UP Board 10th, 12th Result 2024 Live: अब जल्द जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम, पढ़ें सभी अपडेट

Sonu

UPMSP UP Board Result 2024 Date: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम तब तक बच्चे बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जब तक कि यह आधिकारिक रूप से जारी नहीं होता। इस साल, 55 लाख से ज्यादा छात्रों ने उत्तर प्रदेश बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी। अब, छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यूपी बोर्ड इस बार 25 अप्रैल से पहले अपने परिणाम जारी कर सकता है।

परिणाम जारी होने के बाद, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परिणाम की जांच कर सकेंगे। यह तारीख उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला द्वारा घोषित की जाएगी। छात्रों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए अपने रोल नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी। इस समय, छात्रों को अपने भविष्य की दिशा में आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इसे भी देखें :- 7th Pay Commission: आज ख़ुशी से उछले पेंशनभोगी और केंद्रीय कर्मचारी, DA और fitment Factor पर हुई बड़ी घोषणा

UP Board Result 2024: इंटरमीडिएट की परीक्षा में इतने छात्र रहे अनुपस्थित

इस वर्ष, लगभग 3,24,008 उम्मीदवारों ने यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा में अनुपस्थित रहा, जिसमें 1,84,986 हाई स्कूल के छात्र और 1,39,022 इंटरमीडिएट के छात्र शामिल थे। यह आंकड़े बड़े हैं और यह समस्या को उजागर करती है। परीक्षा में अनुपस्थिति के लिए कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि अनुचित तैयारी, चिंता, या अन्य किसी कारण से। इससे छात्रों के शैक्षिक कैरियर पर असर पड़ सकता है।

UP Board Result 2024 : 3 लाख छात्र परीक्षा से अनुपस्थित

1,84,986 पंजीकृत उम्मीदवारों ने हाईस्कूल की परीक्षा नहीं दी और 1,39,022 उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा छोड़ दी है। इसके अलावा, 1,84,986 पंजीकृत उम्मीदवारों में से एक लाख चौरान्नव ने हाईस्कूल की परीक्षा नहीं दी, जबकि 1,39,022 उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा छोड़ दी है। इसके बजाय, 1,84,986 पंजीकृत उम्मीदवारों में से 1,00,000 ने हाईस्कूल की परीक्षा छोड़ दी, जबकि 1,39,022 उम्मीदवारों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा छोड़ दी है। दोनों जवाब में, अभ्यर्थियों की संख्या अधिक है जिन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा छोड़ी है बनाम इंटरमीडिएट की परीक्षा।

UP Board 10th 12th Result 2024 Live: अब यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा, रिजल्ट लिंक यहां मिलेगा, पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, कितने दिनों में रिजल्ट

UP Board Result 2024 Live: इंटर परीक्षा के टॉपर्स

  • महोबा से शुभ छपरा ने 97.80 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
  • सौरभ गंगवार ने पीलीभीत से और अनामिका ने इटावा से 97.20 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।
  • प्रियांशु उपाध्याय ने फतेहपुर से और सुप्रिया ने सिद्धार्थनगर से 97 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
  • इटावा से शिव, कन्नौज से पीयूष तोमर, प्रयागराज से सुभाषना, बिक्रम सिंह, और फतेहपुर से निखिल तिवारी ने 96.80 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।
  • यह जानकारी विभिन्न शहरों से आई है जैसे कि महोबा, पीलीभीत, इटावा, फतेहपुर, और कन्नौज।

8th Pay Commission: खुशखबरी-खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की खुली किस्मत, 8वें वेतन आयोग पर मिली गुड न्यूज

UP Board Result 2024: एसएमएस के माध्यम से कैसे जांचें?

छात्र 56263 को आधिकारिक वेबसाइटों पर परिणाम देखने के अलावा, उन्हें अपने यूपी कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम प्राप्त करने का विकल्प उपलब्ध है। उन्हें एसएमएस के माध्यम से संदेश भेजकर अपने 10 अंकों के रोल नंबर के साथ “UP10” या “UP12” टाइप करना होगा। परिणाम भेजने के लिए संदेश को उनके मोबाइल नंबर पर भेजें। एक बार संदेश भेजने के बाद, परिणाम उनके मोबाइल फोन पर भेज दिया जाएगा। यह सुविधा उन छात्रों के लिए है जो आधिकारिक वेबसाइटों पर नहीं जा सकते हैं। छात्र इस सेवा का उपयोग करके अपने परिणामों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने अगले कदम की योजना बना सकते हैं। यह विकल्प अत्यंत सरल और सुविधाजनक है जो छात्रों को उनके परीक्षा परिणामों की जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है।

कितने छात्र परीक्षा से अनुपस्थित रहे?

