7th pay commission: 25 सितंबर 2024 को 3% महंगाई भत्ता (DA) बढ़ोतरी का होगा ऐलान, जानें पूरी जानकारी

Sonu

केंद्रीय कर्मचारियों को इस सितंबर महीने में एक बड़ी राहत मिलने जा रही है, क्योंकि सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। यह फैसला जनवरी से जून 2024 तक के AICPI इंडेक्स डेटा के आधार पर लिया गया है। इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी और उन्हें आर्थिक रूप से लाभ मिलेगा।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीदें और डीए बढ़ोतरी की घोषणा की संभावित तारीख

DA बढ़ोतरी का आधार: AICPI इंडेक्स डेटा

AICPI (All India Consumer Price Index) इंडेक्स डेटा का उपयोग महंगाई दर को मापने के लिए किया जाता है, जिसके आधार पर DA का निर्धारण होता है। जनवरी से जून 2024 तक के AICPI आईडब्ल्यू इंडेक्स डेटा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 3% की वृद्धि की है। जून में AICPI इंडेक्स में 1.5 अंकों की वृद्धि दर्ज की गई थी, जिससे DA बढ़ाकर 53% हो जाएगा। इस बढ़ोतरी की घोषणा 25 सितंबर 2024 को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में की जाएगी।

7th Pay Commission: सातवां वेतन आयोग 2024 कर्मचारियों के वेतन, भत्तों और पेंशन में सुधार और इसकी सिफारिशें

7वां वेतन आयोग और DA में साल में दो बार बढ़ोतरी

7वें वेतन आयोग के तहत, केंद्रीय कर्मचारियों को हर साल दो बार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी दी जाती है। ये बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई से प्रभावी होती है, हालांकि इसकी घोषणा आमतौर पर कुछ महीनों बाद की जाती है। इस साल भी, जुलाई 2024 से DA में 3% की वृद्धि की उम्मीद है। यह बढ़ोतरी न केवल निचले स्तर के कर्मचारियों को, बल्कि उच्च पदों पर बैठे अधिकारियों को भी फायदा पहुंचाएगी।

Da+Hike+news October 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) में बढ़ोतरी सितंबर 2024 में बड़ा ऐलान

25 सितंबर को होगी घोषणा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार 25 सितंबर 2024 को कैबिनेट मीटिंग में DA बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा करेगी। इस बढ़ोतरी के बाद, जो कर्मचारी 50,000 रुपये प्रति माह की सैलरी प्राप्त कर रहे हैं, उनकी सैलरी में 1,500 रुपये की वृद्धि होगी। यह निर्णय लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभान्वित करेगा।

DA Hike 2024: अक्टूबर में होगी 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी, केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 24,000 रुपये तक की वृद्धि संभव

जनवरी 2024 में हुआ था 4% का इजाफा

इससे पहले, जनवरी 2024 में भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% का इजाफा किया था, जिससे DA बढ़कर 50% हो गया था। इस फैसले से कर्मचारियों को काफी राहत मिली थी। DA बढ़ोतरी से कर्मचारियों को न केवल वेतन में वृद्धि मिलती है, बल्कि उन्हें महंगाई के प्रभाव से निपटने में भी सहायता मिलती है।

7th pay commission: आपकी बेसिक सैलरी का 18.5% देगी केंद्र सरकार, बुढ़ापे का पेंशन इंतजाम

पिछली DA बढ़ोतरी की समयसीमा

आमतौर पर DA या DR (Dearness Relief) की बढ़ोतरी 1 जनवरी और 1 जुलाई से लागू होती है, हालांकि इसकी घोषणा बाद में की जाती है। पिछले साल भी DA बढ़ोतरी का ऐलान अक्टूबर महीने में किया गया था, जो जुलाई से प्रभावी था। इस साल की तरह, पिछली बार भी लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को इसका लाभ मिला था।

निष्कर्ष

DA बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को आर्थिक रूप से बड़ी राहत मिलेगी। इससे न केवल उनके वेतन में वृद्धि होगी, बल्कि महंगाई के बढ़ते प्रभाव से निपटने में भी सहायता मिलेगी। आगामी कैबिनेट मीटिंग में इस फैसले की औपचारिक घोषणा होने के बाद, यह करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक बड़ी राहत साबित होगी।