्वसनीय सूत्रों का ऐसा मानना है मगर सीबीएसई की तरफ से रिजल्ट जारी करने की सटीक तिथि का ऐलान नहीं किया गया है।

लाखों विद्यार्थी अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं और विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

सीबीएसई रिजल्ट 2023

सीबीएसई का रिजल्ट इस साल कब आने वाला है इसकी सटीक जानकारी अब तक सार्वजनिक नहीं की गई है।

सीबीएसई शिक्षा संस्था की तरफ से भी रिजल्ट को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया है। सीबीएसई के मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सारी तिथियां पूरी तरह से गलत है।

सभी विद्यार्थियों को संयम से काम लेने को कहा गया है और इंतजार करने को कहा गया है। इसके साथ-साथ सभी विद्यार्थियों को यह जानकारी भी दी जा रही है कि मई महीने में सीबीएसई का रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

इसकी बहुत अधिक संभावना है। हालांकि लाखों विद्यार्थी अपने रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और उन्हें अपने रिजल्ट के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा।

सीबीएसई मैट्रिक रिजल्ट कैसे चेक करें

अगर आपने इस साल सीबीएसई से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दी है और अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

मगर उससे पहले आपको बता दें कि सीबीएसई का रिजल्ट देखने के लिए आपके पास स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर होना चाहिए – 

  1. सबसे पहले विद्यार्थी को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट का एक विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  3. इसके बाद आपके समक्ष एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको स्कूल कोड और बोर्ड रोल नंबर भरकर सबमिट करना है।
  4. ऐसा करने के बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिसमें ध्यानपूर्वक सभी जानकारियों को भरने के बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे और नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके अपना रिजल्ट डाउनलोड भी कर पाएंगे।

Note – अगर आप सीबीएसई के मैट्रिक और इंटर के रिजल्ट से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहना होगा और बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि आप सीबीएसई मैट्रिक का रिजल्ट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा किस प्रकार आप सीबीएसई मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं अतः अगर यह लेख आपको लाभदायक लगा है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करना ना भूलें।