इस वर्ष, लगभग 3,24,008 उम्मीदवार ने यूपी बोर्ड 2024 परीक्षा में अनुपस्थित रहे, जिनमें से 1,84,986 हाई स्कूल के छात्र और 1,39,022 इंटरमीडिएट के छात्र शामिल थे। इस साल 2023 में, हाई स्कूल के कुल 208953 और इंटरमीडिएट के 222618 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी। इसका मतलब पिछले साल कुल 431571 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी थी।

डिजीलॉकर के माध्यम ऐसे रिजल्ट चेक करें

  • digilocker.gov.in पर जाएं या ऐप इंस्टॉल करें।
  • ‘शिक्षा’ अनुभाग पर क्लिक करें।
  • नए टैब पर निर्देशित हों।
  • शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों की सूची दिखाई जाएगी।
  • यूपीएमएसपी खोजें और साइन इन करें।
  • रोल नंबर और विवरण भरें।
  • परिणाम दस्तावेज़ खुलेंगे।
  • सभी विवरण सही होने चाहिए।
  • डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड करें।
  • परिणाम सहेजें और प्रिंट करें

पिछले 5 वर्षों के परीक्षा परिणाम की तिथियां UPMSP UP Board Result 2024 Date

2019- 27 अप्रैल
2020- 27 जून
2021- 31 जुलाई
2022- 18 जून
2023- 25 अप्रैल

UP Board Result 2024 Live: परिणाम देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज

परीक्षार्थियों को अपना परिणाम देखने से पहले अपना प्रवेश पत्र या हॉल टिकट ध्यान से संभालना आवश्यक होगा। परीक्षा परिणाम केवल प्रवेश पत्र पर उल्लिखित आवेदन संख्या और जन्म तिथि भरने के बाद ही उपलब्ध होंगे। छात्रों को इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि परीक्षा परिणाम की समाचार उनके प्रवेश पत्र में ही उपलब्ध होगी। उन्हें अपना प्रवेश पत्र सुरक्षित रखने के लिए सलाह दी जाती है। प्रवेश पत्र के बिना, किसी भी अन्य तरीके से परिणाम देखना संभव नहीं होगा। इसलिए, छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने से पहले अपने प्रवेश पत्र को ध्यानपूर्वक संभालना चाहिए। प्रवेश पत्र में उल्लिखित जानकारी के बिना, परिणाम की समाचार प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

UPMSP UP Board Result 2024 Date : दो विषयों में खराब अंक है तो क्या करें?

  • यूपी बोर्ड परीक्षा में अंकों में कमी हो तो कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • नाखुश छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • दो विषयों में फेल होने पर दोबारा परीक्षा देनी होगी।
  • अंकों में असंतुष्ट छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहिए।
  • अंकों में कमी होने पर पुनर्मूल्यांकन का अवसर होता है।
  • छात्रों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।
  • यूपी बोर्ड परीक्षा में संचालित परीक्षा व्यवस्था को समझना महत्वपूर्ण है।
  • परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए छात्रों को ध्यान से तैयारी करनी चाहिए।
  • अंकों में कमी होने पर विद्यार्थियों को चिंतन करना चाहिए और सही दिशा में कदम उठाना चाहिए।

पिछले साल परिणाम कब घोषित किए गए थे?

पिछले साल यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर के नतीजे 25 अप्रैल, 2023 को दोपहर 1:30 बजे घोषित किए गए। इस साल नतीजे 25 अप्रैल 2024 से पहले जारी होने की उम्मीद है।

हमारे ग्रुप से जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Disclaimer :- हम जानते हैं कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी ख़बरें वायरल होती हैं, इसलिए हम सभी को सतर्क रहने की सलाह देते हैं ! हम चाहते हैं कि आप आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें और ख़बर की सटीकता को सुनिश्चित करें, क्योंकि यहाँ दी गई जानकारी के लिए “wdeeh.com” कोई ज़िम्मेदारी नहीं स्वीकार करता है