UP Board Time Table: यूपी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट हुआ जारी

Admin

यदि आप भी इस वर्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो फिर आज के हमारे इस पोस्ट में इस से संबंधित काफी सारे आवश्यक जानकारियां उपलब्ध करवाई गई है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 का टाइम टेबल कब आएगा? यह प्रत्येक छात्र का प्रश्न इन दिनों बन चुका है. आपको बता दें कि ऑफिशल वेबसाइट upmsp.edu.in डेट शीट को जारी कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश एग्जाम डेट 2023 की घोषणा शीघ्र ही की जाने वाली है.

उत्तर प्रदेश बोर्ड टाइमटेबल 2023 कैसे डाउनलोड करें PDF फॉर्म में?

उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर आप को सर्वप्रथम जाना होगा. जैसे ही आप इस वेबसाइट में विजिट करेंगे आपके समक्ष इस वेबसाइट का होमपेज प्रस्तुत कर दिया जाएगा.

यहां पर आपको आवश्यक सूचना तथा डाउनलोड कैटेगरी की प्राप्ति हो जाएगी. टाइम टेबल जारी होने के पश्चात यहां पर उत्तर प्रदेश बोर्ड एग्जाम डेटशीट 2023 का लिंक भी आपको प्राप्त हो जाएगा.

इस लिंक को क्लिक करने के पश्चात आपका पीडीएफ ओपन हो जाएगा. यहां पर से आप आसानी से डेट शीट को डाउनलोड कर सकते हैं.

डेट शीट की प्रतीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड से अतिरिक्त सीबीएसई तथा CISCE समेत अन्य राज्यों के बोर्ड ने भी 10वीं 12वीं की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है.

इसके मुताबिक सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2023 से प्रारंभ कर दी जाएगी. अतः सभी छात्र छात्राओं को इस तिथि से पूर्व ही अपनी तैयारियों को पूर्ण कर लेना है.

मीडिया रिपोर्ट कि यदि माने तो उनके मुताबिक उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के काफी अधिकारियों का यह कहना है, कि उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की डेट शीट को अब आखरी स्वरूप प्रदान करके जल्द ही शासन के पास भिजवा दिया जाएगा.

इसकी स्वीकृति प्रदान किए जाने के पश्चात बोर्ड अधिकारी परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा भी कर दी जाएगी. अधिकारियों ने इस बारे में भी जानकारी प्रदान कर दी है, कि आप बोर्ड के द्वारा कक्षा 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह से लेकर के मार्च के मध्य तक में ही आयोजित की जा सकती है. 

उत्तर प्रदेश बोर्ड का पासिंग मार्क्स क्या है?

उत्तर प्रदेश में हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा 2023 के कार्यक्रम को इसे सप्ताह में ही जारी किए जाने की संभावनाएं जताई जा रही है. वैसे तो यूपीएमएसपी ने UP Board Time Table 2023 पर कोई भी अधिकारी घोषणा नहीं की है.

इसके अतिरिक्त यदि आप जानना चाहते हैं कि आखिर उत्तर प्रदेश बोर्ड में पासिंग मार्क्स क्या है? तो फिर हम आपको बता दे कि किसी विषय में यदि अलग से आप 33% अंक ले आते हैं, उस के पश्चात ही आप उस सब्जेक्ट में पास माने जाएंगे.

उदाहरण के लिए यदि परीक्षा 70 अंकों की हो रही है, तो फिर आपको पास होने के लिए कम से कम 23 अंक को हर हाल में लाना होगा. उसके पश्चात ही आपको पास माना जाएगा.

उत्तर प्रदेश बोर्ड में टॉपर्स को क्या मिलता है?

आपको बता दें कि हर वर्ष ₹10000 बोर्ड परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्रों को UP Board Scholarship भी प्रदान किया जाता है. पिछले वर्ष 11460 स्टूडेंट्स इसके लिए चयनित किए गए थे.

उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट आर्ट्स में 347 या फिर उससे भी अधिक अंक लाने वाले, कॉमर्स में 341 या फिर उससे अधिक अंक लाने वाले तथा साइंस में 321 या फिर उससे अधिक अंक लाने वालों का चयन किया गया था.

एक अन्य रोचक तथ्य के विषय में जानकारी प्रदान करते हुए हम आपको यह बात भी बताना चाहेंगे, कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के टॉपर्स को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से लैपटाप तथा केस प्राइस इनाम के तौर पर प्रदान की जाती है.

उत्तर प्रदेश के टॉपर्स को ₹100000 तक की धनराशि भी दी जाती है. किंतु इस बात से भी मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है कि प्रत्येक साल उत्तर प्रदेश सरकार अलग-अलग घोषणाएं किया करती है.

इस वर्ष के लिए तो अभी तक योगी सरकार ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है. किंतु हां, इनाम का मिलना तो पूर्णता सुनिश्चित है.

क्या कैदी भी दे सकते हैं बोर्ड परीक्षा ?

यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य से है, तो फिर आपको यह बातें भी अवश्य ही पता होगी कि उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव मार्च में ही किए जाते हैं. इसकी तारीख उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के साथ ही टकराने की संभावनाएं थी.

किंतु अब सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव में 3 महीने की छुट्टी प्रदान कर दी है. अर्थात उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा का मार्ग पूर्णता साफ हो चुका है, अब शीघ्र ही उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 का कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा. जिस के अनुरूप सभी परीक्षाओं को लिया जाएगा.

हमारे देश के भारतीय कानून के अंतर्गत कैदियों को भी शिक्षा का अधिकार प्रदान किया गया है. वे जेल से ही किसी भी एग्जाम के फॉर्म को भर सकते हैं, किंतु परीक्षा देने के लिए इन्हें केवल जमानत पर रिहा किया जा सकता है.

वैसे तो इनके लिए एग्जाम देने का प्रबंध निर्धारित सेंटर जेल में ही कर दिया जाता है. ना कि अन्य स्टूडेंट्स के साथ किसी सामान्य परीक्षा हॉल में इन्हें परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की जाती है.

उत्तर प्रदेश प्री बोर्ड परीक्षा कब होगी?

1 फरवरी से लेकर के 15 फरवरी 2023 तक स्कूल में कक्षा दसवीं तथा बारहवीं की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षा को आयोजित कर दिया जाएगा.

इसके अतिरिक्त यदि बात की जाए कक्षा 9वीं तथा 11वीं की तो इनके वार्षिक परीक्षा तथा दसवीं तथा बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन, आंसर कॉपी का मूल्यांकन 16 फरवरी से लेकर के 28 फरवरी 2023 के मध्य में ही कर दिया जाएगा.

इसका सीधा सा अर्थ यह निकलता है, कि आप सभी छात्रों के पास अब परीक्षा की तैयारी करने हेतु अघिक समय शेष नहीं है. अर्थात आपको इस समय का सदुपयोग करना चाहिए, तथा परीक्षा की तैयारियां में जोरों शोरों से लग जाना चाहिए.

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2023 से संबंधित बहुत सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कर दी है. हमें आशा है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई यह सभी जानकारी आप सभी छात्रों को सहायता प्रदान करने हेतु सक्षम होंगी.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *