CTET EXAM 2023 : आज सीटीईटी परीक्षा गाइडलाइंस जारी, ऐसे अभ्यर्थी नही दे पाएंगे परीक्षा, शख्त आदेश

CTET EXAM 2023 : अगर आपने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए आवेदन किया है और आपने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, तो तुरंत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें। इस बीच, अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड, परीक्षा की टाइमिंग सहित कई महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इन गाइडलाइंस को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आधिकारिक रूप से जारी किया है, और उन्हें अभ्यर्थियों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

CTET EXAM 2023 : यह गाइडलाइंस मुख्य रूप से बताती हैं कि किन अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा और परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले आवश्यक सावधानियां क्या होंगी। इसके साथ ही, परीक्षा टाइमिंग, ड्रेस कोड और अन्य जरूरी जानकारियां भी दी गई हैं। इससे अभ्यर्थियों को परीक्षा में समय पर पहुंचने और आवश्यक जानकारी का पालन करने में मदद मिलेगी।

परीक्षा में यह ड्रेस कोड होगा अनिवार्य (Exam Dress Code 2023) –

CTET 2023: सीटीईटी 2023 (CTET Exam 2023) के अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड की चिंता एक सामान्य समस्या हो सकती है। हालांकि, आपको यह जानकारी देने में खुशी होगी कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने CTET 2023 के लिए किसी विशेष ड्रेस कोड की घोषणा नहीं की है। इसका मतलब है कि अभ्यर्थियों को किसी विशेष प्रकार के परिधान की आवश्यकता नहीं होगी और वे अपने आदतन पहने जाने वाले परिधान में ही परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।

इसके साथ ही, अभ्यर्थियों को ध्यान देना चाहिए कि वे परीक्षा में घड़ी, चश्मा, सोने या कृत्रिम आभूषण पहनकर नहीं आएं, क्योंकि ऐसे परिधान परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही, हैंडबैग और बटुआ भी परीक्षा में साथ नहीं लाए जा सकते हैं। यह जानकारी अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण है ताकि वे परीक्षा केंद्र में सही प्रकार से तैयार हो सकें।

टाइमिंग का भी रखना होगा ध्यान (Exam Timing 2023) –

सीटीईटी 2023 (CTET 2023) में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा की टाइमिंग का महत्वपूर्ण होता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी 2023 के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की विशेष टाइमिंग जारी की है। परीक्षा की शिफ्टों के आधार पर, निम्नलिखित समयों में परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा:

सुबह की शिफ्ट: अगर आपकी परीक्षा सुबह की शिफ्ट में है, तो आपको सुबह 7:30 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

दोपहर की शिफ्ट: यदि आपकी परीक्षा दोपहर की शिफ्ट में है, तो आपको परीक्षा केंद्र पर 12:30 बजे पहुंचना होगा।

यह समय आपकी परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए है, इसलिए आपको इस टाइमिंग का सख्त पालन करना चाहिए ताकि आप समय पर परीक्षा हॉल में पहुंच सकें।

अभ्यर्थियों के लिए जारी की गई गाइडलाइंस (Exam Guidelines 2023) –

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 (CTET Exam 2023) के लिए परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण गाइडलाइंस जारी की हैं। इन गाइडलाइंस में व्यक्त किया गया है कि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की लिखित पाठ्य सामग्री या पेपर कटिंग ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही, सीबीएसई ने बताया है कि परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों को ज्योमेट्री बॉक्स, पेन, पैड, पेंसिल बॉक्स, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन या स्कैनर, स्मार्ट वॉच जैसी सामग्री किसी भी प्रकार से परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाने दी जाएगी।

बिना एडमिट कार्ड नहीं मिलेगा प्रवेश (Exam Admit Card Important Rules) –

सीटीईटी 2023 (CTET Exam 2023) के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी एडमिट कार्ड के बारे में दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गाइडलाइंस में स्पष्ट रूप से कहा है कि जो भी अभ्यर्थी बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र पर पहुंचते हैं, उन्हें किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्षा में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसका मतलब है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा सेंटर पर एडमिट कार्ड के साथ ही पहुंचना होगा।

इस तिथि को होगी परीक्षा (Exam Date News Latest) –

CTET EXAM 2023 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के आयोजन से अब सिर्फ 1 दिन बचा है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने CTET 2023 का आयोजन 20 अगस्त 2023 को किया है। इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी और दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं। हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है।

x