UP Board Result: यदि आपको मिलते हैं 90 फीसदी से ज्यादा या शून्य तो रीचेक होगी कॉपी, छात्रों के हित में बोर्ड की हिदायत@upmsp.edu.in

Sonu

UP Board Result: UPMSP Result 2024 Class 10th, 12th मूल्यांकन व्यवस्था के संबंध में, उप प्रधान परीक्षकों (डीएचई) के साथ ही परीक्षकों को निर्देश दिया गया है। इसके अनुसार, उत्तर पुस्तिका में जब परीक्षार्थी को 90 फीसदी से अधिक या शून्य अंक प्राप्त होते हैं, तो उस प्रति को फिर से जांचा जाएगा।(UP Board Class 10th, 12th Result 2024)

DA Hike Announced: अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मार्च की सैलरी में मिलेंगे ये बड़े तोहफे

UP Board 10th, 12th Result 2024: 

9 मार्च को यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं समाप्त हो गईं। अब मुल्यांकन प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होगी। इसके साथ ही एक निर्णय लिया गया है कि यदि किसी छात्र को किसी विषय में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त होते हैं या फिर उन्हें शून्य अंक मिलते हैं, तो उपप्रधान परीक्षक दोबारा उनकी पुस्तिका की जाँच करेंगे और उसे सही ठहराने के बाद ही साइन करेंगे।

विज्ञान, गणित, और अन्य तकनीकी विषयों में प्रश्नों का सही उत्तर और मात्रक का न लिखना, या गलत लिखना, परीक्षार्थी के अंकों को आंशिक रूप से काटा जाएगा। दूसरी ओर, प्रश्न के हर स्टेप को सही होने पर, और केवल उत्तर गलत होने पर भी, शून्य मार्किंग नहीं की जाएगी।

DA Rates Update Table 2024: आ गई कर्मचारियों के लिए नई खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

सख्ती से मॉनिटरिंग

22 फरवरी 2024 को आरंभ हुई यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 9 मार्च 2024 को समाप्त हो गईं। 16 मार्च से बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की करीब तीन करोड़ कॉपी का मूल्यांकन शुरू होगा। इस काम में लगभग 1.5 लाख शिक्षकों का सहयोग होगा। यूपी के जिन केंद्रों पर मूल्यांकन किया जाएगा, उनकी मॉनिटरिंग सख्ती से की जाएगी। इस कार्य को 13 दिनों में पूरा किया जाएगा। हालांकि, ध्यान देने वाली बात है कि 24 से 26 मार्च तक होली का अवकाश है। रिजल्ट के लिए आधिकारिक अपडेट के लिए UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। इस पर समय-समय पर विजिट किया जा सकता है।

7th Pay Commission : अब केंद्रीय कर्मचारियों की होली से पहले दिवाली, सैलरी में इतना पड़ेगा फर्क

3 करोड़ से ज्यादा कॉपियों का होगा मूल्यांकन :

  • 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा में 58 लाख छात्र ने रजिस्ट्रेशन कराया।
  • 54 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया।
  • 3 करोड़ से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन हो रहा है।
  • मूल्यांकन कार्य एक-डेढ़ महीने में पूरा होने की संभावना है।
  • परिणाम अप्रैल अंत तक या मई के पहले सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।
  • यह परीक्षा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर पर होती है।
  • यूपी बोर्ड ने इसकी सूचना जारी की है।
  • छात्रों के लिए परिणामों की प्रतीक्षा जारी है।
  • इसके आधार पर उन्हें अगले कदम की योजना बनाने में मदद मिलेगी।
  • स्कूल और छात्र इस जानकारी का ध्यान रख रहे हैं।

260 मूल्याकंन केंद्र

260 केंद्रों पर मूल्यांकन करने की योजना बनाई गई है, जिनमें से 131 हाई स्कूल और इंटर के लिए 116 मूल्यांकन केंद्र हैं। 13 केंद्रों में अलग-अलग सेक्शन में हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। इसके अलावा, 177 अशासकीय और 83 राजकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में मूल्यांकन किया जाएगा। हाई स्कूल की 1.76 करोड़ पुस्तिकाएं और इंटर की 1.25 करोड़ कॉपियों का मूल्यांकन करने के लिए 94,802 और 52,295 परीक्षकों को नियुक्त किया गया है।

TAGGED: